उज्जवला योजना के लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना पैकेज के तहत मिले 3 महीने के लिए फ्री सिलेंडर की अवधि जून से बढ़ाकर आगे कर दी गई।

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram
नई दिल्ली:- प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने समय सीमा के विस्तार के लिए पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के प्रस्ताव को तीन महीने के लिए मंजूरी दे दी है।“प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना” के तहत उज्जवला योजना के लाभार्थियों को इसका फायदा 1 जुलाई 2020 से मिलेगा।

सरकार ने एक राहत पैकेज की घोषणा की थी, “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना” जिसका उद्देश्य महामारी की मार झेल रहे गरीबों और कमजोरों को एक सुरक्षा प्रदान करना था।पैकेज में उन गरीब परिवारों के लिए राहत भी शामिल थी, जिन्होंने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन का लाभ उठाया था।प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना-उज्ज्वला के तहत, 1 अप्रैल से 3 महीने की अवधि के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के उपभोक्ताओं के लिए नि: शुल्क घरेलू गैस सिलेंडर हर महीने के एक सिलेंडर देने का फैसला किया गया था।

योजना के तहत,9709.86 करोड़ रुपए अप्रैल-जून 2020 के दौरान उज्जवला लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे हस्तांतरित किए गए और 11.97 करोड़ सिलेंडर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के लाभार्थियों को वितरित किए गए।  कोरोनावायरस महामारी के कारण होने वाली पीड़ा और व्यवधान को दूर करने के लिए यह योजना गरीबों के लिए बहुत मायने रखती है।

 योजना की समीक्षा करने पर, यह देखा गया है कि योजना अवधि के भीतर सिलेंडर रिफिल खरीदने के लिए पीएमयूवाई लाभार्थियों के एक वर्ग को अभी तक अपने खाते में जमा की गई अग्रिम राशि का उपयोग नहीं किया है।  इसलिए, मंत्रिमंडल ने पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के प्रस्ताव को तीन महीने तक अग्रिम देने की समय-सीमा बढ़ाने के लिए मंजूरी दे दी है।  

अब सितंबर तक उजाला योजना के तहत डिलीवरी ले सकते हैं
इससे उन प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को लाभ मिलेगा, जिन्हें सिलेंडर खरीदने के लिए उनके खाते में सिलेंडर करवाने के लिए वैसे अग्रिम भुगतान कर दिया गया है लेकिन वह अभी तक अपना सिलेंडर रिफिल नहीं करवा पाए हैं कम खपत होने की वजह से इस प्रकार, जिन लाभार्थियों के पास पहले से ही अग्रिम राशि उनके खाते में स्थानांतरित हो गई है, वे अब 30 सितंबर तक मुफ्त रिफिल डिलीवरी ले सकते हैं।

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED