केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में ट्रांसजेंडर को अपने बलों में अधिकारी के तौर पर लेने को तैयार। भारत की पहली ट्रांसजेंडर गुजरात की जोया खान कॉमन सर्विस सेंटर में ट्रांसजेंडर ऑपरेटर बनी ।।

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram
 दिल्ली:-ट्रांसजेंडर के प्रति भारत सरकार ने अपना रूख चेंज किया है और इनको भारत सरकार अब हर क्षेत्र में जाने की इजाजत देने पर विचार कर रही है। इसीलिए भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को जिसके अंतर्गत बीएसएफ सीआरपीएफ आइटीबीपी एसएसबी सीआईएसएफ आदि बल आते हैं।इन सभी बलों के मुख्यालयों को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एक प्रपोजल भेजा था जिसमें उनसे केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में ट्रांसजेंडर को डायरेक्ट असिस्टेंट कमांडेंट स्तर पर भर्ती करने की योजना पर इन सुरक्षा बलों का पक्ष या विपक्ष में उनका राय मांगा था।
खबरों के अनुसार इन केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से बीएसएफ,आइटीबीपी ,एसएसबी और सीआरपीएफ में अपनी टिप्पणी मंत्रालय को भेजते हुए कहा है कि वह ट्रांसजेंडर को अपने बल में अधिकारी के तौर पर स्वीकार करने के लिए तैयार है उन्हें इससे कोई आपत्ति नहीं है।

सीआईएसएफ ने वक्त मांगा
वहीं सीआईएसएफ यानी केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल जो देश के लगभग 60 से ज्यादा हवाई अड्डा तथा प्रमुख औद्योगिक संस्थान, पुरातात्विक भवन और दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा संभाल रहे हैं केंद्रीय गृह मंत्रालय को इस संदर्भ में जवाब देने के लिए और वक्त मांगा है कि क्या ट्रांसजेंडर को बल के कॉम्बैट ऑफिसर के तौर पर भर्ती किया जा सकता है कि नहीं।
भारत की पहली ट्रांसजेंडर ऑपरेटर बनी जोया
गुजरात बड़ोदरा की रहने वाली जोया खान कॉमन सर्विस सेंटर यानी सीएससी में नौकरी पाने वाली भारत की पहली ट्रांसजेंडर ऑपरेटर बन गई हैं। जोया ने गरीबों और अपने समुदाय के लिए चलाई जाने वाली सरकारी योजनाओं के बारे में जानने की इच्छा व्यक्त की है।
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दी थी जानकारी
Zoya Khan is India’s first transgender operator of Common Service Centre from Vadodara district of Gujarat. She has started CSC work with Tele medicine consultation. Her vision is to support transgender community in making them digitally literate & give them better opportunities. pic.twitter.com/L0P9fnF2JT

— Ravi Shankar Prasad (@rsprasad) July 4, 2020

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने जोया खान को गुजरात में कॉमन सर्विस सेंटर के भारत के पहले ट्रांसजेंडरऑपरेटर के रूप में तैनाती की घोषणा की थी। सरकार के इस फैसले पर जोया ने कहा कि मैं आभारी हूं कि मुझे अपने समुदाय में पहला व्यक्ति चुना गया। मैं इसे सकारात्मक रूप से ले रही हूं क्योंकि लोगों की जरूरत में मदद कर पाऊंगी हालांकि यह काम एक चुनौती की तरह है पर मैं समर्पण के साथ काम करूंगी और खुद को साबित करूंगी । आपको बता दें कि जोया खान ने सीएससी के साथ टेलीमेडिसिन कंसलटेंट के रूप में कार्य करना शुरू कर दिया है।

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED