चीन के हाथों कठपुतली बना नेपाल ने एक और शर्मनाक हरकत की। गोपालगंज की बेटी सांसद सरिता गिरी को बर्खास्त किया।

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram
आखिरकार कब तक चीन अपने हरकतों से बाज आएगा और नेपाल उसके डर से काँपता रहेगा 

गोपालगंज:- जब से नेपाल में केपी शर्मा ओली की सरकार आई है जोकि नेपाल की वामपंथी पार्टी है तब से चीन नेपाल के आड़ में भारत के विरुद्ध साजिश रच रहा है नेपाल ने चीन के कहने पर अपने पुराने दोस्त भारत का साथ छोड़ दिया है और भारत के साथ कई तरह के बिना मतलब के विवादे बढ़ा रहा है इसमें हाल ही में नेपाल द्वारा एक नया विवाद को जन्म दियाा गया जो कि भारत और नेपाल के बीच लिपुलेख में सीमाा विवाद है। नेपाल को भी इस बात का पता है की लिपुलेख और काला पानी भारत काा अभिन्न हिस्सा है फिर भी नेपाल ने चीन के कहने पर इस नए विवाद को जन्म दिया और उसने अपने नक्शे में फेरबदल कर लिपुलेख को अपने नए नक्शे में शामिल कर लिया है और इस नक्शे को संसद के दोनों सदनों सेेे पारित भी कर लिया है। इस पूरे विवाद में नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा होली का पूरा हाथ है।
नेपाल की एक और शर्मनाक हरकत
अब नेपाल में ऐसे ही एक शर्मनाक हरकत को अंजाम दिया है। जिसमें हमारे गोपालगंज की बेटी सरिता गिरी को आज चीन के दबाव में नेपाल सरकार ने सांसद की सदस्यता रद्द कर दिया। वजह सिर्फ इतनी थी कि सांसद सरिता गिरी ने बस इतना कहा था कि अगर हम सचेत नहीं हुऎ तो उत्तर कोरिया बन जाएगा नेपाल।इसी बात पर उनकी जनता समाजवादी पार्टी ने उन्हें दल और सांसद से निकलने का फैसला कर लिया। इससे पहले भी सांसद सरिता गिरी में नेपाल के नए नक्शे के विरोध मे थी।
सांसद सरिता गिरी का गोपालगंज कनेक्शन
गोपालगंज के मानिकपुर की रहने वाली है सरिता गिरी। सदस्यता रद्द होने से ग्रामीणों के चेहरे पे मायूसी फिर भी ग्रामीणों ने कहा भारत की बेटी होने पर गर्व है।
भारत और नेपाल से क्या है कनेक्शन
सरिता गिरी नेपाल के लहानगर की रहने वाली हैं। वह अंतरराष्ट्रीय संसदीय समिति की भी सदस्य हैं। उनका जन्म 1961 बिहार के हाजीपुर में नानी के घर हुआ था। उनकी शुरुआती पढ़ाई-लिखाई भी बिहार में हुई। उनका विवाह नेपाल के बस्तीपुर के लक्ष्मण गिरी से हुई। नेपाल में उन्होंने सामाजिक स्थिति, लोकतंत्र के अभाव आदि को देखकर उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया।

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED