जल्द ही आपको रेलवे क्रॉसिंग पर जाम से मुक्ति मिल जाएगी। राज्य सरकार ने रेलवे से 53 आरओबी निर्माण के लिए सहमति ले ली है।

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram
पटना:-आप जब कभी भी ऐसे जगह से गुजरे होंगे जहां रेलवे क्रॉसिंग हो तो आपको बहुत बार जाम में फंसे रहना पड़ा होगा क्योंकि रेलवे क्रॉसिंग पर जब ट्रेनें आती है तो फाटक बंद कर दिया जाता है जिससे ट्रैफिक रुक जाता है और ट्रैफिक की लंबी लाइन लग जाती है लेकिन आपको इससे आप घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि राज्य सरकार ने इस समस्या का समाधान ढूंढ लिया है।
बिहार के सभी प्रमुख रेलवे क्रॉसिंग पर ओवर ब्रिज -आरओबी का निर्माण होगा। सड़क पर सफर को आसान और जाम रहीत बनाने के लिए पथ निर्माण विभाग ने इस पर काम शुरू कर दिया है। सरकार की कोशिश है कि जिस किसी क्रॉसिंग पर जाम की समस्या कायम हो रही है वहां आर ओ बी का निर्माण किया जाए।

साल 2005 से लेकर अब तक बिहार सरकार 33 आरओबी का निर्माण करा चुकी है यह उन स्थानों पर आरओबी बनाए गए हैं जहां पहले लोगों को घंटों जाम की समस्या से जूझना पड़ता था। इस कड़ी में यह पाया गया कि आरओबी का निर्माण न केवल जाम से मुक्ति दिलाने में लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है बल्कि व्यापारिक दृष्टिकोण से भी मुनाफे का सौदा साबित हो रहा है वहीं रेलवे को भी ट्रेनों का परिचालन करने में आसानी हो जाती है बे रोक-टोक के ट्रेनों की आवाजाही जारी रहती है।
इसी उद्देश्य से पथ निर्माण विभाग ने रेलवे से समन्वय बनाकर 53 आरओबी निर्माण की सहमति पहले ही ले ली है। इस पर काम भी शुरू है लेकिन इसके अलावा भी पथ निर्माण विभाग ऐसे रेलवे क्रॉसिंग की पहचान करने में जूटा है जहां आरओबी कीआवश्यकता है ।
इसलिए अब रेलवे की सहमति से राज्य सरकार खुद भी आरओबी का निर्माण करा सकती हैं ऐसे में सरकार की कोशिश है कि वह रेलवे से समन्वय कायम कर अपने विभागीय एजेंसी के माध्यम से अधिक से अधिक आरओबी का निर्माण कर ले ताकि भविष्य में जाम की समस्या से मुक्ति मिल जाए।

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED