SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

देश – दुनिया की आज के मुख्य और महत्वपूर्ण खबरें सिर्फ Siwan Express News पर

अहम और महत्वपूर्ण खबरें, सिर्फ Siwan Express News पर
Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

देश – दुनिया की आज के मुख्य और महत्वपूर्ण खबरें सिर्फ Siwan Express News पर, देखे देश विदेश की जरूरी खबरें, मनोरंजन, खेल, बाज़ार आदि खबरें एक साथ सिर्फ यहां।

देश - दुनिया की आज के मुख्य और महत्वपूर्ण खबरें सिर्फ Siwan Express News पर

43वां इंडिया कारपेट एक्सपो आज से, पांच साल का इंतजार हुआ पूरा।

कालीन निर्यात संवर्धन परिषद (सीईपीसी) के साथ मिलकर कालीन नगरी भदोही ने पहली बार इंडिया कारपेट एक्सपो का आयोजन किया है। इस एक्सपो का निर्माण 200 करोड़ की लागत से 5 साल पहले ही कर दिया गया था।लेकिन corona महामारी के कारण इस आयोजन को बार बार टाला जा रहा था। पर अब 5 साल बाद इसका आयोजन किया जा रहा है। ये आयोजन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होगा।

43वां इंडिया कारपेट एक्सपो आज से, पांच साल का इंतजार हुआ पूरा।
43वां इंडिया कारपेट एक्सपो आज से, पांच साल का इंतजार हुआ पूरा।

ये एक्सपो का यह 43वां संस्करण है। परिषद के पदाधिकारियों ने एक्सपो में 63 देशों के 375 कालीन इंपोर्टर्स के भाग लेने की बात कही है। केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल आज शनिवार को इसका शुभारंभ करेंगी।सीईपीसी ने कारपेट एक्सपो ने जानकारी में बताया कि विदेशी कालीन खरीदारों और भारतीय कालीन एक्सपोर्ट्स को आपस में लंबे समय तक व्यापार करने के अवसर मिलेंगे।

एक्सपो पिछले लगभग चार दशको से भारत की सांस्कृतिक विरासत और बुनाई कौशल को बढ़ावा देता हुआ आ रहा है। इस आयोजन के लिए एक्सपो में 63 देशों के 375 खरीदारों ने परिषद में पंजीकरण कराया है। जबकि अपने उच्च कोटि के मखमली और आकर्षक कालीनों का स्टाल प्रदर्शन करने वालों की संख्या 228 है। इस प्रर्दशन के माध्यम से एक्सपो भारतीय हस्तनिर्मित कालीनों के एक्सपोर्ट को एक नई पहचान दिलाएगा और अलग ऊंचाई पर ले जाएगा।

https://siwanexpress.com/14-october-2022-important-main-news/

तुर्की के कोयला खादान में धमाके के कारण 22 लोगो की मौत कई घायल

उत्तरी तुर्की में शुक्रवार को काला सागर तटीय प्रांत बार्टिन के अमासरा शहर में सरकारी टीटीके अमासरा मुसेसे मुदुर्लुगु कोयला खदान में विस्फोट के कारण 22 लोगो की मौत की खबर सामने आई है। साथ ही दर्जनों लोगों के घायल होने की भी खबर है।मौके पर बचाव दल पहुंच गए है और खदान के अंदर फंसे दर्जनों अन्य लोगों को सतह पर लाने की कोशिश की जा रही हैं।

रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी है। विस्फोट के समय खदान में 110 लोग मौजूद थे। खबर के मुताबिक विस्फोट के बाद ज्यादातर मजदूर बाहर निकलने में सफल रहे, लेकिन 49 लोग अधिक जोखिम वाले क्षेत्र में फंस गए। जिनमे से कुछ को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका ने ट्विट कर बताया कि “विस्फोट में 22 लोगों की जान गई है। 8 लोगों की हालत गंभीर है”। वहीं, तुर्की की आपदा प्रबंधन एजेंसी AFAD ने बताया कि पड़ोसी प्रांतों सहित क्षेत्र में कई बचाव दल भेजे गए हैं। इसी के साथ तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन शनिवार को दुर्घटनास्थल पर पहुंचेंगे।

यूट्यूब वीडियो बनाने मल्टीलेवल पार्किंग की बिल्डिंग पर चढ़े युवक की अचानक गिरकर मौत

उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले में नोएडा सेक्टर-18 की मल्टीलेवल पार्किंग से गिरकर एक 19 साल के लड़के की मौत हो गई. हादसे के बाद मौके पर पहुंची थाना सेक्टर-20 की पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। अभी यह पता नहीं चल पाया है कि यह हत्या है, सुसाइड या फिर कोई हादसा है।. फिलहाल, पुलिस पार्किंग में लगे सीसीटीवी कैमरा के फुटेज खंगाल कर मामले की जांच करने की कोशिश कर रही है।

 

पुलिस को सीसीटीवी फुटेज की जांच में पता चला है कि शुक्रवार की देर रात को मृतक युवक मल्टी लेवल पार्किंग में एक वीडियो बना रहा था तभी अचानक बैलेंस खोकर वह नीचे गिर गया। अभी तक मृतक की पहचान नहीं हो पाई है। हालांकि उसके पास से जो मोबाइल मिला है, उसकी मदद से व्यक्ति की पहचान करने का प्रयास किया जा रहा है।

पुलिस ने जानकारी देते हुए कहा कि मृतक यूट्यूब चैनल चलाता था और एक वीडियो बनाने के सिलसिले में मल्टीलेवल पार्किंग में गया था। गंभीर चोटें आने के कारण युवक की जान नहीं बच सकी। फिलहाल पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। नियमों के अनुसार, पुलिस आगे की कार्रवाई कर रही है।

15 अक्टूबर को रद्द हुई, रिशेड्यूल और रूट डायवर्ट हुई ट्रेनो की पूरी जानकारी सिर्फ एक क्लिक मे। 

https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes

या फिर NTES ऐप पर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सम्मेलन को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सम्मेलन को करेंगे संबोधित
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सम्मेलन को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कानून मंत्रियों और कानून सचिवों के अखिल भारतीय सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे। कानून और न्याय मंत्रालय दो दिन का यह सम्मेलन गुजरात के एकता नगर में आयोजित किया गया है। इस सम्मेलन का उद्देश्य भारतीय विधिक और न्यायिक प्रणाली से जुड़े मुद्दों पर चर्चा के लिए नीति निर्धारकों को मंच उपलब्ध कराना है।

शशि थरूर ने लोगो से कहा

कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर ने कहा कि मैं जानता हूं कि है कि कुछ प्रदेशों में कुछ नेताओं ने कुछ निर्देश देने की कोशिश की है। लोग ने मुझे डर से पूछा कि क्या होगा अगर हमने उनकी बातों को न सुने। मै सबसे यही कहूंगा कि ये गुप्त मतदान है, किसी को पता नहीं चलेगा कि किसने किसे वोट दिया और किसे नहीं। कांग्रेस इलेक्शन कमिटी ने भले ही कांग्रेस में किसी पद पर बैठे नेता के किसी का समर्थन या विरोध करने पर रोक लगाई हो लेकिन इसके बावजूद भी कुछ नेता खुलकर खड़गे के लिए वोट मांग रहे हैं।

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने नाटो को दी चेतावनी

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन और रूस के बीच हो रहे युद्ध को लेकर अपने प्लान का खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि रूस यूक्रेन को खत्म नही करना चाहता उसका ऐसा कोई इरादा नहीं है।अब रूसी सेना को यूक्रेनी सेना के बुनियादी ढांचे के खिलाफ हमलों की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि यूक्रेन के अधिकतर सैन्य ठिकानों को बर्बाद किया जा चुका है। पुतिन ने कहा कि वह बातचीत करने को तैयार हैं, लेकिन यूक्रेन ही शांति नहीं चाहता है।

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने नाटो को दी चेतावनी
रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने नाटो को दी चेतावनी

पुतिन ने अपने संबोधन में जर्मनी की विदेश नीति को लेकर जमकर आलोचना की। उन्होंने नॉर्ड स्ट्रीम 1 और 2 गैस पाइपलाइन में हुए विस्फोट के लिए भी जर्मनी को जिम्मेदार ठहराया। पुतिन ने कहा कि जर्मन अधिकारियों ने जर्मन नागरिकों की भलाई के बजाय नाटो संबंधों को प्राथमिकता देकर एक बड़ी गलती की है।

खेल समाचार

न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच न्यूजीलैंड में टी 20 ट्राई सीरीज के फाइनल मैच में पाकिस्तान की जीत। पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को 5 विकेट से हराया और मैच अपने नाम कर लिया। न्यूजीलैंड खिलाड़ी माइकल ब्रेसवेल को 8 विकेट लेने के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

प्रो कबड्डी लीग 2022 के सीजन 9 में आज तीन मुकाबले खेले जायेंगे। जहां,पहला मुकाबला जयपुर पिंक पैंथर्स और गुजरात जायंट्स के बीच खेला जाएगा। दूसरा मुकाबला तेलुगु टाइटन्स और दबंग दिल्ली के बीच खेला जाएगा और तीसरा मुकाबला बंगाल वॉरियर्स और पटना पाइरेट्स के बीच कांतीरवा इंडोर स्टेडियम, बेंगलुरु में खेला जाएगा।

महिला एशिया कप, 2022 में आज भारत और श्रीलंका की टीम के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। ये मुकाबला सिलहट इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में होगा। भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में थाईलैंड को हराकर और श्रीलंका ने पाकिस्तान को हराकर फाइनल में जगह बनाई है। जिसका फाइनल मैच आज होगा। भारतीय महिला टीम 8वीं बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है। जिसमे से भारत ने 6 बार ट्रॉफी पर कब्ज़ा किया है।

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED