SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

पढ़ें 21 अक्टूबर 2022 के मुख्य और महत्वपूर्ण खबरें सिर्फ Siwan Express News पर

अहम और महत्वपूर्ण खबरें, सिर्फ Siwan Express News पर
Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

पढ़ें 21 अक्टूबर 2022 के मुख्य और महत्वपूर्ण खबरें सिर्फ Siwan Express News पर, पढ़ें देश-दुनिया की महत्वपूर्ण खबरें, मनोरंजन, खेल जगत, बाजार, आदि से जुड़ी खबरें एक साथ सिर्फ यहाँ।

https://siwanexpress.com/du-me-ug-ki-pehli-merit-list-hui-jaari/

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 लाख युवाओं नौकरी देने का किया वादा

पीएम नरेंद्र मोदी ने दिसंबर 2023 तक करीब 10 लाख युवाओं को नौकरी देने का वादा किया है। इस मेगा भर्ती अभियान की लॉन्चिंग  22 अक्टूबर धनतेरस के दिन पीएम मोदी करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, 10 लाख नौकरियां केंद्र सरकार के 38 मंत्रालयों और विभागों के जरिए की जाएंगी। इस साल धनतेरस के अवसर पर 75,000 लोगों को अपॉइंटमेंट लेटर भी दिया जाएगा।

पढ़ें 21 अक्टूबर 2022 के मुख्य और महत्वपूर्ण खबरें सिर्फ Siwan Express News पर
प्रधानमंत्री देंगे 10 लाख युवाओं को नौकरी

पटाखा बैन के संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि त्योहार मनाने के और भी है तरीके

बीजेपी सांसद मनोज तिवारी द्वारा दिल्ली में पटाखे जलाने पर लगे बैन के खिलाफ दाखिल याचिका पर तुरंत सुनवाई करने से सुप्रीम कोर्ट ने इनकार कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि लोगों को साफ हवा में सांस लेने दीजिए। त्योहार मनाने के और भी तरीके हैं। आप मिठाइयों पर पैसे खर्च कर त्योहार मना सकते हैं।

कोरोना की एक और लहर आने को है तैयार

कोरोना के मामलों में फिर से उछाल देखने को मिल सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इसकी चेतावनी दी गई है। WHO की चीफ साइंटिस्ट डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने बताया कि कुछ देशों में ओमिक्रॉन के एक्सबीबी सब वेरिएंट के कारण कोविड संक्रमण की एक और लहर देखने को मिल सकती है। उनका कहना है कि एक्सबीबी अधिक संक्रामक होता जा रहा है। इससे बचने के लिए डॉ. स्वामीनाथन ने सावधानी बरतने और मास्क पहनने की भी सलाह दी।

पुलिस स्मृति दिवस पर सीएम योगी ने शहीद पुलिसकर्मियों को दी श्रद्धांजलि

सीएम योगी आदित्यनाथ ने पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर ड्यूटी के दौरान अपने प्राणों को न्योछावर करने वाले जाबाज़ पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की। लखनऊ पुलिस लाइन में मुख्यमंत्री और डीजी डीएस चौहान के साथ कई अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने देश के 263 पुलिसकर्मियों तथा अद्र्धसैनिक बलों के जवानों को श्रद्धांजलि दिया।

पुलिस स्मृति दिवस पर सीएम योगी ने शहीद पुलिसकर्मियों को दी श्रद्धांजलि
पुलिस स्मृति दिवस पर सीएम योगी ने शहीद पुलिसकर्मियों को दी श्रद्धांजलि

खडगे ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा

वरिष्ठ कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने रुपये में हो रही दिन प्रतिदिन गिरावट को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा। कांग्रेस पार्टी के चुने हुए नए अध्यक्ष खड़गे ने ट्वीट कर लिखा, ‘डॉलर के मुकाबले फिर रुपया का रेकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया है। गिरता रुपया हमारी इकॉनमी के लिये खतरनाक साबित हो सकता हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि रुपया कमज़ोर नहीं हो रहा, डॉलर मज़बूत हो रहा है। सिर्फ बयानों से काम नहीं चलता, केंद्र सरकार को जल्द ही कोई ठोस कदम उठाने होंगे।’

प्रयागराज में प्लेटलेट्स की जगह मौसंबी का जूस चढ़ने से मरीज की मौत, अस्पताल सील

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के अस्पताल में डेंगू के मरीज को कथित तौर पर प्लाज्मा के स्थान पर मौसंबी का जूस चढ़ने का मामला सामने आया है। जिस कारण मरीज की मृत्यु हो गई। मृतक के परिवार वालों ने पुलिस और स्वास्थ विभाग के अफसरों से इस मामले में शिकायत की है।

प्रयागराज में प्लेटलेट्स की जगह मौसंबी का जूस चढ़ने से मरीज की मौत
प्रयागराज में प्लेटलेट्स की जगह मौसंबी का जूस चढ़ने से मरीज की मौत

इस पर सीएमओ द्वारा अस्पताल का लाइसेंस सस्पेंड कर दिया गया है। इसके साथ ही गुरुवार को अस्पताल को सील कर दिया गया है। केस दर्ज होने के बाद से इस मामले में  पुलिस अपनी कार्यवाही करने में जुटी हुई है।

गूगल पर लगा 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना, देखें क्या है इसकी वजह

दुनिया के सबसे बड़े इंटरनेट सर्च की सुविधा देने वाली अमेरीकी कम्पनी गूगल (Google) पर भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (Competition Commission of India-CCI) द्वारा 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। खबर के मुताबिक भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने एंड्रॉयड मोबाइल डिवाइस एनवायरमेंट में बाजार में मजबूत स्थिति के दुरुपयोग को लेकर गूगल पर यह जुर्माना लगाया है।

गूगल पर लगा 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना
गूगल पर लगा 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना

कॉम्पिटिशन कमिशन ऑफ इंडिया (CCI) ने विशेष इंटरनेट कंपनी को अनुचित कारोबारी गतिविधियों (Unfair Business Practices) को रोकने और उसे बंद करने का निर्देश दे दिये है। आयोग ने गुरुवार को आधिकारिक जानकारी में कहा कि गूगल को एक निर्धारित समय-सीमा के अंदर अपने कामकाज के तरीके में सुधार करने का निर्देश भी दिया गया है।

खेल से जुड़े मुख्य खबरें

T-20 विश्व कप के क्वालिफायर में पहला मुकाबला हारने के बाद श्रीलंका ने शानदार वापसी करते हुए लगातार दो मुकाबले में जीत दर्ज करके सुपर-12 में प्रवेश कर लिया है। दूसरे मुकाबले में उसने नीदरलैंड को 16 रनों से हराकर मैच अपने नाम किया है।

T-20 वर्ल्ड कप के क्वालिफायर मैच में आज दो मुकाबले खेले जायेंगे। पहला मुकाबला वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच होगा। वहीं, दूसरा मुकाबला स्कॉटलैंड और ज़िम्बाब्वे के बीच खेला जायेगा।

मौसम से जुड़ा ताजा हाल

केरल, तमिलनाडु, दक्षिण तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, पश्चिमी हिमालय में तेज बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। वहीं, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, लक्षद्वीप, छत्तीसगढ़, कोंकण में हल्की बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली में आज, 21 अक्टूबर को न्यूनतम तापमान 17 डिग्री और अधिकतम तापमान 34 डिग्री रहेगा। वहीं, आज आसमान भी साफ रहने के आसार है। मौसम विभाग के अनुसार दिवाली तक दिल्ली में मौसम साफ रहेगा। वहीं, अधिकतम तापमान 32 डिग्री के आसपास रह सकता है।

कुछ काम की ख़बरें

NCERT द्वारा 292 पदों पर वेकेंसी निकाल  गई है। इन पदों पर आवेदन के लिए एनसीईआरटी की ऑफिशियल वेबसाइट ncert.nic.in  पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 अक्टूबर 2022 है।

उत्तर प्रदेश में 701 फॉरेस्ट गार्ड की भर्ती के लिए आवेदन शुरू, इसके लिए UPSSSC PET स्कोर है जरूरी। आवेदन करने की प्रक्रिया 6 नवंबर तक चलनी है। उम्मीदवार UPSSSC की आधिकारिक वेबसाइट, upsssc.gov.in पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED