SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

पढ़ें 26 नवंबर से जुड़े तमाम मुख्य और महत्वपूर्ण खबरें, सिर्फ Siwan Express News पर

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

पढ़ें 26 नवंबर से जुड़े तमाम मुख्य और महत्वपूर्ण खबरें, सिर्फ Siwan Express News पर, पढ़ें देश-दुनिया की महत्वपूर्ण खबरें, मनोरंजन, खेल जगत, बाजार, आदि से जुड़ी खबरें एक साथ सिर्फ यहाँ।

https://siwanexpress.com/aam-aadmi-party-leader-sandeep-bhardwaj-commits-suicide/

बिग बी को फोटो के इस्तेमाल पर रोक

दिल्ली हाई कोर्ट द्वारा एक अंतरिम आदेश पारित किया गया है। जिसमें, अमिताभ बच्चन की आवाज, तस्वीर, नाम या उनकी खास खूबियों के गलत इस्तेमाल पर रोक लगा दी गई है।

पढ़ें 26 नवंबर से जुड़े तमाम मुख्य और महत्वपूर्ण खबरें, सिर्फ Siwan Express News पर
अमिताभ बच्चन (फाइल फोटो)

अमिताभ बच्चन द्वारा अर्जी दी गई थी कि उनकी आवाज का इस्तेमाल करके लॉटरी घोटाले किए जा रहे हैं। ऐसे में वह अपने अधिकारों की सुरक्षा की मांग कर रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए कोर्ट द्वारा यह आदेश दिया गया है।

 समलैंगिक शादी से जुड़ी अर्जी पर SC ने केंद्र से मांगा जवाब

समलैंगिक शादी को लेकर कानूनी मान्यता देने से जुड़ी अर्जी पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को भेजा नोटिस। कोर्ट द्वारा चार हफ्ते में जवाब मांगा की गई है।

समलैंगिक शादी से जुड़ी अर्जी पर SC ने केंद्र से मांगा जवाब
गे शादी से जुड़ी अर्जी पर SC ने केंद्र से मांगा जवाब

एक गे कपल द्वारा कोर्ट से गुहार लगाई गई है कि स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 के तहत समलैंगिक शादी को मान्यता दे दी जाए। याचिकाकर्ताओं का कहना है कि ”हम पिछले 10 सालों से एक कपल की तरह रह रहे हैं। अब हम दोनों ने शादी करने का फैसला कर लिया है।”

दिल्ली आबकारी नीति मामले को लेकर CBI द्वारा चार्जशीट दाखिल की गई

CBI द्वारा दिल्ली की आबकारी नीति से जुड़े घोटाले को लेकर चार्जशीट पेश की गई है। जिसमे, दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया का नाम चार्जशीट में नहीं है।

दिल्ली आबकारी नीति मामले को लेकर CBI द्वारा चार्जशीट दाखिल की गई
दिल्ली आबकारी नीति मामले को लेकर CBI द्वारा चार्जशीट दाखिल की गई

चार्जशीट में गिरफ्तार किए गए दो व्यापारियों विजय नायर, अभिषेक बोइनपल्ली के साथ एक समाचार चैनल के प्रमुख, हैदराबाद और दिल्ली के दो शराब कारोबारी और आबकारी विभाग के दो पूर्व अधिकारी के नाम शामिल हैं।

साजिश के तहत गलत इतिहास पढ़ाया गया बोले PM मोदी

लचित बरफुकान की 400वीं जयंती के कार्यक्रम के समापन समारोह के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आजादी के बाद भी साजिश के तहत रचा गया इतिहास पढ़ाया गया।

साजिश के तहत गलत इतिहास पढ़ाया गया बोले PM मोदी
साजिश के तहत गलत इतिहास पढ़ाया गया बोले PM मोदी

पीएम ने आगे कहा कि भारत का इतिहास वीरता से भरा हुआ रहा है पर दुर्भाग्य की बात तो ये है कि आजादी के बाद भी वह इतिहास पढ़ाया जाता रहा जो गुलामी के कालखंड में एक साजिश के तहत रचा गया है। आजादी के बाद आवश्यकता थी कि विदेशियों द्वारा लाए गए एजेंडे को बदला जाता लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं किया गया।

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान विवादित नारे लगने के आरोप

बीजेपी द्वारा दावा किया गया है कि मध्यप्रदेश में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाए गए हैं। मध्य प्रदेश के CM शिवराज सिंह ने लिखा कि ‘भारत जोड़ो यात्रा के दौरान पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगना, यह भारत जोड़ना है या भारत को तोड़ने वालों को अपने साथ जोड़ना है।

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान विवादित नारे लगने के आरोप
भारत जोड़ो यात्रा के दौरान विवादित नारे लगने के आरोप

इन्होंने पहले भी भारत को तोड़ा है, क्या फिर से भारत तोड़ने का इरादा है? वहीं, कांग्रेस के नेता जयराम रमेश द्वारा इस बात पर  पलटवार किया गया और उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा को अपार जनसमर्थन मिलता देख बीजेपी बौखला गई है, जिस कारण यात्रा को बदनाम करने के लिए फर्जी वीडियो चलाया जा रहा है।

गुजरात चुनाव के प्रचार में गृह मंत्री ने 2002 का जिक्र किया

गृह मंत्री अमित शाह द्वारा गुजरात विधानसभा चुनाव के प्रचार में साल 2002 का जिक्र किया गया। जिसमे, खेड़ा की एक रैली के दौरान अमित शाह ने कहा कि 1995 से पहले जब गुजरात में कांग्रेस की सरकार थी, तब असामाजिक तत्व बहुत ज्यादा ही बुलंद थे।

गुजरात चुनाव के प्रचार में गृह मंत्री ने 2002 का जिक्र किया
गुजरात चुनाव के प्रचार में गृह मंत्री ने 2002 का जिक्र किया

साल 2002 में हमने उन्हें एक ऐसा सबक सिखाया कि वो हिंसा करना ही भूल गए। जिसके बाद बीजेपी द्वारा पूरे गुजरात में एक स्थायी शांति ला दी गई। 2002 में सिखाए गए सबक के बाद ऐसे असामाजिक तत्वों ने हिंसा का रास्ता छोड़ दिया। और वे 2002 से 2022 तक हिंसा से पूरी तरह दूर रहे।

इंडोनेशिया में भूकंप से मरने वालों की बढ़ी संख्या

इंडोनेशिया के पश्चिमी जावा प्रांत के सियांजुर में सोमवार को आए भूकंप में मरने वालों की संख्या दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है।

इंडोनेशिया में भूकंप से मरने वालों की बढ़ी संख्या
 भूकंप से मरने वालों की बढ़ी संख्या

एक मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस भूकंप में मरने वालों की संख्या अब तक 310 हो चुकी है, और 24 लोग लापता बताए जा रहे हैं। सबसे ज्यादा तबाही सियांजुर कस्बे में हुई है, जहां भूकंप के दौरान करीब तीन मिनटो तक इमारतें हिलती हुई नजर आई थीं।

कुछ काम की खबरें

1. राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा फूड सेफ्टी ऑफिसर के पदों के लिए भर्ती निकाली गई है। इसमें कुल 200 पदों के लिए रिक्तियां भरने के लिए भर्ती निकाली गई है। इसके लिए उम्मीदवार राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन की ऑफिशियल वेबसाइट http://rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ये भर्ती अभियान 30 नवंबर तक चलाया जाएगा। इन पदों की अधिक जानकारी के लिए Rajasthan FSO Job Notification डायरेक्ट यहां चेक करें।

2. CBSE 10 वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम 1 जनवरी 2023 से शुरू होने वाले हैं। ठंडी जगहों में स्थित स्कूलों के जनवरी में बंद रहने की उम्मीद है, इसलिए CBSE द्वारा इस साल नवंबर से दिसंबर तक प्रैक्टिकल एग्जाम, इंटरनल असेसमेंट और प्रोजेक्ट का काम पूरा किया जाएगा।

मौसम से जुड़े ताज़ा हाल

मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार हरियाणा, केरल, तमिलनाडु, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश में बादल छाए रहने के आसार हैं। वहीं, रजस्थान, अरुणाचल प्रदेश, पंजाब, ओडिशा, छत्तीसगढ़, दिल्ली, दक्षिण तेलंगाना, पश्चिमी हिमालय में बारिश होने की  संभावना है।

खेल समाचार

ऑकलैंड में खेले गए तीन मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड टीम ने भारत को 7 विकेट से हराकर मैच अपने नाम कर लिया है। इस मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट गवाकर 306 रन बनाए। वही, जवाब में खेलने उतरी न्यूजीलैंड ने 47.1 ओवर में 3 विकेट गवाकर लक्ष्य को हासिल कर लिया।

पुर्तगाल के खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने फुटबॉल विश्व कप 2022 के पहले मुकाबले में ही गोल किया और एक नया इतिहास बना दिया है। ये 5 अलग-अलग फुटबॉल विश्व कप में गोल करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड द्वारा भारत के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया गया है। बांग्लादेश के पूर्व कप्तान शाकिब अल हसन की बीसीबी सेलेक्टर्स द्वारा घोषित 16 सदस्यीय टीम में वापसी हो गई है।

फीफा विश्व कप 2022 की मेजबान टीम कतर को एक बार फिर हार का मुंह देखना पड़ा। सेनेगल की टीम ने कतर को 3-1 से हराया और मुकाबला अपने नाम कर लिया। लगातार हुई दूसरी हार के साथ ही मेजबान देश कतर का अगले दौर में खेले जाने का सपना भी टूट गया है।

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED