SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

14 अक्टूबर 2022 से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण और मुख्य खबरें: Siwan Express News

अहम और महत्वपूर्ण खबरें, सिर्फ Siwan Express News पर
Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

14 अक्टूबर 2022 से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण और मुख्य खबरें: Siwan Express News पर जाने देश विदेश की बड़ी खबरें, राजनीति, खेल, और मार्केट से जुड़े अहम समाचार सभी एक साथ।

14 अक्टूबर 2022 से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण और मुख्य खबरें

काँग्रेस के सामने 5 बड़ी चुनौतियाँ, दिल्ली के सरकारी स्कूलों और शिक्षा मॉडल को देखने आए नेपाली शिक्षक, गौतम गंभीर ने टीम इंडिया को टी20 विश्वकप से पहले दी खास सलाह। 

पार्टी नेताओं के व्यवहार पर नाराजगी जताई शशि थरूर ने

पार्टी नेताओं के दोहरे व्यवहार के कारण काँग्रेस अध्यक्ष पद के प्रत्याशी और पार्टी सांसद शशि थरूर ने अपनी नाराजगी व्यक्त की। कहा- खड़गे सबसे घिरे रहते हैं और PCC अध्यक्ष मुझसे मिलते तक नहीं। थरूर ने गुरुवार को मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि ‘मेरे प्रचार के दौरान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष समेत बड़े नेता गायब रहते हैं। वहीं, मल्लिकार्जुन खड़गे के कैंपेन के दौरान यही नेता उनके साथ बैठते हैं।’ थरूर ने सवाल करते हुए कहा कि अगर बड़े नेता दो उम्मीदवारों के बीच ऐसे भेदभाव करेंगे तो इसे सही कैसे माना जा सकता है?

https://siwanexpress.com/difference-rishi-mahrishi-muni-sadhu-sant/

‘मिशन हिमाचल’ में जुटी कांग्रेस सरकार, जानें क्या है पार्टी की 5 चुनौतियां

हिमाचल प्रदेश मे आने वाले कुछ दिनों मे विधान सभा चुनाव होने वाले हैं। इसी को देखते हुए कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा आज 14 अक्टूबर को हिमाचल प्रदेश के सोलन मे एक चुनावी रैली को संबोधित करेंगी।

14 अक्टूबर को वह राज्य में पार्टी चुनाव अभियान की भी शुरुआत करेंगी, जहां इस साल के अंत में चुनाव होने को हैं। शुक्रवार को वह पहले दोपहर करीब 12 बजे मां शूलिनी मंदिर में दर्शन करेंगी और उसके बाद पार्टी की परिवर्तन रैली को भी संबोधित करेंगी। 

मिशन हिमाचल' में जुटी कांग्रेस सरकार, जानें क्या है पार्टी की 5 चुनौतियां

इस चुनाव मे कांग्रेस के सामने 5 बड़ी चुनौतियां

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस के सामने वैसे तो कई चुनौतियां हैं, लेकिन मुख्य तौर पर पार्टी में अभी भी अंदरूनी कलह खत्म न होना सबसे बड़ी चुनौती है। हाल ही पार्टी को उस समय बड़ा झटका लगा जब पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष हर्ष महाजन बीजेपी में शामिल हो गए। 

आम आदमी पार्टी का लगातार बढ़ता दायरा भी कांग्रेस के लिए एक बड़ी चुनौतियों में से एक है। पहले दिल्ली और उसके बाद पंजाब में गहरी जड़ें जमाने वाली AAP की नजर अब दूसरे राज्यों पर भी है।  वे लगातार हिमाचल प्रदेश और गुजरात में चुनाव प्रचार करने में लगी है।

कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश में अब तक 45 उम्मीदवारों के नाम अब तक फाइनल कर लिए हैं, लेकिन अभी भी बहुत सी ऐसी सीटें हैं, जहां पार्टी में खींचतानी देखने को मिल रही है। जैसे शिमला, ठियोग, पछड़, शाहपुर, धर्मशाला, नूरपुर और सुलह और भरमौर विधानसभा सीटों पर अब तक किसी को फाइनल नही किया गया है।

कांग्रेस को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, पंजाब और मणिपुर विधानसभा चुनाव के दौरान बहुत बड़ी हार का सामना करना पड़ा था। ऐसे में कांग्रेस कार्यकर्ताओं का मनोबल और उनमें जोश को भरना पार्टी नेताओं के लिए एक बड़ी चुनौती है।

इसके अलावा लगातार हर जगह से मिली हार और निराशा के कारण नेताओ का पार्टी को छोड़ते जाना कार्यकर्ताओं के लिए एक बड़ी चुनौती बन गई है।

RBI ने 8 संस्थाओं के लाईसेंस किए कैंसल

RBI द्वारा 4 NBFC ने अपने पंजीकरण प्रमाणपत्र सरेंडर कर दिए हैं। साथ ही 4 एनबीएफसी पंजीकरण प्रमाणपत्र को भी रद्द कर दिया गया है। आरबीआई ने बयान में कहा कि अब ये 8 संस्थाएं गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी के रूप में कारोबार नहीं कर सकेंगी।

इनका पंजीकरण हुआ सरेंडर

इसमें अश्विनी इन्वेस्टमेंट प्राइवेट लिमिटेड, आरएम सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड, एमिटी फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड और मैट्रिक्स मर्चेंडाइज लिमिटेड जैसे NBFC शामिल है।

इनका पंजीकरण हुआ रद्द

वही दूसरी तरफ, आरबीआई ने अन्य 4 NBFC के प्रमाण पत्र रद्द कर दिए। इसमें, एसआरएम प्रॉपर्टीज एंड फाइनेंस कंपनी प्राइवेट लिमिटेड, नॉर्थ ईस्ट रीजन फिनसर्विसेज लिमिटेड, सोजेनवी फाइनेंस लिमिटेड और ओपल फाइनेंस लिमिटेड है।

रद्द करने की वजह

आरबीआई ने कहा कि ये कंपनियां RBI अधिनियम 1934 के तहत किसी भी तरह का कोई कारोबार नहीं करेगी। इनका एनबीएफसी लाइसेंस रद्द कर दिया गया है। साथ ही इससे पहले वित्त मंत्रालय ने कहा था कि देश में ऐसे प्लेटफार्म जो अवैध रूप से चल रहे है. आरबीआई उन खातों की निगरानी करेगा जिनका उपयोग मनी लॉन्ड्रिंग के लिए भी किया जा सकता है।

आरबीआई ने कहा कि लोगो को इनके दुरुपयोगों से बचाने के लिए ऐसा किया जा रहा है। साथ ही अवैध लोन ऐप से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में यह निर्णय लिया गया है।

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी भी हुई रद्द

आरबीआई ने पूंजी बाजार नियामक (सेबी) ने 6 अक्टूबर 2022 को क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ब्रिकवर्क रेटिंग्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के पंजीकरण प्रमाणपत्र को भी रद्द कर दिया है। रेटिंग एजेंसी को 6 महीने में अपने काम को बंद करने का निर्देश दिया गया है, और वह कोई नया ग्राहक या नया आवेदन नहीं ले सकता है।

दिल्ली के सरकारी स्कूलों और शिक्षा मॉडल को देखने आए नेपाल के शिक्षकों का 30 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने नेपाल से आए 30 सदस्यीय इस प्रतिनिधिमंडल संग वीरवार को एक बैठक की। अपने पहले दिन के दौरे में प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली सरकार के दो स्कूलों का दौरा किया। दिल्ली सरकार के सरकारी स्कूलों का मॉडल अब दूसरे देशों में प्रचलित होता जा रहा है और वहां का प्रतिनिधिमंडल इसे देखने आ रहा है। इसी कड़ी में अभी नेपाल के लुंबिनी के तिलोत्तमा नगरपालिका से स्कूल प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल और टीचर्स का 30 सदस्यीय एक प्रतिनिधिमंडल दिल्ली सरकार के स्कूलों का तीन दिवसीय दौरा करने आया है।

दिल्ली के सरकारी स्कूलों और शिक्षा मॉडल को देखने आए नेपाल के शिक्षकों का 30 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल

यह प्रतिनिधिमंडल वीरवार को दिल्ली पहुंचा। उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने उनसे बातचीत की और दौरे के दूसरे दिन दिल्ली के सरकारी स्कूलों को देखने के लिए उनका स्वागत किया गया। अपने दौरे के पहले दिन प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली सरकार के दो स्कूलों का दौरा किया और छात्रों और शिक्षकों से बहुत से बाते भी की।

उन्होंने दिल्ली सरकार के माइंडसेट पाठ्यक्रमों की अवधारणाओ को समझने के लिए Happiness Curriculum, Entrepreneurship Mindset Curriculum and Patriotic Curriculum की कक्षाओं में भी भाग लिया और यह समझा कि कैसे ये पाठ्यक्रम बच्चों के संपूर्ण विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

चीन में राष्ट्रपति शी जिनपिंग के खिलाफ विद्रोह

चीन में राष्ट्रपति शी जिनपिंग के खिलाफ एक बड़ी आबादी ने विद्रोह प्रदर्शन शुरू कर दिया है। जिसके बाद लाखो लोगो को जेल में डाल दिया गया है। साथ ही, कई शहरों में कोरोना लॉकडाउन लगाया गया है।

ये विद्रोह राष्ट्रपती शी जिनपिंग के तीसरी बार शीर्ष पद पर बरकरार रहने के खिलाफ की जा रही है। जिनपिंग पर आरोप है कि वह अपने खिलाफ लोगों की आवाज दबाने के लिए कोरोना लॉकडाउन के प्रतिबंधों को जबरन लागू करने का सहारा ले रहे हैं। जिनपिंग के खिलाफ सोशल मीडिया और पोस्टरों के जरिये भी विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं।

चीनी सोशल मीडिया पर जिनपिंग के खिलाफ गुस्सा जाहिर करने वाली तस्वीरों को सेंसर किया जा रहा है। राष्ट्रपति जिनपिंग के खिलाफ तानाशाह जैसे शब्दों का इस्तेमाल करते हुए पोस्टर बनाए जा रहे हैं और लोगों से हड़ताल करने की अपील की जा रही है। पोस्टरों में कोरोना टेस्ट का विरोध भी किया गया है। दरअसल, चीनी जनता का आरोप है कि कोरोना टेस्ट के नाम पर उन्हें टॉर्चर किया जा रहा है।

भारत पाकिस्तान टी20 विश्वकप से पहले गौतम गंभीर की टीम इंडिया को अहम सलाह

गौतम गंभीर ने टी20 विश्वकप से पहले भारतीय टीम को खास सलाह दी है। भारतीय पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर को लगता है कि भारतीय टीम को न केवल पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शाहीन आफरीदी के खिलाफ बचना चाहिए, बल्कि उन्हें उनके खिलाफ रन बनाने के तरीको को भी सुधारना चाहिए. आफरीदी पाकिस्तान के लिए स्टार परफॉर्मर है। पहले उन्होंने दुबई में अपने टी20 विश्व कप 2021 के टूर्नामेंट के पहले मैच में भारत को दस विकेट से हराया था, अपने चार ओवरों में 3/31 विकेट लिया था।

गंभीर ने कहा, “जब शाहीन आफरीदी की बात आती है, तो उनसे बचने के अलावा उनके खिलाफ रन बनाने के लिए जाना चाहिए। क्योंकि जिस समय आप बचते रहने का प्रयास करते है तबतक उसका उल्टा हो जाता है।  चाहे वह आपका बैकलिफ्ट हो, या फुटवर्क हो, और जाहिर सी बात है कि टी20 में क्रिकेट में आप बचने के बारे में नहीं सोच सकते।”

मेलबर्न में भारत की बल्लेबाजी कैसी होनी चाहिए, इसपर आगे बात करते हुए कि, भारतीये तेज गेंदबाज इरफान पठान ने कहा कि “देखो, एक बात स्पष्ट है कि जब आप MCG में खेलते हैं, तो सीधी बाउंड्रियां बड़ी नहीं होती हैं। इसलिए बल्लेबाजी में भारत को स्मार्ट होने की जरूरत है.”

इरफान ने आगे बताया कि कैसे भारत के गेंदबाजों को बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की पसंद पर रोक लगाने के लिए अपनी लंबाई को एडजस्ट करना होगा, जो अभी पाकिस्तान के लिए बड़ा स्कोर कर रहे हैं।

 

बाजार में बढ़ा सेंसेक्स और निफ्टी, आया शानदार उछाल

इस हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन आज शेयर बाजार की रफ्तार रही तेज। सेंसेक्स 1000अंक बढ़कर  58,300 के पार जाकर खुला और निफ्टी भी 300प्वाइंट बढ़कर 17300 के पार चला गया है.

आज शेयर बाजार की शुरुआत में बीएसई का 30 शेयरों वाला इंडेक्स सेंसेक्स 1.87% की उछाल के साथ 58303.64 पर कारोबार कर रहा था। वहीं एनएसई का 50 शेयरों वाला इंडेक्स निफ्टी 1.73% की उछाल के साथ 17309.30 पर कारोबार कर रहा था।

बाजार में बढ़ा सेंसेक्स और निफ्टी
बाजार में बढ़ा सेंसेक्स और निफ्टी

आज शेयर बाजार की प्री-ओपनिंग में शेयर बाजार में तेजी नजर आई और बीएसई का सेंसेक्स 1.06% की तेजी के साथ 57840 के लेवल पर कारोबार करता देखा गया था। वहीं एनएसई का निफ्टी 1.51% की उछाल के साथ 17271 के लेवल पर ट्रेड कर रहा था।

सेक्टोरियल इंडेक्स की स्थिति

बैंक निफ्टी में 2.05% और आईटी सेक्टर में 2.93% का उछाल देखाने को मिला। फाइनेंशियल सर्विसेज सेक्टर में 1.98% की जोरदार तेजी के साथ कारोबार देखा गया। वहीं, आज के कारोबार में आईटी, मेटल, फार्मा, मीडिया, ऑयल एंड गैस सभी सेक्टर्स में  जोरदार उछाल देखने को मिल रहा है।

छह राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, नामांकन का आज आखिरी दिन

देश के छह राज्यों में 7 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर सियासी सरगर्मियां तेज हो गई हैं। विधानसभा उपचुनाव को लेकर शुक्रवार (14 अक्टूबर) को नामांकन का आखिरी दिन है। ये उपचुनाव 3नवंबर को होंगे। महाराष्ट्र की 1, बिहार की 2 और यूपी की 1 सीट पर चुनाव होंगे। इसके अलावा हरियाणा की 1, तेलंगाना में 1 और ओडिशा की 1 विधानसभा सीट पर उपचुनाव होंगे।

छह राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव
छह राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव
किन 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

महाराष्ट्र – अंधेरी ईस्ट सीट पर उपचुनाव

बिहार – मोकामा और गोपालगंज सीट पर उपचुनाव

हरियाणा – आदमपुर सीट पर उपचुनाव

तेलंगाना – मुनुगोडे सीट पर उपचुनाव

उत्तर प्रदेश – गोला गोकर्णनाथ सीट

ओडिशा – धामनगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव

अमृतसर में पाकिस्तानी ड्रोन को बीएसएफ के जवानों ने गिराया, आसपास के इलाकों में सर्च अभियान

पंजाब  के अमृतसर के पास अजनाला में बीएसएफ के जवानों ने एक पाकिस्तानी ड्रोन पकड़ा है। अजनाला में भारत-पाकिस्तान की सरहद है. BSF के जवानों ने देर रात भारत में ड्रोन घुसने की आवाज सुनी। ड्रोन की आवाज सुनते ही उसपर 17 राउंड फायरिंग की गई जिससे ये जमीन पर गिर गया।

फिलहाल, बीएसएफ के जवानों ने इस ड्रोन को अपने कब्जे में ले लिया है और आसपास के इलाकों में और 5 km के एरिया में सर्च अभियान चलाया गया। कहा जा रहा है कि गिराए गए ड्रोन में नशे की खेंप या हथियार भी हो सकते हैं।  कब्जे में लिया गया ड्रोन मेड इन चाइना है और ये अपने साथ 10किग्रा. का भार उठाकर उड़ सकता है। चलाए गए सर्च ऑपरेशन में अभी तक किसी भी तरह की खेंप बरामद नहीं हुई है।

अमृतसर में मिला पाकिस्तानी ड्रोन
अमृतसर में मिला पाकिस्तानी ड्रोन

पाकिस्तान अब ड्रोन के जरिए नशे और हथियारों की खेंप भारत में भेज रहा है। आंकड़ों के मुताबिक, 1 जनवरी 2022 से 15 सितंबर 2022 तक 171 बार भारत-पाकिस्तान की सीमा पर ड्रोन मूवमेंट देखी गई है। जम्मू कश्मीर में भी आए दिन ड्रोन गिराए जा रहे हैं। बीते 15 दिनों में ये तकरीबन 15 बार ड्रोन की मूवमेंट देखी गई है।

अचानक पीएमसीएच पहुंच गए तेजस्वी यादव, व्यवस्था देख हुए हैरान

बिहार में डेंगू के बढ़ते मामलों के बीच उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव अचानक गुरुवार रात 10बजे PMCH पहुंचे। तेजस्वी यादव ने मरीजों और उनके परिजनों से बातचीत भी की। उनका हालचाल जाना और कहा कि सभी समस्याओं का समाधान होगा। इस दौरान उन्होंने पूरे अस्पताल का निरीक्षण भी किया। डेंगू को लेकर डॉक्टर से सारी जानकारी भी प्राप्त की।

तेजस्वी यादव ने पीएमसीएच के स्वास्थ्य कर्मियों की क्लास भी लगाई। उन्होंने कहा कि अस्पताल में दवा की उपलब्धि बहुत कम है, पहले ही कहा था कि अस्पताल में मरीजों को तमाम तरह की सुविधा मुहैया कराई जाए इसके लिए भी स्वास्थ्यकर्मियों को दिशा निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि मरीजों के साथ अच्छा व्यवहार नहीं किया जा रहा। इस मामले की जांच की जाएगी। अगर कोई गलत पाया गया तो उनके खिलाफ कड़े एक्शन लिए जायेंगे।

अचानक पीएमसीएच पहुंच गए तेजस्वी यादव
अचानक पीएमसीएच पहुंच गए तेजस्वी यादव

सोशल मीडिया पर ट्वीट के जरिए तेजस्वी यादव ने जानकारी दी थी कि “विभाग के अधिकारियों को तमाम दिशा-निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सतर्क है। नगर विकास एवं आवास विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा कचरा प्रबंधन, एन्टी लार्वा फॉगिंग तथा जांच कर निरंतर इलाज किया जा रहा है। अस्पतालों में जांच और बेड की संख्या बढ़ाई गई है”

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED