SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

केन्द्रीय कर्मचारियों के DA के बाद अब TA में हुआ इजाफा, सैलरी में बंपर बढ़ोतरी 

केन्द्रीय कर्मचारियों के DA के बाद अब TA में हुआ इजाफा, सैलरी में बंपर बढ़ोतरी 
Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

केन्द्रीय कर्मचारियों के DA के बाद अब TA में हुआ इजाफा, सैलरी में बंपर बढ़ोतरी।  

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के Dearness Allowance में बढ़ोतरी के बाद अब केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को एक और तोहफा दिया है। पहले सरकार ने महंगाई भत्ते (DA) में इजाफा किया था और अब सरकार ने ट्रैवलिंग अलाउंस (TA) में भी इजाफा कर दिया है।

https://siwanexpress.com/today-all-main-important-news-related-15-nov/

DA के बढ़ने से TA पर पड़ता है असर

Dearness Allowance में बढ़ोतरी होने के कारण कर्मचारियों के Travelling Allowance में बढ़ोतरी हो गई थी। लेकिन अब केंद्र सरकार ने ट्रेवलिंग ग्रेड को बढ़ा दिया गया है। केंद्रीय कर्मचारियों को अब ट्रैवल करने के लिए राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस के साथ Tejas ट्रेन में भी सफर का मौका मिलेगा। इससे पहले अभी हाल ही में महंगाई भत्ते (DA) में 4% की बढ़ोतरी की गई थी। जिसके बाद कर्मचारियों का कुल DA बढ़कर 38 % हो चुका है और DA के बढ़ने का असर TA पर भी दिखता है।

केन्द्रीय कर्मचारियों के DA के बाद अब TA में हुआ इजाफा, सैलरी में बंपर बढ़ोतरी 

ट्रैवलिंग अलाउंस बढ़ने से मिलता है ये फायदा

वित्त मंत्रालय के एक्सपेंडिचर डिपार्टमेंट की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, अब केंद्रीय कर्मचारी अपने ऑफिशियल दौरे पर राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस के साथ तेजस ट्रेन से सफर कर पाएंगे। सरकार ने आधिकारियों को अपने ऑफिशियल ट्रैवल प्लान के लिए इस ट्रेन का इस्तेमाल करने की मंजूरी दे दी है। वास्तव में, IRCTC की तेजस एक्सप्रेस देश की पहली प्राइवेट और प्रीमियम क्लास ट्रेन है, और फाइनेंस मिनिस्ट्री के इस सूचना के बाद अब कर्मचारी इससे ट्रैवल कर पाएंगे।

 TA का कैलकुलेशन फॉर्मूला

वास्तव में, ट्रैवलिंग अलाउंस (TA) को पे-मैट्रिक्स लेवल के आधार पर 3 भागों में विभाजित किया गया है। पहली कैटिगरी- हायर ट्रांसपोर्ट अलाउंस शहर की है। इसकी TA कैलकुलेशन का फॉर्मूला Total Transport Allowance = TA + [(TA x DA%)\/100] होता है।

किस कैटेगरी वालों को कितना TA मिलता है?

 TA कैलकुलेट करने का तरीका।  इसके तहत 1 और 2 लेवल वालो के लिए transport allowance (TPTA) 1350 रुपये, वहीं, 3 से 8 लेवल के कर्मचारियों के लिए 3600 रुपये और 9 से ऊपर के लेवल वाले कर्मचारियों के लिए यह 7200 रुपये दिया जाता है।

इस तरह मिलता है ट्रैवलिंग अलाउंस

इसके तहत हायर ट्रांसपोर्ट अलाउंस वाले शहरों के लिए लेवल 9 और उससे ऊपर के कर्मचारियों को 7,200 रुपए TA+DA मिलता है। दुसरे शहरों के लिए यह अलाउंस 3,600 रुपये + DA है। वहीं, 3 से 8 लेवल तक के कर्मचारियों को 3,600 + DA और 1,800 + DA दिया जाता है, जबकि लेवल 1 और 2 की बात करें तो इस कैटिगरी में फर्स्ट क्लास शहरों के लिए 1,350 रुपये + DA दिया जाता है, बल्कि दूसरे शहरों के लिए 900 रुपये + DA दिया जाता है।

इन कर्मचारियों को मिलता है ज्यादा TA

इसी के साथ आपको बता दें कि जिन कर्मचारियों को कार की सुविधा मिली है, जिनमें कैबिनेट सेक्रेटरी लेवल के अधिकारी आते हैं, उन्हें प्रति महीने 15,750 रुपये + DA का भुगतान किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कार की सुविधा उन कर्मचारियों को दी जाती है जिनका, पे लेवल 14 और उससे ज्यादा पे-ग्रेड होता है।

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED