SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

31 अक्टूबर से जुड़े सभी मुख्य और प्रमुख खबरें सिर्फ Siwan Express News पर

अहम और महत्वपूर्ण खबरें, सिर्फ Siwan Express News पर
Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

31 अक्टूबर से जुड़े सभी मुख्य और प्रमुख खबरें सिर्फ Siwan Express News पर, पढ़ें देश-दुनिया की महत्वपूर्ण खबरें, मनोरंजन, खेल जगत, बाजार, आदि से जुड़ी खबरें एक साथ सिर्फ यहाँ।

https://siwanexpress.com/read-all-main-important-news-related-30-october/

नागरिकता संशोधन अधिनियम से जुड़ी याचिका को लेकर कोर्ट में होगी आज सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट में आज करीब 240 जनहित याचिकाओं पर सुनवाई की जाएगी। इसमें नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिका भी शामिल है। CJI यूयू ललित, जस्टिस एस. रवींद्र भट और जस्टिस बेला एम. त्रिवेदी की पीठ के सामने सिर्फ CAA के मुद्दे पर आज 232 याचिकाएं सुनवाई के लिए लिस्टेड है, जिनमें ज्यादातर जनहित याचिकाएं हैं।

31 अक्टूबर से जुड़े सभी मुख्य और प्रमुख खबरें सिर्फ Siwan Express News पर

छठ पर्व का हुआ समापन

लोक आस्था के महापर्व छठ का रंग पूरे बिहार समेत देश के अन्य शहरों में भी देखने को मिला। आज इस महापर्व के चौथे दिन उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही इस महापर्व का समापन हो गया।

गुजरात में पीएम मोदी ने एयरक्राफ्ट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की रखी नीव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गुजरात के वडोदरा में देश के पहले एयरक्राफ्ट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की नीव रखी। इसमें भारतीय वायुसेना के लिए C-295 मीडियम ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट बनाए जाएंगे।

गुजरात में पीएम मोदी ने एयरक्राफ्ट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की रखी नीव
गुजरात में पीएम मोदी ने एयरक्राफ्ट मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की रखी नीव

विमान को बनाने का कार्य यूरोपीय एयरोस्पेस कंपनी एयरबस और टाटा ग्रुप मिलकर करेंगे। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि ये आत्मनिर्भर बनने की दिशा में भारत का एक बडा कदम है। मेक इन इंडिया, मेक फॉर द ग्लोब के मंत्र पर आगे बढ़ रहा है भारत।

मोरबी पुल हादसे को लेकर पीएम मोदी ने मुआवजे का किया ऐलान

मोरबी में हुए पुल हादसे को लेकर पीएम मोदी ने मुआवजे का ऐलान किया है। हादसे में जिन लोगो की जान गई है उनके परिवार वालो को दो लाख रुपये और घायलों को 50 हजार रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की है।

मोरबी पुल हादसे को लेकर पीएम मोदी ने मुआवजे का किया ऐलान
पुल हादसे को लेकर पीएम मोदी ने मुआवजे का किया ऐलान

पीएम मोदी ने इस हादसे के मद्देनजर रखते हुए सोमवार को अहमदाबाद में होने वाले अपने रोड शो को भी रद्द कर दिया है। गृह मंत्री अमित शाह और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल समेत कई नेताओं ने इस हादसे के प्रति शोक व्यक्त किया है।आज घटनास्थल पर पीएम मोदी पहुंच सकते हैं।

सत्येंद्र जैन के खिलाफ enforcement directorate ने कोर्ट में दी शिकायत

दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ एनफोर्समेंट डायरेक्टरट ने कोर्ट में शिकायत दी। ईडी के अनुसार, सत्येंद्र जैन को तिहाड़ जेल में कई तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं। ईडी का कहना है कि कोर्ट के आदेश का उल्लंघन कर सत्येंद्र जैन के लिए रोजाना उनके घर से खाना मंगाया जा रहा है। उनकी पत्नी पूनम जैन अक्सर उनसे मिलने जेल में आती हैं।

इस केस के दूसरे आरोपियों के साथ वह अपनी सेल में घंटों मीटिंग करते हैं। जो केस की जांच के लिए सही नहीं है। गौरतलब है कि ईडी ने सत्येंद्र जैन को मनी लॉन्ड्रिंग केस में 30 मई को गिरफ्तार किया था। वे 154 दिन से तिहाड़ जेल में हैं।

गुजरात में केबल ब्रिज टूटने से 400 लोग नदी में गिरे, 134 की हुई मौत

गुजरात के मोरबी में केबल ब्रिज टूटने से तकरीबन 400 लोग नदी में गिर गए। इस हादसे में 134 लोगों की मौत हो गई। 70 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। अन्य 100 लोगों की तलाशी जारी है। बताया जा रहा है कि ब्रिज की क्षमता तकरीबन 100 लोगों की थी लेकिन रविवार को इस पर करीब 500 लोग इकट्ठे हो गए थे। जिस वजह से ये हादसा हुआ। प्रदेश सरकार ने हादसे की जांच के लिए पांच सदस्यीय विशेष जांच दल का गठन किया है। बताया जा रहा है कि ब्रिज का फिटनेस सर्टिफिकेट भी नहीं था।

गुजरात में केबल ब्रिज टूटने से 400 लोग नदी में गिरे
केबल ब्रिज टूटने से 400 लोग नदी में गिरे

कुछ काम की खबरें

1. उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPPCL) ने असिस्टेंट अकाउंटेंट के पदों पर वैकेंसी निकाली है।इच्छुक उम्मीदवार इसकी वेबसाइट  www.upenergy.in पर जाकर आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। उम्मीदवार 30 नवंबर तक एप्लीकेशन फीस जमा करा सकते है।

2. राजस्थान लोक सेवा आयोग की तरफ से हैल्थ डिपार्टमेन्ट में फूड सेफ्टी ऑफिसर के पदों पर भर्ती निकाली गई है। इसमें कुल 200 पदों पर भर्ती के लिए 1 नवम्बर से अप्लाई कर पाएंगे। अप्लाई करने की आखिरी तिथि  30 नवंबर 2022 है।

मौसम का हाल

नोएडा में आज 22 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। गाजियाबाद में आज न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहेगा और अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार है। वहीं, फरीदाबाद में आज न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

आंध्र प्रदेश, तटीय तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर हल्की, मध्यम बारिश होने के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश हो सकती है।

खेल से जुड़े खबरें

T-20 वर्ल्ड कप में कल भारत और साउथ अफ्रीका के बीच हुए मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने भारत को 5 विकेट से हराया। इस परिणाम के बाद सुपर-12 में ग्रुप-2 का संतुलन काफी बदल गया है। अब ग्रुप की 6 में से 5 टीमें आखिरी चार में पहुंचने की दौड़ में हैं, केवल नीदरलैंड की टीम अंतिम चार में पहुंचने की दौड़ से बाहर जा चुकी है।

T-20 विश्व कप में आज ऑस्ट्रेलिया और आयरलैंड के बीच ब्रिस्बेन के गाबा ग्राउंड में मुकाबला होगा। अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम को सेमीफाइनल में जगह बनानी हैं तो उन्हें हर हाल में इस मैच जीतना होगा।

वीवो प्रो कबड्डी लीग के नौवें सीजन के 48वें मैच में बेंगलुरू बुल्स ने  जयपुर पिंक पैंथर्स को 37-31 के अंतर से हरा दिया है। दोनों टीमों का ये 9वां मैच था। बेंगलूर बुल्स 6 जीत, 2 हार और 1 टाई के साथ अब भी टेबल टॉपर बने हुए हैं, जबकि जयपुर पिंक पैंथर्स 5 जीत और 3 हार के साथ चौथे स्थान पर बना हुआ हैं।

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED