SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

बिहार के डिप्टी सीएम ने 2.3 लाख करोड़ के बजट की घोषणा की

बिहार के डिप्टी सीएम ने 2.3 लाख करोड़ के बजट की घोषणा की
Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

बिहार के डिप्टी सीएम ने 2.3 लाख करोड़ के बजट की घोषणा की, बिहार विधानसभा में आज नीतीश सरकार ने फाइनेंशियल ईयर 2022-23 का बजट पेश किया। सैशन का आज दूसरा दिन था। दूसरे दिन डिप्टी सीएम और फाइनेंस मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने 2,37,691 करोड़ रुपये का बजट पेश किया।

विधानसभा में बजट पेश करते समय तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि राज्य में जीडीपी विकास दर 9.8 फीसदी रहने का अनुमान है। फाइनेंस मिनिस्टर ने हेल्थ, एजुकेशन, इंडस्ट्री, एग्रीकल्चर और रूरल – अर्बन इन्फ्रास्ट्रक्चर पर बजट के दौरान विशेष ध्यान देते हुए बजट पेश किया। डिप्टी सीएम के अनुसार, राज्य में अब तक 800 करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट किया जा चुका है।

बिहार के डिप्टी सीएम ने 2.3लाख करोड़ के बजट की घोषणा की
डिप्टी सीएम ने 2.3लाख करोड़ के बजट की घोषणा की

बजट में पेेश की गई विशेष मुख्य बिंदु :

• ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क, स्वास्थ्य और शिक्षा समेत कई जरूरी सुविधाओं पर बजट में 29,000 करोड़ रुपये से अधिक का बजट तय किया गया है।

· इंडस्ट्रियल एरिया के लिए 1,64,374 लाख रुपए का बजट तय किया गया है। बजट 2022-23 के तहत हेेल्थ के लिए 16,134 करोड़ रुपये के बजट तय किया गया हैं। कृषि के लिए 7,712.30 करोड़ रुपये देने का तय किया गया है।

· महिलाओं और बच्चों से जुड़े कार्यों के लिए 1,23,757 लाख रुपये देने का तय किए गए हैं।

· ‘ स्किल्ड यूथ प्रोग्राम ‘ के लिए 225 करोड़ रुपये और मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना के लिए 200 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

· ‘स्वच्छ गाँव, समृद्ध गाँव’ योजना के लिए 847 करोड़ रुपये का बजट तैयार किया गया है, जिसके तहत सभी गाँवों में सोलर स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएँगी।

· ‘स्वच्छ शहर, विकास शहर’ योजना के तहत सभी जिलों में वृद्धाश्रम बनाए जाएंगे। बेघरों को बहुमंजिला मकान बनाकर रहने के लिए आश्रय दिया जाएगा।

· बिहार छात्र क्रेडिट कार्ड योजना के लिए 700 करोड़ रुपये दिए गए हैं। इसके अलावा डिप्टी सीएम  तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि में निवेश, कृषि, ग्रामीण और शहरी बुनियादी ढांचे का विकास और विभिन्न वर्गों का विकास, इस साल के बजट को इन छह भागों में बांटा गया है। उन्होंने यह भी कहा कि बिहार में एथेनॉल प्रोडक्शन फैक्ट्रियां बनाई जाएंगी। वित्तीय वर्ष 2022-23 में विकास दर 9.7 रहने का अनुमान है।

https://siwanexpress.com/indian-navy-officer/

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED