SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

बिहार में बिजली विभाग बकाया बिल को लेकर सख्त करेगी वसूली

बिहार में बिजली विभाग बकाया बिल को लेकर सख्त करेगी वसूली
Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

बिहार में बिजली विभाग बकाया बिल को लेकर सख्त करेगी वसूली, बिहार में अगर किसी का बिजली बिल बकाया है तो उन्हें अब सावधान होने की जरूरत है क्योंकि अब बिजली विभाग ने इस मामले सख्ती करनी शुरू कर दी है। जिन लोगो ने लंबे समय से बिजली बिल नहीं भरा है उन लोगो को विभाग डिफॉल्टर घोषित करके सख्ती से बिल की वसूली करेगी। इस साल बिजली विभाग पिछले साल से 27% अधिक 9,220 करोड़ की वसूली की है। बिजली विभाग अब स्मार्ट मीटर को लगाकर इस बकाया की परेशानी का समाधान करने की कोशिश में लग गई है। अब तक 25 हजार लोगो को बिजली चोरी के मामले के पकड़ा गया है और उनके खिलाफ केस भी दर्ज किए गए है।

सीएम के आदेश के बाद वसूली में आई तेजी

बिजली की बकाया राशि की वसूली को लेकर सीएम नीतीश कुमार ने विभाग के लोगो के साथ बैठक की। जिसमे सीएम ने विभाग को बकाया राशि की वसूली का निर्देश दिया। जिसके बाद, पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड ने राज्यों में होने वाली बिजली की चोरी और गलत उपयोग को लेकर सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। इसके अलावा जिन लोगो ने लंबे समय से बिल नहीं भरा उनके खिलाफ ठोस कदम उठा रही है।

बिहार में बिजली विभाग बकाया बिल को लेकर सख्त करेगी वसूली
 बिहार में बिजली विभाग बकाया बिल को लेकर सख्त करेगी वसूली

करंट फाइनेंशियल ईयर के फरवरी महीने तक 9,220 करोड़ रुपए की वसूली की गई थी। जो पिछले साल की तुलना में 27% ज्यादा की वसूली है। North Bihar Electricity distribution कंपनी ने 4,361 करोड़ रुपए और South Bihar Electricity distribution कंपनी ने 4,859 करोड़ रुपए की वसूली की है। राजस्व में अचानक से 1,950 करोड़ रुपए की बढ़ोत्तरी पिछले 5 साल में सबसे अधिक है।

बिजली चोरी होने से बचाने के लिए तैयारियां

सीएम नीतीश कुमार ने बिजली विभाग के लोगो के साथ बैठक में सभी को निर्देश दिया कि बिजली चोरी करने वाले और बिजली बिल न चुकाने वालो के खिलाफ सख्ती की जाए। इस निर्देश के बाद से बिजली विभाग ने राज्यों में इस मामले में सख्ती बढ़ा दी है। बिजली कंपनियों ने इस वर्ष फाइनेंशियल ईयर में 25,000 से भी ज्यादा बिजली की चोरी और उसके गलत तरीके से इस्तेमाल करने वालो के खिलाफ केस दर्ज करवाए है।

ऊर्जा मंत्री का कहना है कि “बिजली कर्मी अब सबके घर-घर जाकर बिजली का मीटर चेक कर रहे है और पता कर रहे है कि मीटर के साथ किसी ने छेड़छाड़ तो नही की है। मीटर के साथ छेड़छाड़ करने वाले और बिजली बिल न भरने वालो पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जा रही है। इन कोशिशों के कारण इस साल के फाइनेंशियल ईयर में राजस्व वसूली एक नया रिकार्ड कायम करेगी।

बिहार मे 24 घंटे ड्रोन से रखी जाएगी शराबियों पर नजर; चलेगा सर्च एण्ड अरेस्ट ऑपरेशन:-

https://siwanexpress.com/bihar-me-24-ghante-drone/

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED