SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

बिहार मे हेडमास्टर के पद के लिए निकली बंपर वैकेंसी; करेआवेदन

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

BPSC ने बिहार मे हेडमास्टर पद के लिए निकाली बंपर वैकेंसी, कुल 6,421 पदों की नियुक्ति के लिए आवेदन माँगे । 

बिहार: बिहार मे सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वालों के लिए BPSC की तरफ से आया एक शानदार मौका। राज्य सरकार ने उच्च माध्यमिक विद्यालयों मे हेडमास्टर के पदों के लिए कुल 6,421 पदों की वैकेंसी निकली है। जिसमे वेतन 35 हजार रुपये निर्धारित कि गई है। इसके अलावा, राज्य सरकार की तरफ से अनुमान्य भत्ता भी दिया जाएगा। राज्य सरकार ने उच्च माध्यमिक विद्यालयों मे हेडमास्टर की नियुक्ति के लिए BPSC ने शुक्रवार को नोटिफिकेशन जारी किया है।

28 मार्च तक करे आवेदन 

BPSC की तरफ से 6,421 पदों के लिए online आवेदन आज शनिवार से शुरू हो रहे है। आवेदन करने के लिए आवेदन प्रक्रिया और  पूरा डीटेल जानने और अप्लाई करने के लिए यहाँ क्लीक करें।   Click Here  आवेदन मे अगर कोई गलती हो जाती है तो उस स्थिति मे 4 अप्रैल को सुधार के लिए पोर्टल ओपन रहेगा।

बिहार मे हेडमास्टर के पद के लिए निकली बंपर वैकेंसी; करेआवेदन
बिहार मे हेडमास्टर के पद के लिए निकली बंपर वैकेंसी; करेआवेदन

post graduation मे 50% अंक जरूरी 

आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को recognized university से पीजी मे 50% अंक से पास होना आवश्यक है। SC- ST, OBC, BC, दिव्यंग महिला और आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यर्थियों को 5% तक की छूट है। अभ्यर्थियों को recognized institute से बीएड, बीएएड, बीएससीएड पास होना चाहिए, उसके साथ ही 2012 या उसके बाद की teacher eligiblity test मे भी qualified होना जरूरी है।

31 से 47 वर्ष उम्र सीमा निर्धारित और 8 से 12 वर्ष नियमित सेवा   

हेडमास्टर के पद के लिए अभ्यार्थी कि उम्र 1 अगस्त 2021 को न्यूनतम आयु 31 वर्ष और अधिकतम आयु 47 वर्ष होनी चाहिए। reserved category मे सरकार के प्रावधान के अनुसार छूट दी जाएगी। Retirement के लिए 60 साल कि उम्र निर्धारित की गई है। हेडमास्टर  के पद के लिए पंचायती राज संस्था और नगर निकाय के अधीन माध्यमिक शिक्षक पद पर कम से कम 10 वर्ष कि सेवा जरूरी है।

वहीं, CBSE, ICSE, BSEB से permanent affiliated  विद्यालयों मे माध्यमिक शिक्षक के पद पर कम से कम 12 साल लगातार सेवा जरूरी है। वहीं, उच्च माध्यमिक शिक्षक पद पर कम से कम 8 वर्ष तक लगातार सेवा जरूरी है। BPSC से स्पष्ट रूप से कहा है कि अनुभव संबंधित सभी प्रमाण पत्र 28 मार्च 2022 के पहले जारी होनी चाहिए, अगर अनुभव संबंधित प्रमाण पत्र मे कोई भी कमी हुई तो उम्मीदवारी रद्द कर दी जीएगी।

https://siwanexpress.com/siwan-me-dindahade-shikshak/

किस श्रेणी के लिए कितने पद 

सामान्य- 2571 पद, 903 महिला

EWS- 639 पद, 189 महिला

अनुसूचित जाति- 1027, 385 महिला

अनुसूचित जनजाति- 66, 20 महिला

अत्यंत पिछड़ा वर्ग- 1157, 426 महिला

पिछड़ा वर्ग- 769, 256 महिला

पिछड़े वर्ग कि महिलायें- 192

दिव्यंगों के लिए 4% सीट आरक्षित 

दृष्टि बाधित- 67

मूक बधिर- 65

अस्थि दिव्यंग- 63

मनोविकार- 62

अरबी-फारसी और संस्कृत विवि कि डिग्री भी पीजी के समान ही मान्य होगी।

हेडमास्टर  के पद के लिए केवल लिखित परीक्षा का आयोजन होगा। परीक्षा मे 150 प्रश्नों के जवाब देने होंगे, जिसमे general studies से 100 अंक और बीएड कोर्स से 50 अंकों के प्रश्न होंगे। परीक्षा मे OMR दी जाएगी। सभी प्रश्न 1 नंबर के होंगे, उत्तर गलत होने पर 0.25 नंबर काटे जाएंगे। परीक्षा 2 घंटे का होगा।

परीक्षा मे सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 40%

पिछड़ा वर्ग को 36.5%

अत्यंत पिछड़ा वर्ग को 34%

और SC-ST, महिला और दिव्यंगों को कम से कम 32% अंक आना आवश्यक है।

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED