SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

चीन में कोरोना का कहर, जीरो कोविड नीति में हुई लापरवाही; चीन समेत 4 अन्य देशों में भी कोरोना का तांडव

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

चीन में कोरोना का कहर, जीरो कोविड नीति में हुई लापरवाही; चीन समेत 4 अन्य देशों में भी कोरोना का तांडव।

नया साल शुरू होने से पहले एक बार फिर से कोरोना का आगमन हो चुका है। कोरोना ने चीन में तांडव मचा रखा है। इसके अलावा कोरोना ने जापान, अमेरिका, ब्रिटेन और दक्षिण कोरिया में भी अपना तांडव दिखाना शुरू कर दिया है। विश्व भर में कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए भारत सरकार भी सतर्क हो गई है और एडवाइजरी जारी की गई है।

https://siwanexpress.com/nurse-asked-money-delivery-if-not-given/

चीन में कोरोना का कहर

जानकारी के लिए बता दे कि चीन में दिन पर दिन बढ़ते हुए कोरोना के मामलों को एक नॉर्मल बीमारी जैसा ही बताया जा रहा है। बल्कि चीन द्वारा शून्य-कोविड नीति में लापरवाही करने के कारण अस्पतालों में बिस्तर की कमी होने लगी है साथ ही मुर्दाघरों की हालात भी विकट हो गई हैं। रिपोर्टस के अनुसार, ओमिक्रॉन का सब वैरिएंट BF.7 ने चीन में कहर बरसा रखा है।

कई विशेषज्ञों का कहना है कि चीन में इस वक्त कोरोना ने एक घातक रूप ले लिया है और अब तक वहां  कोरोना के कुल मामले 10 करोड़ के पार जा चुके हैं और तकरीबन 10 लाख तक लोगों की कोरोना के कारण मौत भी हो चुकी है। चीन में कोरोना के इन आंकडों ने भारत के साथ -साथ पूरे विश्व को हिला कर रख दिया है।

अन्य देशों में भी कोरोना का तांडव

ऐसा नहीं है कि कोरोना के मामले केवल चीन में ही हाहाकार मचा रहे हैं। दक्षिण कोरिया, जापान, अमेरिका और ब्रिटेन में भी कोरोना ने अपना तांडव मचाना शुरू कर दिया है। जिसको देखते हुए भारत सरकार द्वारा देश भर में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

चीन में कोरोना का कहर, जीरो कोविड नीति में हुई लापरवाही; चीन समेत 4 अन्य देशों में भी कोरोना का तांडव
चीन में कोरोना ने बरसाया तांडव

चीन द्वारा बड़े स्तर पर कोविड टेस्ट पर लगी रोक

मिली जानकारी के अनुसार, लंदन में स्थित एयरफिनिटी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन में प्रत्येक दिन 1 मिलियन तक लोग कोरोना संक्रमण और 5,000 तक लोग वायरस से होने वाली मौतों का सामना कर रहे हैं। चीन पर सदैव ही कोरोना से संक्रमित लोगों के आंकड़े को कम करके दिखाने का आरोप लगा है। इस बारे में विशेषज्ञों का भी कहना है कि मौतों के मामलों में भी ऐसा ही है।

WHO का बयान

मिली जानकारी के अनुसार, चीन द्वारा इस माह अपनी शून्य-कोविड रणनीति के महत्वपूर्ण आधारों को खत्म कर दिया गया है। चीन ने अपने ‘हॉलमार्क रोकथाम रणनीति’ जिसमे स्नैप लॉकडाउन, यात्रा में लगे प्रतिबंधों को खत्म कर इसमें बड़ा बदलाव कर दिया है। चीन द्वारा उठाए गए इस कदम ने एक बार दुबारा से हेल्थ एक्सपर्ट्स की चिंता को बढ़ा दिया है। वैसे, WHO द्वारा अपने बयान में कहा गया है कि ऐसा हो सकता है कि कोरोना के सही आंकड़े न भेजे जाने के कारण इस समय अधिकारी इसके बढ़ते हुए मामलों को लेकर संघर्ष कर रहे हों।

ब्रिटेन में बढ़े कोरोना के मामले

जानकारी के अनुसार ब्रिटेन में वीरवार को कोरोना के 46,042 नए केस सामने आए हैं। जबकि एक सप्ताह में औसतन 6,577 मामले दर्ज किए गए है। ब्रिटेन की हेल्थ प्रोटेक्शन एजेंसी (UKHSA) के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, 12 दिसंबर के बाद से कोविड के मरीजों की संख्या में बहुत अधिक वृद्धि देखने को मिली है।

दक्षिण कोरिया में कोविड के नए मामले

साउथ कोरिया की प्रमुख समाचार एजेंसी Yonhap द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, वीरवार को साउथ कोरिया में कोरोना के 75 हजार से अधिक नए मामले रिकॉर्ड किए गए हैं। वहीं, पिछले हफ्ते की तुलना में कोरोना के मामलों में लगभग 5,600 मामलो की बढोतरी हुई है। वहीं, कोरिया डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन एजेंसी (KDCA) का कहना है कि बीते कुछ हफ्तों में निरंतर कोविड के मामले बढ़ते जा रहे हैं, और हर 10 में से 2 व्यक्ति कोरोना से संक्रमित हो रहा है।

अमेरिका में बढ़ते कोरोना के केस

पिछले 1 महीने में अमेरिका में कोरोना के 15,89,284 नए मामले दर्ज किए गए हैं। हॉपकिंग यूनिवर्सिटी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अमेरिका में अब तक कोरोना के 10 करोड़ से अधिक मामले आ चुके हैं। वहीं, कोरोना के कारण अमेरिका में अभी तक 10 लाख 88 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

जापान में भी कोरोना का अत्याचार

जारी सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, जापान में बुधवार को करीब 2 लाख से अधिक कोविड के नए मामले दर्ज किए गए हैं। जापान की समाचार एजेंसी सिन्हुआ द्वारा दी गई रिपोर्ट के मुताबिक, एक हफ्ते पहले के बुधवार को तकरीबन 16 हजार अधिक नए मामले दर्ज किए गए थे।

जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, जापान की राजधानी टोक्यो में बुधवार को कोरोना के कुल 21,186 नए मामले दर्ज किए गए। वहीं, टोक्यो में बीते दो दिनों से निरंतर 20,000 से भी अधिक कोरोना के नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं। साथ ही, राजधानी टोक्यो में बुधवार को कोरोना से 20 लोगों की मौत की ख़बर भी है।

भारत सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी

विश्व भर में कोरोना के बढ़ते मामलो को देखते हुए भारत सरकार द्वारा भी एडवाइजरी जारी कर दी गई है। हेल्थ सेक्रेटरी राजीव भूषण द्वारा सभी राज्यों को निर्देश दिया गया है और जीनोम सीक्वेंसिग पर जोर देने के लिए कहा गया है। इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए भी कहा गया है।

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED