SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव पहुंचे बिहार के इकलौते टाइगर रिजर्व और कही ये बातें

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव पहुंचे बिहार के इकलौते टाइगर रिजर्व और कही ये बातें।

बिहार: बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा वाल्मीकि नगर के टाइगर रिजर्व एरिया को बहुत विकसित किया गया है। इसके अलावा उन्होंने कहा कि यहां के स्थानीय लोग और विभाग के लोग वीटीआर की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए मिलकर काम करें। जिससे विदेशी लोग भी यहां भ्रमण करने आएं। साथ ही, थारू कला संस्कृति से भी रूबरू हुए उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव।

https://siwanexpress.com/all-main-important-news-related-19-nov/

बिहार का एकलौता टाइगर रिजर्व प्राकृतिक संपदाओं से भरा बोले डिप्टी सीएम

डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने टाइगर रिजर्व के बारे में बात करते हुए कहा कि बिहार का एकलौता टाइगर रिजर्व प्राकृतिक संपदाओं से भरा हुआ है। यही वजह है कि भारत के सुप्रसिद्ध उद्यानों में से एक वाल्मीकि नगर का ये टाइगर रिजर्व एरिया है। जहां बहुत ही सुंदर और मनमोहक स्थल है।

880 वर्ग कि.मि एरिया में फैले हुए इस रिज़र्व में दिन के समय में गंडक नदी के ये शांत पानी में हिमालय के पहाड़ों का बनता हुआ ये प्रतिबिंब बहुत ही मनमोहक और आकर्षक लगता है। ट्री हट में रुकने और जंगल सफारी के दौरान बाघों को देखना बहुत ज्यादा रोमांच और क्यूरियोसिटी पैदा करता है।

इसका विकास कार्य अभी भी जारी

वाल्मीकि नगर में रिपोर्टर्स से बातचीत के दौरान डिप्टी सीएम ने कहा कि ठंड के मौसम में यहां का प्राकृतिक सौंदर्य का दृश्य और अधिक आकर्षक और मनोरम हो जाता है। साथ ही उन्होंने कहा कि ‪हम यहां की सुविधाओं को और अधिक बढ़ाएंगे और टूरिज्म इन्फ्रास्ट्रक्चर को भी और अधिक विकसित किया जा रहा हैं। जिससे ज्यादा से ज्यादा संख्या में पर्यटक हमारे बिहार में घूमने आ सके।

इसके अलावा उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तारीफ करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस जगह को बहुत विकसित किया है। साथ ही, वह बोले कि सरकार के साथ साथ स्थानीय लोग और विभाग के लोग भी इस सुंदरता को बढ़ाने में अपना योगदान करें। जिससे कि विदेशों से भी यहां घूमने के लिए पर्यटक आए और वाल्मीकि नगर की सुंदर वादियों का दीदार कर सके।

उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव पहुंचे बिहार के इकलौते टाइगर रिजर्व और कही ये बातें
उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव टाइगर रिजर्व में पहुंचे

दो दिवसीय दौरे पर डिप्टी सीएम

उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव आज से पश्चिमी चंपारण के दो दिवसीय दौरे पर है। जिसके लिए वह शुक्रवार की रात वाल्मीकि नगर पहुंचे। जहां वह होटल वाल्मीकि विहार के आंगन में पहुंचे। वहां उन्होंने थारू कला संस्कृति द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली महिला एवं पुरुषों के नृत्य झमटा और डांडिया का आनंद लिया। तेजस्वी के आने पर पूरे वाल्मीकि नगर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए।

जंगल सफारी पर निकले डिप्टी सीएम

आज शनिवार की सुबह करीब 6:45 बजे पर वह डीएम कुंदन कुमार, डीएफओ नीरज नारायण, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री ललित यादव के संग वीटीआर के भ्रमण के लिए जंगल सफारी पर निकले। करीब 2 घंटे घूमने के दौरान तेजस्वी यादव ने वन्यजीवों को भी देखा। साथ ही, वहां आए रिपोर्ट्स से भी बातचीत की। उस दौरान उन्होंने सफारी को पर्यटन को बढ़ावा देने वाला बहुत ही महत्वपूर्ण जरिया बताया। साथ ही, कहा कि यहां घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए संसाधनो को बढ़ाया जाएगा।

उन्होंने वीटीआर की तारीफ करते हुए कहा कि यह घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए एक बेहतर जगह है। साथ ही, कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में यह अपार संभावनाएं हैं। जंगल सफारी के बाद जैसे ही तेजस्वी यादव अतिथि भवन पहुंचे, वैसे ही कार्यकर्ताओं और ग्रामीणों की भीड़ उनसे मिलने के लिए इकट्ठी हो गई। वे सभी सुबह से लेकर दोपहर तक वहां इंतजार करते रहे।

बन रहे सम्मेलन केंद्र और अतिथि गृह का किया निरीक्षण

डिप्टी सीएम ने सुबह करीब 9:30 बजे निर्माण हो रहे सम्मेलन केंद्र का इंस्पेक्शन किया और वहां काम कर रहे इंजीनियर्स से ए स्ट्रक्चर के बारे में जानकारी इकट्ठा की। साथ ही, उन्होन कहा कि सम्मेलन केंद्र और अतिथिगृह के निर्माण पूरा हो जाने के बाद यहां अलग अलग देश-विदेश से घूमने आने वाले पर्यटकों का आना भी शुरू हो जाएगा। उन्होंने गंडक नदी में राफ्टिंग का भी आनंद लिया और कहा कि गंडक नदी में सफर करना पर्यटन को बढ़ावा देने का एक बहुत ही महत्वपूर्ण जरिया है।

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED