SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

गोरखपुर AIIMS में होंगे अब बड़े ऑपरेशन, इलाज मे मिलेगी राहत

गोरखपुर AIIMS में होंगे अब बड़े ऑपरेशन, इलाज मे मिलेगी राहत
Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

गोरखपुर AIIMS में होंगे अब बड़े ऑपरेशन, इलाज मे मिलेगी राहत।

गोरखपुर के लोगों को अब बड़े ऑपरेशन के लिए दूसरी जगह जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्यूंकि गोरखपुर AIIMS में अब किडनी, लीवर और आंत के बड़े ऑपरेशन हो सकेंगे। एम्स के 5 विभागों में इंटेंसिव केयर यूनिट(ICU) की सुविधा शुरू होने वाली है।  

https://siwanexpress.com/bihar-ke-siwan-me-police-team/

गोरखपुर: गोरखपुर के लोगों को अब बड़े ऑपरेशन के लिए दूसरी जगह जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्यूंकि गोरखपुर एम्स में अब किडनी, लीवर और आंत के बड़े ऑपरेशन हो सकेंगे। एम्स के 5 विभागों में इंटेंसिव केयर यूनिट(ICU) की सुविधा शुरू होने वाली है। सबसे पहले सर्जरी विभाग में 16 बेड की ICU शुरू की जाएगी। जिसको लेकर प्रशासन ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है और इस महीने इसके उद्घाटन करने की भी संभावना जताई जा रही हैं। 

गोरखपुर AIIMS में होंगे अब बड़े ऑपरेशन, इलाज मे मिलेगी राहत
गोरखपुर AIIMS में होंगे अब बड़े ऑपरेशन, इलाज मे मिलेगी राहत

 गोरखपुर में भी होंगे अब बड़े ऑपरेशन 

 पहले एम्स में आईसीयू की सुविधा ना होने के कारण ये सब बड़े ऑपरेशन नहीं हो पाते थे। इन सभीऑपरेशनों के लिए मरीजों को यहाँ से रेफर करके दूसरी जगह भेजना पड़ता था लेकिन अब इस सुविधा के आ जाने से किडनी, लीवर, आंत, आदि के बड़े ऑपरेशन होना यहां संभव हो पाएगा। 

पूर्वांचल , नेपाल और बिहार की बड़ी संख्या में आते थे मरीज

पूर्वांचल, नेपाल और बिहार से बड़ी संख्या में रोगी इस अस्पताल मे अपना इलाज करवाने आते थे। पहले आईसीयू की सुविधा ना होने के कारण मरीजों को इन बड़े ऑपरेशनों के लिए बाहर रेफर करना पड़ता था लेकिन एम्स मे अब आईसीयू की सुविधा शुरू होने वाली है। जिससे किडनी, लिवर, आंत आदि जैसे बड़े ऑपरेशन यहीं होना संभव हो सकेगा। इससे पूर्वांचल, नेपाल और बिहार से आने वाले रोगियों को अधिक लाभ मिलेगा। उन्हे एक जगह से दूसरी जगह भागने की आवश्यकता नहीं होगी।

हर विभाग मे होंगे विशेषज्ञ  

सर्जरी के अलावा एम्स प्रबंधन की तैयारी है कि नवंबर महीने से पहले एनेस्थीसिया, न्यूरो सर्जरी, ह्रदय रोग और नाक कान गला रोग विभाग के आईसीयू शुरू किया कर दिए जाए। गोरखपुर एम्स में जिन विभागों में विशेषज्ञ नहीं है उन विभागों मे भी जल्दी ही विशेषज्ञों तैनाती की जाएगी। इसमें 170 पदों के लिए साक्षात्कार हो चुका है। गोरखपुर एम्स में प्रतिदिन 2000 से अधिक मरीज इलाज करवाने आते हैं जिनकी सुविधा को देखते हुए एम्स प्रशासन जल्दी ही नई तैनाती शुरू करेगा।

प्रशासन स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग के बाद पांच अन्य विभागों में आईसीयू शुरू करने की तैयारी कर रहा है।  इन सभी विभाग में 16-16 बेड के आईसीयू होंगे। सर्जरी के साथ-साथ पाँच विभागों के ICU की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। एक माह के अंदर ही उन्हे शुरू कर दिया जाएगा। 

एम्स में रोगियों को मिलेगी बाजरे की रोटी

इसके अलावा इसमें उपचार कराने वाले रोगियों को बाजरे की रोटी भी दी जाएगी, इसकी शुरुआत हो गई है। इस बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने निर्देशित किया था। कार्यकारी निदेशक डॉक्टर सुरेखा किशोर की निगरानी में बाजरे के आटे को गेहूं के आटे में मिलाया गया। उसी की बनी रोटियां रोगी को दी गई। 

बाजरे के वर्ष के रूप में मनाया जाएगा 2023

डॉक्टर सुरेखा किशोर ने बताया कि वर्ष 2023 को बाजरे के वर्ष के रूप में मनाया जाएगा। सरकार इसकी उत्पादन को प्रोत्साहित करेगा। इसके अलावा उन्होंने कहा कि इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। डॉक्टर अनिल कोपारकर ने मोटे अनाज के फायदे की जानकारी दी। इस अवसर पर डॉ शशांक शेखर, डॉ मनोज पृथ्वीराज और डॉक्टर रुचिका अग्रवाल मौजूद रहे। 

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED