SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

कई शैम्पू और साबुन पर लगा प्रतिबंध, इस्तेमाल से हो रहे कैन्सर हुआ कन्फ़र्म

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

कई शैम्पू और साबुन पर लगा प्रतिबंध, इस्तेमाल से हो रहे कैन्सर हुआ कन्फ़र्म। यूनिलीवर ने ड्राई शैम्पू के कई ब्रांड्स में बेंजीन नाम के खतरनाक केमिकल मिलने के बाद, कंपनी ने अपने प्रोडक्टस को अमेरिकी मार्केट से वापिस मंगवा लिया है।

https://siwanexpress.com/padhe-28-october-2022-se-jude-aham-aur-mahatvpurn/

अगर आप अपने बालों और चेहरे पर महंगे ब्रांड के प्रोडक्ट्स, जैसे – शैंपू, पाउडर, क्रीम का इस्तेमाल करते है और ये सोचते हैं कि यह आपके चेहरे और बालों के लिए फायदेमंद है तो ये आपकी सबसे बड़ी गलती हैं। प्रकृति के द्वारा हमे मिले ये अनमोल उपहार की देखभाल प्राकृतिक रूप से ही की जाए तो हमारे चेहरे और बालों के लिए बेहतर है। बालों और फेस पर क्रीम और शैंपू लगाने से आपका प्रकृति द्वारा दिए गए प्राकृतिक निखार दिन पर दिन बेकार होता जाता है। हो सकता है कि जब तक आप इस बात को समझे तब तक बहुत देर हो चुकी हो।

हार्मफुल केमिकल के इस्तेमाल से बनाए जाते है ये प्रोडक्ट्स

ये प्रोडक्ट्स जितनी जल्दी आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाते है उतना ही आपके बॉडी पर गलत प्रभाव भी डालते है। इस बात को मना नहीं किया जा सकता कि इन प्रोडक्ट्स में हार्मफुल केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी खबरे आए दिन हमें मिलती रहती हैं। ड्राई शैम्पू एरोसोल प्रोडक्ट्स में मिले बेंजीन का पाया जाना एक बड़ी चिंता का विषय बन गया है।

शुक्रवार को Food and Drug Administration ने वेबसाइट पर एक पोस्ट किया जिसम नोटिस के अनुसार यूनिलीवर के कई शैंपू ब्रांड्स में खतरनाक कैमिकल मिला है जिससे कैंसर हो सकता है। ये सभी प्रोडक्ट्स अक्टूबर 2021 से पहले बनाए गए थे और कंपनी ने Dove, Nexxus, Suave, Tigi और Tresemmé एयरोसोल के साथ कई ड्राई शैंपू को अमेरिकी बाजार से वापस मंगवा लिया है।

कई शैम्पू और साबुन पर लगा प्रतिबंध, इस्तेमाल से हो रहे कैन्सर हुआ कन्फ़र्म
कई शैम्पू और साबुन पर लगा प्रतिबंध

ये कोई पहला मामला नहीं है

यह कोई पहला मामला नहीं है इससे पहले भी एयरोसोल सनस्क्रीन का जॉनसन एंड जॉनसन की न्यूट्रोगेना के साथ – साथ कई ऐसे कंपनियों के प्रोडक्ट है जिसमें इन तरह की खराबी पाई गई थी। लोगों को शैंपू, क्रीम समेत सभी तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स को लेकर सावधान रहना चाहिए और इन सब महंगे प्रोडक्ट्स के कारण अपने स्वास्थ्य से बिल्कुल भी खिलवाड़ नहीं करना चाहिए। (P&G) को भी इसी कारण से अपने 30 से ज्यादा प्रोडक्ट्स को वापिस मांगना पड़ा था। एक दर्जन से ज्यादा Old Spice और Secret ब्रांड्स के डियोड्रेंट्स और स्प्रे में भी खतरनाक केमिकल होने की संभावना बताई गई थी।

इन सभी प्रोडक्ट्स में कौन सा केमिकल मिला है?

बड़ी- बड़ी कंपनियों के कई शैंपू और क्रीम के ब्रांड्स में बेंजीन नाम का खतरनाक केमिकल मिला है। जो सूंघने, मुंह के जरिए और स्किन के जरिए बॉडी के अंदर जाकर ब्लड कैंसर जैसी बड़ी बीमारी का कारण बन जाता है।

अगर शैंपू को खरीद लिया है तो क्या करें? इससे कैसे बचें?

Food and Drug Administration ने इस बारे में कहा है कि यदि आपने इन में से किसी भी प्रोडक्ट की खरीदारी की है तो कृपया इसका इस्तेमाल ना करें। आप तुरंत इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना बंद कर दें और पैसों की वापसी के लिए UnileverRecall.com की वेबसाइट पर विजिट करें।

अगर आप किसी शैंपू या क्रीम का इस्तेमाल करना ही चाहते है तो आप दूसरे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर सकते है। जो Food and Drug Administration आदि की सुरक्षा मानकों पर खरे उतरते हों। साथ ही प्राकृतिक तरीके से भी अपने बालों और चेहरे की देखभाल की जा सकती हैं। हालांकि, प्राकृतिक तरीके से अपने बालो और चेहरे को खूबसूरत बनाने में आपका अधिक समय जाता है और मेहनत भी लगती है लेकिन ये अपने स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर ही चुनाव करें।

 

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED