SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

PF बैलेंस चेक करने के चक्कर में हो गई लाखों की लूट, आप न करे ऐसी गलती

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

PF बैलेंस चेक करने के चक्कर में हो गई लाखों की लूट, आप न करे ऐसी गलती।

PF नौकरीपेशा लोगों के लिए पूरे जीवन की जमा पूंजी होती हैं। अगर आपकी भी सैलरी से PF का कटता है और आप भी अपना पीएफ बैलेंस चेक करने की कोशिश करते होंगे। उसके लिए अलग-अलग तरीके आजमाते होंगे। जैसे कभी किसी एप के जरिए तो कभी मिस्ड कॉल के जरिए या कभी SMS सर्विस के जरिए।

https://siwanexpress.com/read-all-main-important-news-related-21-nov/

लेकिन क्या आप जानते है कि sms और मिस्ड कॉल के जरिए PF बैलेंस चेक करना आपको महंगा पड़ सकता है। SMS और मिस्ड कॉल के जरिए बैलेंस चेक करते समय बहुत ज्यादा सर्तक रहने की आवश्यकता होती है। खास कर तब जब आप जिस नंबर पर मैसेज या कॉल कर रहे हैं उसे वेरिफाई करना बहुत जरूरी है।

अभी एक ऐसा ही मामला सामने आया है जहां एक 47 वर्ष के व्यक्ति को PF बैलेंस चेक करना बहुत ही महंगा पड़ गया और इस चक्कर में उस व्यक्ति को लाखों रुपये गंवाने पड़ गए।

जानें पूरा मामला

हाल ही, में एक 47वर्षीय व्यक्ति जो एक प्राइवेट कंपनी में अकाउंट ऑफिसर है, उनके साथ धोखाधड़ी करने वाले लोगों ने उनके अकाउंट से 1.23 लाख रुपए लूट लिए है। इस व्यक्ति ने Google की मदद लेकर EPFO Helpline नंबर सर्च कर, उस नंबर की हेल्प से अपना पीएफ बेलेंस चेक करने की कोशिश की। एक रिपोर्ट के मुताबिक, जो नंबर गूगल से मिला वो एक फर्जी नंबर था जो इंटरनेट पर हेल्पलाइन नंबर के रूप में उपलब्ध था। जैसे ही इस व्यक्ति ने इस नंबर पर कॉल किया तो सामने वाले व्यक्ति ने उस व्यक्ति को एक रिमोट एक्सेस ऐप डाउनलोड करने को कहा। इसके बाद चीटर्स ने 14 अलग-अलग ट्रांजैक्शन के जरिए पीड़ित व्यक्ति से कुल 1.23 लाख रुपये लूट लिए।

PF बैलेंस चेक करने के चक्कर में हो गई लाखों की लूट, आप न करे ऐसी गलती

PF बैलेंस चेक करने के चक्कर में हो गई लाखों की लूट

ऐसे फ्रॉड नंबर और लोगों से रहे सावधान

मिली जानकारी के मुताबिक इस व्यक्ति ने EPFO की आधिकारिक साइट को अपने मोबाइल पर खोलने की कोशिश की लेकिन असफल रहा। जिसके बाद इसने इंटरनेट के जरिए पीएफ कस्टमर केयर हेल्पलाइन नंबर की खोज शुरू की।

गूगल पर नंबर मिलने के बाद पीड़ित शख्स ने उसपर कॉल किया। जिसके बाद, सामने वाले व्यक्ति अपने आप को अधिकारी बताया और एक रिमोट एक्सेस ऐप डाउनलोड करने को कहा। जिसके बाद इस पीड़ित व्यक्ति ने उस चीटर व्यक्ति के साथ अपना 9 अंकों का एक कोड भी शेयर कर दिया और धोखाधड़ी का शिकार हो गया।

ऐसे में EPFO मेंबर्स को सुझाव दिया जाता है कि इंटरनेट पर दिए गए किसी भी नंबर्स पर आंख बंद करके कभी भी भरोसा ना करें और अपनी कोई भी निजी जानकारी किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ शेयर ना करें।

अगर आपको अपना PF बेलेंस चेक करना है तो आप EPFO की आधिकारिक वेबसाइट, सरकार के Umang App या फिर EPFO की साइट पर दिए मिस्ड कॉल और एसएमएस सर्विस नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

PF बैलेंस चेक करने का तरीका

अगर आप भी अपना पीएफ बैलेंस चेक करने के इच्छुक हैं तो EPFO के आधिकारिक वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर जाकर लॉग इन करना है।

इसके बाद Our Service टैब पर जाकर For Employees टैब पर क्लिक करना है।

फिर, मेंबर्स पासबुक पर क्लिक कर अपना UAN नंबर और पासवर्ड डालना है।

जिसके बाद आपके सामने आपका PF अकाउंट नंबर दिखेगा, जिस पर क्लिक करके आप अपना PF बैलेंस की डिटेल देख सकते हैं।

फोन कॉल से PF चेक करने का तरीका

इसके अलावा आप UMANG App के जरिए भी अपना PF बैलेंस चेक कर सकते हैं।

इसके लिए अपने मोबाइल फोन में UMANG App डाउनलोड करें।

जिसके बाद अपना UAN नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजे गए OTP को डालें। इसके बाद आप अपना PF अकाउंट बैलेंस की डिटेल आसानी से डिटेल चेक कर सकते हैं।

इसके अलावा आप SMS के जरिए भी अपना PF बैलेंस चेक कर सकते हैं। जिसके लिए आपको EPFOHO UAN ENG टाइप करके 7738299899 पर मैसेज करना है और इसके बाद आप अपना PF बैलेंस चेक कर सकते हैं। साथ ही, इस नंबर 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दे कर अपना PF बैलेंस चेक कर सकते हैं।

 

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED