SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

||

लोकसभा चुनाव 2024 लाइव:इन 102 सीटों पर इन बड़े बड़े चेहरों का अपने भाग्य पर पर दाव लगा हैं।देखें पूरी लिस्ट।

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

लोकसभा चुनाव: लोकसभा चुनाव प्रथम चरण का मतदान 19 अप्रैल को भारत का गणतंत्र भारत केंद्र में सरकार चुनने के लिए ,पांच-वार्षिक चुनावों की तैयारी कर रहा है, भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) – एक स्वायत्त संवैधानिक निकाय है जो सबसे बड़ी चुनाव प्रक्रिया का प्रबंधन करता है।

UPSC टॉपर आदित्य श्रीवास्तव ने कैसे मनाई खुशी देखें वीडियो।

भारतीय चुनाव आयोग ने 19 अप्रैल को पहले चरण के मतदान के लिए सभी आवश्यक तैयारियां कर ली हैं। इस चरण में, मतदाता 21 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में फैले 102 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों (73 सामान्य और 29 एसटी/एससी सीटें) के लिए अपने मत डालेंगे। साथ ही अरुणाचल और सिक्किम राज्य विधानसभा चुनावों में 92 विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान शुक्रवार (19 अप्रैल) को हो रहा है, जिसमें आठ केंद्रीय मंत्रियों, दो पूर्व मुख्यमंत्रियों और एक पूर्व राज्यपाल सहित 1,600 से अधिक उम्मीदवार अपना चुनावी भाग्य आजमाएंगे।

लोकसभा चुनाव 2024 लाइव:पहले चरण के मतदान के दौरान पीएम मोदी ने कहा, ‘हर वोट मायने रखता है और हर आवाज मायने रखती है’ पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 102 संसदीय क्षेत्रों में मतदान होगा, जो चुनाव के सात चरणों में सबसे बड़ा भी है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान शुक्रवार (19 अप्रैल) को हो रहा है, जिसमें आठ केंद्रीय मंत्रियों, दो पूर्व मुख्यमंत्रियों और एक पूर्व राज्यपाल सहित 1,600 से अधिक उम्मीदवार अपने चुनावी भाग्य का परीक्षण करेंगे। पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 102 संसदीय क्षेत्रों में मतदान हो रहा है, जो चुनाव के सात चरणों में सबसे बड़ा भी है। अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में शुक्रवार को 92 विधानसभा सीटों के लिए भी मतदान होगा। 102 लोकसभा सीटों में से, भाजपा ने 2019 में 39 सीटें जीती थीं, जबकि सत्तारूढ़ गठबंधन एनडीए ने क्रमशः राजस्थान, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल में 12, पांच और तीन सीटें जीती थीं। इनमें से सात सीटें भाजपा के मौजूदा सहयोगियों के पास हैं।

 

मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम 6 बजे समाप्त होगा, हालांकि कुछ सीटों पर मतदान समाप्ति का समय अलग-अलग है। चुनाव आयोग ने 1.87 लाख मतदान केंद्रों पर 18 लाख से अधिक मतदान कर्मियों को तैनात किया है, जहां 16.63 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

लोकसभा चुनाव 2024: पहले चरण के मतदान का समय

UPSC रिजल्ट 2024 टॉपर आदित्य श्रीवास्तव की कहानी।

भारत के चुनाव आयोग के अनुसार, मतदान सुबह 7 बजे शुरू होगा और शाम 6 बजे समाप्त होगा।

मतदाताओं में 8.4 करोड़ पुरुष, 8.23 करोड़ महिलाएं और 11,371 थर्ड जेंडर शामिल हैं। 20-29 वर्ष आयु वर्ग के 3.51 करोड़ युवा मतदाताओं के अलावा 35.67 लाख पहली बार मतदाता हैं। चुनाव आयोग ने बताया कि मतदान और सुरक्षा कर्मियों को लाने-ले जाने के लिए कुल 41 हेलीकॉप्टर, 84 विशेष ट्रेनें और करीब एक लाख वाहन तैनात किए गए हैं।

 

50 प्रतिशत से अधिक मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग की जाएगी और सभी मतदान केंद्रों में माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किए जाएंगे। इसके अलावा, 361 पर्यवेक्षक – 127 सामान्य, 67 पुलिस और 167 व्यय पर्यवेक्षक – मतदान से कुछ दिन पहले ही अपने निर्वाचन क्षेत्रों में पहुंच चुके हैं। वे आयोग की आंख और कान की तरह काम करेंगे। कुछ राज्यों में विशेष पर्यवेक्षक भी तैनात किए गए हैं।

 

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार पिछले दो वर्षों से लोकसभा चुनाव की तैयारियों का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्होंने लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में राज्य मुख्य चुनाव अधिकारियों के सम्मेलन का नेतृत्व किया था।

 

पहले चरण में चुनावी किस्मत आजमाने वाले प्रमुख नेताओं में नागपुर से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, अरुणाचल प्रदेश (पश्चिम) से किरन रिजिजू, बीकानेर से अर्जुन राम मेघवाल, असम के डिब्रूगढ़ से सर्बानंद सोनोवाल, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर से संजीव बालियान, जम्मू-कश्मीर के उधमपुर से जितेंद्र सिंह और राजस्थान के अलवर से भूपेंद्र यादव शामिल हैं।

 

हाल ही में सक्रिय राजनीति में वापसी के लिए तेलंगाना के राज्यपाल और पुडुचेरी के उपराज्यपाल के पद से इस्तीफा देने वाली तमिलिसाई सुंदरराजन चेन्नई दक्षिण लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रही हैं। कांग्रेस नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के बेटे नकुल नाथ छिंदवाड़ा से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं।

 

त्रिपुरा की दो लोकसभा सीटों में से, पहले चरण में होने वाले मतदान में पश्चिम त्रिपुरा की सीट पर पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब और राज्य कांग्रेस अध्यक्ष आशीष कुमार साहा के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी।

19 अप्रैल को मतदान वाले 102 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों की पूरी सूची

Amazon पर बेहतरीन ऑफर के लिए यहां क्लिक करें।

लोकसभा चुनाव: भारत में आज (19 अप्रैल) मेगा मतदान प्रक्रिया के पहले चरण में 102 सीटों के लिए मतदान होगा; पूरी सूची यहाँ देखें

अरुणाचल प्रदेश (2)

 

अरुणाचल पश्चिम

 

अरुणाचल पूर्व

असम (5)

 

काजीरंगा

सोनितपुर

लखीमपुर

डिब्रूगढ़

जोरहाट

बिहार (4)

चिदंबरम

मईलादुथुराई

नागापट्टिनम

तंजावुर

शिवगंगा

मदुरै

थेनी

विरुधुनगर

रामनाथपुरम

थूथुकुडी

तेनकासी

तिरुनेलवेली

कन्याकुमारी

उत्तराखंड (5)

 

टिहरी गढ़वाल

पौड़ी गढ़वाल

अल्मोड़ा

नैनीताल-उधमसिंह नगर

हरिद्वार

उत्तर प्रदेश (8)

 

सहारनपुर

कैराना

मुजफ्फरनगर

बिजनौर

नगीना

मुरादाबाद

रामपुर

पीलीभीत

पश्चिम बंगाल (3)

 

कूचबिहार

अलीपुरद्वार

जलपाईगुड़ी

मणिपुर (2)

 

आंतरिक मणिपुर

बाहरी मणिपुर

मेघालय (2)

 

शिलांग

तुरा

त्रिपुरा

त्रिपुरा पश्चिम

छत्तीसगढ़ बस्तर जम्मू और कश्मीर उधमपुर लद्दाख लद्दाख लक्षद्वीप लक्षद्वीप पुडुचेरी पुडुचेरी सिक्किम सिक्किम अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (1) अंडमान और निकोबार द्वीप समूह मिजोरम मिजोरम नागालैंड (1) नागालैंड

लोकसभा चुनाव चरण 1 मतदान 19 अप्रैल को: भारत केंद्र में सरकार चुनने के लिए मेगा, पाँच-वर्षीय चुनावों की तैयारी कर रहा है, भारत के चुनाव आयोग (ECI), एक स्वायत्त संवैधानिक निकाय जो ग्रह पर सबसे बड़ी चुनाव प्रक्रिया का प्रबंधन करता है, ने सभी आवश्यक तैयारियाँ कर ली हैं। यहाँ आपको विशाल आम चुनावों के पहले चरण के मतदान के बारे में जानने की ज़रूरत है, जिसमें मतदाता 102 निर्वाचन क्षेत्रों में अपने मत डालेंगे।

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED

Skip to content