SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

अब घर बैठे बनवा सकेंगे राशन कार्ड, 2023 में भी सरकार द्वारा दिया जाएगा फ्री राशन

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

अब घर बैठे बनवा सकेंगे राशन कार्ड, 2023 में भी सरकार द्वारा दिया जाएगा फ्री राशन।

देश के 80 करोड़ की जनता को केंद्र सरकार द्वारा दिसंबर 2023 तक फ्री राशन दिया जाएगा। सरकार द्वारा लाई गई इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए लोगों के पास राशन कार्ड का होना आवश्यक है। यदि किसी के पास अभी तक राशन कार्ड नहीं है, तो इसे अब ऑनलाइन बनवाया जा सकता हैं।

https://siwanexpress.com/terrible-accident-sikkim-truck-carrying-army/

विवरण

केंद्र सरकार द्वारा देश की 80 करोड़ की जनता को 2023 में भी फ्री राशन दिया जाता रहेगा। सरकार द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (national food security act) के तहत फ्री में मिलने वाले राशन को एक वर्ष के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। सरकार द्वारा चलाई गई इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए लोगों के पास राशन कार्ड (Ration Card) का होना अनिवार्य है।

राशन कार्ड हमारी पहचान के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है, उसके साथ ही फ्री में राशन लेने के लिए यह एक बहुत ही जरूरी है। राशन कार्ड के बिना सरकार द्वारा दिए जा रहे मुफ्त राशन योजना का लाभ नहीं लिया जा सकता। यदि आप में से किसी ने भी अभी तक राशन कार्ड नहीं बनवाया है, तो अब इसे ऑनलाइन आसानी से बनवाया जा सकता है।

ऑनलाइन करें आवेदन

अब राशन कार्ड बनवाना हो गया है बहुत ही आसान। अब इसके लिए लोगों को सरकारी दफ्तरों में लाइन लगाने और उसके चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब राशन कार्ड से जुड़े ज्यादातर जरूरी काम ऑनलाइन ही हो जाते हैं। आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन राशन कार्ड केे लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, अपने कार्ड की वर्तमान स्थिति को भी ट्रैक कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने राज्य के खाद्य आपूर्ति उपभोक्ता विभाग (food supplies consumer department) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

अब घर बैठे बनवा सकेंगे राशन कार्ड, 2023 में भी सरकार द्वारा दिया जाएगा फ्री राशन
घर बैठे बनवाये राशन कार्ड

अप्लाई करने का तरीका

यदि आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं और आपको राशन कार्ड बनवाना है तो आप https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx वेबसाइट पर जाएं।

इसके बाद, होमपेज पर लॉगिन करके ‘NFSA 2013’ के आवेदन पत्र पर क्लिक करें।

आगे, वहां आपको मांगी गई सभी जानकारियों को भरना होगा।

जैसे, अपने डॉक्यूमेंट आधार कार्ड, residence certificate, income certificate, पासपोर्ट साइज फोटो और बैंक खाते की डिटेल्स अपलोड करनी होगी।

ये सब प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको ऑनलाइन राशन कार्ड Fee भरना होगा।

इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करके अपनी आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करे।

इस प्रकार राशन कार्ड बनवाने के लिए आपका आवेदन हो जाएगा। इस आवेदन में आवेदन कर्ता को अलग-अलग कैटेगरी के अनुसार 5 रुपये से लेकर 45 रुपये तक की फीस का भुगतान करना होता है।

राशन कार्ड कितने दिनों में बनता है?

आपके आवेदन करने के बाद फील्ड अधिकारी द्वारा आवेदन और उसमें दी गई जानकारियों को वेरिफाई किया जाता है। यदि सभी जानकारी सही हुई, तो एक महीने के अंदर -अंदर आपको आपका राशन कार्ड जारी कर दिया जाएगा। वही, अगर आप उत्तर प्रदेश के बजाय बिहार के निवासी हैं तो फिर आपको http://epds.bihar.gov.in/ पर जाकर अपने राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। पोर्टल पर Apply for Online Ration Card के विकल्प को चुन कर पूरे प्रोसेस पूरा कर सकते हैं।

एक बार राशन कार्ड जारी होने के बाद से आप अपने नजदीकी सरकारी वितरण केंद्र के जरिए फ्री में राशन प्राप्त कर सकते हैं। यदि, आपके राशन कार्ड में 3 लोगों का नाम दर्ज है, तो प्रत्येक व्यक्ति पांच किलो राशन दिया जाएगा। राशन कार्ड से आपके आधार का लिंक होना आवश्यक है। इसलिए आवेदन करते समय अपना आधार कार्ड जरूर अटैच करें।

दिसंबर 2023 तक मिलेगा फ्री राशन

केंद्रीय खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री (Union Minister of Food and Public Distribution) पीयूष गोयल ने जानकारी देते हुए कहा कि “सरकार द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एक्ट के तहत चावल, गेहूं और मोटा अनाज 3,2 और 1 रुपये प्रति किलो की दर से दिया जाता है। सरकार द्वारा फैसला लिया गया है कि दिसंबर 2023 तक यह पूरी तरह से फ्री दिया जाएगा।”

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED