SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

पढ़े 11 अक्टूबर मंगलवार की 10 अहम और ताजा खबरें एक साथ सिर्फ Siwan Express News पर

अहम और महत्वपूर्ण खबरें, सिर्फ Siwan Express News पर
Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

पढ़े 11 अक्टूबर मंगलवार की 10 अहम और ताजा खबरें एक साथ सिर्फ Siwan Express News पर, देश विदेश की बड़ी खबरें , क्रिकेट, बॉलीवुड, मार्केट से जुड़ी जरूरी खबरें सभी एक साथ।

पढ़े 11 अक्टूबर मंगलवार की 10 अहम और ताजा खबरें एक साथ सिर्फ Siwan Express News पर

नेपाल में भूस्खलन से एक व्यक्ति की मौत, 11 लोग लापता, बाढ़ की चपेट में 150 गांव, श्री महाकाल लोक काॅरिडोर का उद्‌घाटन आज, रूस की 84 मिसाइलों ने यूक्रेन में बरसाया कहर।

https://siwanexpress.com/pati-se-vivad-par-teen-baccho-sang/

भारत की महिला टीम ने 6 ओवर में जीता मैच

भारत की महिला टीम थाईलैंड को हराकर सिर्फ 6 ओवर में जीता मैच
भारत की महिला टीम थाईलैंड को हराकर सिर्फ 6 ओवर में जीता मैच

भारतीय महिला टीम ने थाईलैंड को केवल 37 रन पर ऑल आउट कर 6 ओवर में एक विकेट गवाकर एक शानदार जीत हासिल किया है।

भारत और थाईलैंड के बीच खेले गए इस मैच में भारतीय महिला टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। जिसमे थाईलैंड की टीम को 15.1 ओवर में 37 रन पर भारतीय टीम ने ढेर कर दिया।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की तरफ से स्पिनर स्नेह राणा जिन्होंने 4 ओवर में 9 रन दिए और 3 विकेट लिए। इसके अलावा दीप्ति शर्मा ने 4 ओवर में 10 रन देकर 2 विकेट, राजेश्वरी गायकवाड़ ने 3 ओवर में 8 रन देकर 2 विकेट जबकि मेघना सिंह ने एक विकेट लिया। दो खिलाड़ी रन आउट हुईं।

इसके बाद जवाब में भारतीय खिलाड़ियों में शेफाली वर्मा और सभीनेनी मेघना ने पारी की शुरुआत की लेकिन शेफाली 8 रन बनाकर कैच आउट हो गईं। इसके बाद मेघना (नाबाद 20) और पूजा (नाबाद 12) ने 6 ओवर के अंदर भारत को एक शानदार जीत दिलाई।

श्री महाकाल लोक काॅरिडोर का उद्‌घाटन होगा आज

पीएम नरेंद्र मोदी श्री महाकाल लोक कॉरिडोर का आज उद्‌घाटन करेंगे। श्री महाकाल लोक देश के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक उज्जैन स्थित महाकालेश्वर मंदिर में बनाया गया है। प्रधानमंत्री श्री महाकाल लोक के पहले चरण का उद्घाटन आज करेंगे।

उज्जैन में श्री महाकाल लोक काॅरिडोर का उद्‌घाटन होगा आज
उज्जैन में श्री महाकाल लोक काॅरिडोर का उद्‌घाटन होगा आज

श्री महाकाल लोक 900 मीटर से भी अधिक लंबा है और यह कॉरिडोर पुरानी रुद्र सागर झील के चारों ओर फैला हुआ है। इसका निर्माण काशी विश्वनाथ काॅरिडोर के तर्ज पर किया गया है। इसका निर्माण 856 करोड़ रु की लागत से किया जा रहा है। इस काॅरिडोर का निर्माण वर्ष 2017 में शुरू हुआ था।

भारत को सैकड़ों स्विस बैंक खातों की जानकारी मिली

स्विट्जरलैंड ने 101 देशों के साथ तकरीबन 34 लाख वित्तीय खातों का विवरण साझा किया है। भारत के साथ नई जानकारी को साझा किया गया, जिसमे सैकड़ों वित्तीय खातों से संबंधित जानकारी है। जिसमें कुछ व्यक्तियों, कॉरपोरेट्स और ट्रस्टों से जुड़े कई खातों के कई मामले शामिल हैं।

उन्होंने सूचना के आदान-प्रदान के गोपनीयता को बनाए रखने के लिए और इसके आगे की जांच पर कोई प्रतिकूल प्रभाव न पड़े इसलिए किसी भी तरह की सूचनाओं का खुलासा नहीं किया है।  लेकिन इस बात पर जोर दिया कि डेटा का इस्तेमाल चोरी और मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फंडिंग सहित अन्य गलत कामों की जांच में बड़े पैमाने पर किया जाएगा। इससे पहले भारत को स्विट्जरलैंड की ओर से 2019 में भी खातों के बारे में जानकारी दी गई थी।

रूस की 84 मिसाइलों ने यूक्रेन में बरसाया कहर

रूस ने सोमवार 10 अक्टूबर को यूक्रेन की राजधानी कीव समेत कई शहरों पर बमबारी की है। जिसमें रूस ने सोमवार सुबह यूक्रेन पर 84 मिसाइलें दागीं हैं जिसमें 10 नागरिकों की मौत हो गई

रूस ने सोमवार सुबह यूक्रेन पर 84 मिसाइलें दागीं हैं जिसमें 10 नागरिकों की मौत हो गई
रूस ने सोमवार सुबह यूक्रेन पर 84 मिसाइलें दागीं हैं जिसमें 10 नागरिकों की मौत हो गई

। इससे पहले पूरे यूक्रेन में एयर अलर्ट जारी कर दिया गया था। तभी ये अनुमान लगाए जा रहे थे कि रूसी राष्ट्रपति पुतिन कोई बड़ा कदम उठा सकते हैं।

रूस की ओर से यूक्रेन में सोमवार सुबह कम से कम 84 मिसाइलें दागी गईं, जिसमें राजधानी कीव और दक्षिणी व पश्चिमी शहरों को निशाना बनाया गया। ये यूक्रेन की राजधानी पर सबसे तेज हमला था। जून के बाद राजधानी कीव पर ये पहला बड़ा हमला था।

भारतीय रूपये दिन में 82.69 तक लुढ़कने के बाद 82.34 पर बंद

रुपये में गिरावट का दौर आज भी जारी रहा। दिन के कारोबार के दौरान भारतीय मुद्रा में जबरदस्त गिरावट आई जिसके बाद अमेरिकी डॉलर का भाव 82.69 रुपये तक चला गया। यह अब तक का सबसे निचला स्तर था। लेकिन शाम तक रुपये में कुछ सुधार आया और यह 82.34 पर बंद हुआ, जो अब तक का सबसे निचला क्लोजिंग रेट है.

फॉरेक्स ट्रेडर्स के मुताबिक इसकी वजह रिजर्व बैंक का दखल था, जिसके कारण रुपया कुछ संभलकर 82.34 पर बंद हुआ। सोमवार का यह बंद भाव शुक्रवार के मुकाबले 4 पैसे कम था। शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 13 पैसे गिरकर 82.30 पर बंद हुआ था।

बाढ़ की चपेट में आए 150 गांव, बेकाबू हुए हालात

भारी बारिश और बैराजों से छोड़े जा रहे लाखों क्यूसेक पानी से गांजर में सोमवार को हालात बेकाबू होते दिखे। सरयू का लगातार बढ़ता जलस्तर परेशानी का विषय बना हुआ है। सोमवार को नदी का जलस्तर 119.60 मीटर तक पहुंच गया, जो खतरे के निशान से 60 सेमी. ऊपर चला गया है।

सरयू में आए बाढ़ के कारण 150 गांवों के डेढ़ हजार मकान क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। बाढ़ प्रभावित इलाकों की बिजली आपूर्ति बाधित हो चुकी है। कई गांवों के रास्तों पर तेज बहाव के चलते संपर्क टूट चुका है। गांवों के लोग नाव से पैदल और दूसरे तरीकों से गांव से निकलकर सुरक्षित ठिकानों की तरफ पलायन कर रहे हैं।

कई परिवार सैलाब के बीच फंस गए हैं, इन्होंने छतों पर शरण ले रखी है। सरयू में आए इस बाढ़ ने लगभग 15 किमी. तक k इलाके को अपनी चपेट में ले लिया है। 90 से अधिक गांव और मजरे बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। खेत और सड़कें जलमग्न हो गईं हैं। घरों में दो से तीन फीट तक पानी भर गया है।

80वें बर्थडे पर अमिताभ बच्चन ने दिया सरप्राइज, आधी रात में की पार्टी

अमिताभ के जन्मदिन की खुशी में फैंस ने जलसा के बाहर केक काटकर जन्मदिन मनाया। अपने चाहने वालो की खुशी में शामिल होने के लिए अमिताभ बच्चन बंगले के बाहर आए और फैंस के साथ मुलाकात की। अमिताभ के साथ उनकी बेटी श्वेता बच्चन भी बंगले से बाहर आई और सबके साथ मिलकर इस पल को सेलिब्रेट किया। अमिताभ बच्चन ने अपने फैंस का ध्यान रखते हुए उन्हें सरप्राइज किया और जलसा के बाहर खड़े अपने फैंस से मुलाकात की और सभी का अभिवादन लिया और उन्हें शुक्रिया कहा।

सोशल मीडिया पर 11 अक्टूबर को अमिताभ बच्चन ही ट्रेंड हो रहे हैं। सिलेब्स हो या फैंस, हर कोई अपने फेवरेट बिग बी को जन्मदिन की शुभकामनाएं दे रहा है।

नेपाल में हुए भूस्खलन में एक व्यक्ति की मौत,11 लोग लापता

नेपाल के पाल्पा और मुगु जिले में बारिश से हुए भूस्खलन से रविवार की रात एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि 11 लोग लापता हो गए। जिसमे 20 घरों को भी भरी नुकसान हुआ है।

नेपाल के पाल्पा और मुगु जिले में बारिश से हुए भूस्खलन में एक व्यक्ति की मौत, जबकि 11 लोग लापता
नेपाल के पाल्पा और मुगु जिले में बारिश से हुए भूस्खलन में एक व्यक्ति की मौत, जबकि 11 लोग लापता

मरने वाले की अभी तक कोई पहचान नहीं हो सकी है। मुगु में पिछले पांच दिन से बारिश होने के कारण जिले के अलग-अलग जगहों पर भूस्खलन हुआ है। भूस्खलन के कारण जल विद्युत बिजली घर में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है। पाल्पा डीएसपी ने बताया कि भूस्खलन से 20 घरों को नुकसान हुआ है जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई है। बुटवल पोखरा मार्ग बंद कर दिया गया है।

जम्मू कश्मीर में एनआईए ने की 10 से ज्यादा जगहों पर छापेमारी

जम्मू-कश्मीर में एनआईए ने की छापेमारी। घाटी के शोपियां और राजौरी जिले के कई इलाकों में एनआईए ने छापेमारी की है। इस छापेमारी का उद्देश्य आतंक से संबंधित मामले को लेकर है। इससे पहले टेरर फंडिंग को लेकर कई जगहों पर छापेमारी की गई थी।

जम्मू-कश्मीर में इस समय आतंकी संगठन को पैसे की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है। जिस कारण से अब सीमा पार से आतंक फैलाने के लिए फंडिंग के अलग-अलग रास्ते निकले जा रहे हैं। जम्मू-कश्मीर में आतंक फैलाने के लिए बाहरी देशों से पैसा लाकर आतंकियों तक पहुंचाया जा रहा है।

पेट्रोल-डीजल का जारी हुआ नया दाम

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। इस बीच भारतीय ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने हर रोज की तरह आज 11 अक्टूबर को भी पेट्रोल और डीजल के ताजा भाव जारी किए हैं। तेल कंपनियों ने लगातार 143वें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव न करते हुए कीमतें स्थिर रखी है।

क्या है आज पेट्रोल डीजल के भाव

दिल्ली पेट्रोल96.72 रुपये और डीजल89.62 रुपये प्रति लीटर ।

मुंबई पेट्रोल106.31 रुपये और डीजल94.27 रुपये प्रति लीटर ।

कोलकाता पेट्रोल106.03 रुपये और डीजल92.76 रुपये प्रति लीटर ।

चेन्नई पेट्रोल102.63 रुपये और डीजल94.24 रुपये प्रति लीटर ।

हैदराबाद पेट्रोल109.66 रुपये और डीजल97.82 रुपये प्रति लीटर ।

बंगलुरु पेट्रोल101.94 रुपये और डीजल87.89 रुपये प्रति लीटर ।

तिरुवनंतपुरम पेट्रोल107.71 रुपये और डीजल96.52 रुपये प्रति लीटर ।

पोर्टब्‍लेयर पेट्रोल84.10 रुपये और डीजल79.74 रुपये प्रति लीटर ।

भुवनेश्वर पेट्रोल103.19 रुपये और डीजल94.76 रुपये प्रति लीटर ।

चंडीगढ़ पेट्रोल96.20 रुपये और डीजल84.26 रुपये प्रति लीटर ।

लखनऊ पेट्रोल96.57 रुपये और डीजल89.76 रुपये प्रति लीटर ।

नोएडा पेट्रोल96.57 रुपये और डीजल89.96 रुपये प्रति लीटर ।

जयपुर पेट्रोल108.48 रुपये और डीजल93.72 रुपये प्रति लीटर ।

पटना पेट्रोल107.24 रुपये और डीजल94.04 रुपये प्रति लीटर

गुरुग्राम पेट्रोल97.18 रुपये और डीजल90.05 रुपये प्रति लीटर ।

प्रति लीटर।

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED