SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

पढ़ें 19 अक्टूबर की महत्वपूर्ण और मुख्य समाचार सिर्फ Siwan Express News पर

अहम और महत्वपूर्ण खबरें, सिर्फ Siwan Express News पर
Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

पढ़ें 19 अक्टूबर की महत्वपूर्ण और मुख्य समाचार सिर्फ Siwan Express News पर, पढ़ें देश-दुनिया की महत्वपूर्ण खबरें, मनोरंजन, खेल जगत, बाजार, आदि से जुड़ी खबरें एक साथ सिर्फ यहाँ।

माइक्रोसॉफ्ट ने जुलाई 2022 के बाद से 1% कर्मचारियों की छंटनी, आज से तीन राज्यों के दौरे पर होंगे प्रधानमंत्री मोदी, अनेकों कार्यक्रमों में होंगे शामिल, हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी पहली लिस्ट जारी की, कुछ काम की ख़बरें।

https://siwanexpress.com/nalanda-mahavihar-ko-mila-vishv-dharohar/

आज से तीन राज्यों के दौरे पर होंगे प्रधानमंत्री मोदी, अनेकों कार्यक्रमों में होंगे शामिल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार दिवाली से ठीक पहले विकास और विश्वास मैराथन दौरों पर निकले हैं। पांच दिन के अंदर- अंदर वह तीन राज्यों में एक के बाद दर्जनों कार्यक्रमों में शामिल होंगे। उनके दौरे की शुरुआत 19 अक्तूबर को गुजरात से होगी और 23 अक्टूबर को अयोध्या मे जा कर खत्म होगी।

सबसे पहले रक्षा प्रदर्शनी में होंगे शामिल प्रधानमंत्री 

पीएम सबसे पहले रक्षा प्रदर्शनी में शामिल होंगे जहां वह इंडिया पवेलियन में, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) द्वारा डिजाइन किया गया स्वदेशी ट्रेनर विमान- HTT-40 का अनावरण करेंगे। इसके बाद वह गुजरात में डीसा हवाई क्षेत्र की आधारशिला भी रखेंगे। इसके बाद वह अडालज के त्रिमंदिर में ”मिशन स्कूल्स ऑफ एक्सीलेंस” की भी शुरुआत करेंगे। वह मिसिंग लिंक के निर्माण के साथ तटीय राजमार्गों के सुधार के लिए आधारशिला भी रखेंगे।

पढ़ें 19 अक्टूबर की महत्वपूर्ण और मुख्य समाचार सिर्फ Siwan Express News पर
आज से तीन राज्यों के दौरे पर पीएम ( फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री जूनागढ़ में दो जलापूर्ति परियोजनाओं और एक गोदाम परिसर के निर्माण की नीव रखेंगे। पोरबंदर के माधवपुर में स्थित श्री कृष्ण रुक्मणी मंदिर के विकास की नीव रखेंगे। वह पोरबंदर फिशरी हार्बर में सीवेज और जलापूर्ति परियोजनाओं व रखरखाव ड्रेजिंग की भी नीव रखेंगे। गिर सोमनाथ में वह दो परियोजनाओं की नीव रखेंगे, जिसमें माधवाड़ में फिशिंग पोर्ट का विकास भी शामिल है।

इसके बाद शाम छह बजे राजकोट में ”इंडियन अर्बन हाउसिंग कॉन्क्लेव’-2022′ का उद्घाटन करेंगे। साथ ही, प्रधानमंत्री राजकोट में एक प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे। दो दिन के अंदर गुजरात में करीब 15,670 करोड़ रुपये की अलग-अलग विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

इसके बाद गुरुवार(20 अक्टूबर) को व्यारा में कई विकास पहलों की नीव रखेंगे और केवड़िया में ‘मिशन लाइफ’ का भी शुभारंभ करेंगे।

21 अक्तूबर को उत्तराखंड का दौरे पर होंगे पीएम 

शुक्रवार की सुबह पीएम केदारनाथ और बद्रीनाथ पहुंचेगे, जहां वह 3,500 करोड़ रुपये की कनेक्टिविटी परियोजनाओं की नीव रखेंगे। साथ ही, केदारनाथ और बद्रीनाथ मंदिर में दर्शन करेंगे। इसके बाद तकरीबन नौ बजे वह केदारनाथ रोपवे परियोजना का शिलान्यास करेंगे। साथ ही वहाँ चल रहे विकास कार्यों की जांच करेंगे।

जिसके बाद करीब 11.30 बजे बद्रीनाथ पहुंचेंगे और फिर वहां मंदिर में पूजन और दर्शन करेंगे। प्रधानमंत्री वहां रिवरफ्रंट विकास कार्य की प्रगति की जांच करेंगे और माणा गांव में सड़क और रोपवे परियोजना की नीव रखेंगे। इसके बाद तकरीबन 2  बजे  ‘‘अराइवल प्लाजा’’ और झीलों के विकास कार्य की भी जांच करेंगे।

22अक्टूबर को 4.5 लाख लाभार्थियों को वर्चुअल माध्यम से  गृह प्रवेश कराएंगे 

धनतेरस के अवसर पर पीएम 22 अक्तूबर को MP के सतना जिले में  प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 4.5 लाख लाभार्थियों को वर्चुअल माध्यम से गृह प्रवेश करवाने का काम करेंगे। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यह मुख्य कार्यक्रम सतना के BTI मैदान में होगा।  प्रधानमंत्री 35 दिनों में अबतक तीसरी बार राज्य के लोगों से बातचीत करेंगे।

23 अक्टूबर को अयोध्या मे करेंगे रामलला के दर्शन

पीएम नरेंद्र मोदी 23 को अयोध्या पहुंचेंगे और वहां रामलला के पूजन और दर्शन करेंगे। इसके बाद राम जन्मभूमि तीर्थ स्थल का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद भगवान श्रीराम के राज्य-अभिषेक में शामिल होंगे। साथ ही, शाम को सरयू के किनारे बने नए घाट पर भव्य आरती और दीपोत्सव समारोह में शामिल होंगे। 

माइक्रोसॉफ्ट ने जुलाई 2022 के बाद से 1% कर्मचारियों की छंटनी

 माइक्रोसॉफ्ट कंपनी  ने 1,000 लोगों को नौकरी से निकाल दिया है। जुलाई के बाद से ये तीसरी बार  है जब कंपनी ने इतनी बड़ी संख्या में लोगों को नौकरी से निकाल दिया है।

माइक्रोसॉफ्ट ने जुलाई 2022 के बाद से 1% कर्मचारियों की छंटनी
जुलाई 2022 के बाद से 1% कर्मचारियों की छंटनी

तकरीबन 1.80 लाख कर्मचारी है माइक्रोसॉफ्ट के पास और जुलाई के बाद से कंपनी 1% लोगों को नौकरी से निकाल दिया  है। जुलाई की छंटनी के बाद से , कंपनी ने अपने एक कस्टमर फोकस्ड रिसर्च एंड डेवलपमेंट प्रोजेक्ट्स से  200 कर्मचारियों को निकाला है। 

हाल में वैश्विक आर्थिक संकट और मंदी के कारण कई कंपनियों ने कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है। संभावना जताई जा रही हैं  कि आने वाले कुछ दिन और अधिक कठिन रह सकते हैं। माना जा रहा है कि कंपनी ने अलग अलग लेवल और टीम से लोगों की छंटनी की है। हालांकि कंपनी द्वारा ये नहीं बताया गया कि कितने लोगों को नौकरी से निकाला गया है।  

इन कंपनियों ने की छटनी 

क्रंचबेस द्वारा बनाए गए  डाटा के अनुसार अमेरिका में बड़ी टेक कंपनियों ने करीब 32,000 लोगों को नौकरी से निकाला है।  इन कंपनियों में माइक्रोसॉफ्ट के साथ- साथ  मेटा भी शामिल है।  राइड-शेयरिंग प्लेटफॉर्म उबर,  Netflix , क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज और लेंडिंग फ्लेटफॉर्म ने भी लोगों को नौकरी से निकाल है।     

संभावना जताई जा रही है कि  Intel Corp  भी बड़े पैमाने पर लोगों की छंटनी की तैयारी में लगा हुआ  है।  माना जा रहा है कि कंपनी हजारों की संख्या में कर्मचारियों की छंटनी कर सकती है। दरअसल पीसी सेगमेंट, पीसी प्रोसेसर्स के सेल्स में हो रहे लगातार गिरावट के कारण कंपनी के सामने संकट पैदा होता जा रहा है।

क्या ईरान पर बरसेगा कहर..वर्ल्ड वार का खतरा 

रूस ने अपने ड्रोन अटैक से कीव को दहला कर रख दिया है लेकिन अब रूस का ये हमला एक नया वॉर फ्रंट खोल सकता है। अमेरिका और ईरान के बीच जंग का माहौल बना  सकता है।  दरअसल अमेरिका सहित पश्चिम के तमाम देशों का इल्जाम है कि रूस ने इस हमले के लिए ईरान द्वारा बनाए गए ईरान के शहीद-136 नाम के ड्रोन का इस्तेमाल किया है। अमेरिका इसे यूक्रेन के जंग में ईरान की सीधी दखल बता रहा है।

स्कूलों की ‘जीआइएस मैपिंग’ की तैयारी मे शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता मंत्रालय  

शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता मंत्रालय ने परिवर्तित समग्र शिक्षा योजना का राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा प्रभावी ढंग से अनुपालन करने के लिए योजना को लागू करने का अपडेट ढांचा तैयार किया है। 

जीआइएस आधारित स्कूल मैपिंग करने का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सभी बस्तियों और गांवों की स्कूली शिक्षा के सभी स्तरों तक एक्सेप्टेबल क्वालिटी स्टैंडर्ड के तहत पहुंच हो और  संसाधनों का जयद से ज्यादा उपयोगो को सुनिश्चित किया जा सके। नए स्कूल स्थापित करने एवं वर्तमान स्कूलों की उन्नति करने के प्रस्तावों का समुदायिक भागीदारी आधारित स्कूल मैपिंग के जरिए पुष्टि करना जरूरी होगा।

स्कूलों की ‘जीआइएस मैपिंग’ की तैयारी मे शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता मंत्रालय  
स्कूलों की ‘जीआइएस मैपिंग’ ( सांकेतिक फोटो)

 जीआइएस स्कूल मैपिंग से जगह के बारे में जानकारी और  स्कूलों के उन्नति में मदद मिलेगी, साथ ही कई तरह के स्कूली शिक्षा से जुड़े आंकड़े इकट्ठे किए जा सकेंगे। इसमें ऐसी बस्तियों शामिल होंगी जिसकी संख्या और  नामों का पता चलेगा। जिसमे मानदंडों पर आधारित प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च माध्यमिक स्कूल हैं। इसके अलावा असेवित बस्तियों और गांव में नए स्कूल के लिए स्थान संबंधी विकल्प का पता भी चल सकेगा। साथ ही, स्कूलो के आधारभूत ढांचे में अंतर, स्कूलों में सुविधा एवं शिक्षकों की तैनाती के बारे में भी जानकारी मिलेगी।

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी पहली लिस्ट जारी की

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने मंगलवार को देर रात 46 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में पांच नए चेहरों समेत तीन महिलाओं पर कांग्रेस ने अपना दांव लगाया है। 50 साल से कम उम्र के 15 उम्मीदवारों को पार्टी द्वारा टिकट दिया गया है। वहीं, वर्तमान 19 विधायकों को पार्टी ने दोबारा प्रत्याशी बनाया है। 22 सीटों पर उम्मीदवारों के चयन को लेकर कांग्रेस में अब भी कश्मकश का माहौल बना हुआ  है। इन सीटों पर उम्मीदवारों की लिस्ट बुधवार को जारी होने के संभावना हैं।

हलफनामा दाखिल न करने पर  कोर्ट ने एएसआई पर नाराजगी जताई दस हजार जुर्माना समेत 10 दिन में देना होगा जवाब

इलाहबाद हाईकोर्ट द्वारा  समय दिए जाने के बावजूद भारतीय पुरातत्व विभाग द्वारा हलफनामा दाखिल न करने पर कोर्ट ने नाराजगी जताई। कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का पुरातात्विक सर्वे कराने के वाराणसी की अदालत के आदेश पर पहले ही 31 अक्तूबर तक रोक लगा रखी है। एएसआई निदेशक से हलफनामा की मांग की गई थी। कोर्ट ने 10,000 रुपये हर्जाना समेत 10 दिन में जवाबी हलफनामा दाखिल करने का अंतिम अवसर दिया है जिसकी अगली सुनवाई  31 अक्तूबर को होगी। 

अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी की तरफ से दाखिल की गई याचिका की सुनवाई न्यायमूर्ति प्रकाश पाडिया द्वारा किया जा रहा  हैं। कुल 5 याचिकाओं में से 3 याचिकायें बेकार हो चुकीं जिसकी सुनवाई 12 सितंबर को ही पूरी हो चुकी है। बाकी  बची दो याचिकाओं पर सुनवाई चल रही  है। एक याचिका अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी और दूसरी यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की ओर से दाखिल की गई है।

एशिया कप खेलने के लिए टीम इंडिया पाकिस्तान नहीं जाएगी

एशिया कप 2023 में भाग लेने के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी टीम इंडिया। इस बात की पुष्टि स्वयं जय शाह ने की है। वह एशिया क्रिकेट काउंसिल (ACC) के प्रेसिडेंट हैं। उन्होंने कहा कि एशिया कप 2023 न्यूट्रल वेन्यू में खेला जाएगा। मतलब, अब पाकिस्तान, एशिया कप का मेजबान भी नहीं होगा। यह एशिया कप भारत-पाकिस्तान से हटकर किसी तीसरे देश में खेला जाएगा।

एशिया कप खेलने के लिए टीम इंडिया पाकिस्तान नहीं जाएगी

कुछ काम की ख़बरें

1. नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेंनिंग (NCERT) की तरफ से प्रोफेसर, लाइब्रेरियन, असिस्टेंट प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के 292 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई  है। इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को  NCERT की ऑफिशियल वेबसाइट http://ncert.nic.inपर जाकर 28 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन करने होंगे।

2. केंद्र द्वारा हिमाचल और गुजरात विधानसभा चुनावों से पूर्व किसानों को बढ़े दामों का तोहफा दिया गया है। केंद्रीय कैबिनेट ने गेहूं, सरसों के साथ रबी की 6 फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य को बढ़ाने के लिए मंजूरी दे दी है। वर्ष 2023-24 के लिए गेहूं का MSP 110 रुपये बढ़ा दिया है। सरसों, चना, जौ, मसूर जैसी फसलों का न्यूनतम मूल्य भी बढ़ाकर 2 से 9% तक कर दिया गया है।

मौसम से जुड़ी ख़बरें 

देश की राजधानी दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार है। वहीं, आसमान साफ रहेगा और बारिश की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है। हालांकि, दिवाली से पहले ही दिल्ली में वायु प्रदूषण ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। दिन पर दिन प्रदूषण का बढ़ता स्तर लोगों की परेशानी का कारण बना हुआ है। वहीं अगर बात करें उत्तर प्रदेश की तो राजधानी लखनऊ की तो आज का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री और अधिकतम तापमान 31 डिग्री रहने की संभावना हैं। वहीं, गाजियाबाद में आज न्यूनतम तापमान 20 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 डिग्री रह सकता है। दोनों ही शहरों में मौसम साफ रहने की संभावना जताई जा रही है।

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED