SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

पढ़ें 23 अक्टूबर से जुड़े महत्वपूर्ण और मुख्य खबरें सिर्फ Siwan Express News पर

अहम और महत्वपूर्ण खबरें, सिर्फ Siwan Express News पर
Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

पढ़ें 23 अक्टूबर से जुड़े महत्वपूर्ण और मुख्य खबरें सिर्फ Siwan Express News पर, पढ़ें देश-दुनिया की महत्वपूर्ण खबरें, मनोरंजन, खेल जगत, बाजार, आदि से जुड़ी खबरें एक साथ सिर्फ यहाँ।

https://siwanexpress.com/mujaffarpur-me-agniveer-sena-ki-bharti/

आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में दिवाली पर खास इंतजाम

आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में दिवाली के खास अवसर पर लोगों को इलाज के लिए इमरजेंसी में 5 विभागों के डॉक्टरों की विशेष ड्यूटी लगाई गई है। बर्न यूनिट और इमरजेंसी में दवाओं और अधिक बेड़ो की व्यवस्था भी की गई है।

इमरजेंसी में सर्जरी, मेडिसिन, बालरोग और हड्डी रोग सेक्शन बने हैं। साथ ही त्वचा, नेत्र, सांस और दमा रोग के स्पेशलिस्ट की भी ड्यूटी लगी है। इमरजेंसी के लिए 80 बेड और बर्न यूनिट के लिए 10 बेड की भी व्यवस्था की गई है। इमरजेंसी में 24 घंटे मेडिकल सेवाएं रहती हैं।

पढ़ें 23 अक्टूबर से जुड़े महत्वपूर्ण और मुख्य खबरें सिर्फ Siwan Express News पर

दिवाली पर किसी आग लगना समेत अन्य किसी भी प्रकार की घटना होने पर 108 एंबुलेंस सेवा अलर्ट मोड पर रहेगी। शहर और देहात में हर जगह ये तैनात हैं। एंबुलेंस सेवा के नोडल प्रभारी को भी किसी भी आपात स्थिति में तत्काल एंबुलेंस भेजने के निर्देश दिए गए हैं।

भारतीय करेंसी नोटों पर महात्मा गांधी के स्थान पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की तस्वीर छापने की मांग

अखिल भारत हिंदू महासभा द्वारा भारतीय करेंसी नोटों पर महात्मा गांधी की जगह नेताजी सुभाष चंद्र बोस की तस्वीर छापने की मांग की गई है। हिंदू महासभा ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में नेताजी का योगदान राष्ट्रपिता से कम नहीं था। करेंसी पर महात्मा गांधी की तस्वीर हटाकर नेताजी की तस्वीर लगाई जानी चाहिए। यह नेताजी को सम्मानित करने का सबसे उत्तम तरीका होगा।

अयोध्या में आज दीपोत्सव में शामिल होंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिवाली के इस शुभ अवसर पर आज अयोध्या में दीपोत्सव में शामिल होंगे। पीएम मोदी की मौजूदगी में अयोध्या में आतिशबाजी, लेजर शो और रामलीला का प्रोग्राम किया जाएगा। इस अवसर पर करीब 18 लाख मिट्टी के दीए जलाए जाएंगे। पीएम मोदी यहां राम मंदिर के निर्माण कार्य का भी जायज़ा लेने। वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में तकरीबन 4 हजार करोड़ रुपये की योजनाओं का भी लोकार्पण करेंगे।

इसरो ने ‘वन वेब’ के 36 सैटेलाइट्स किए लॉन्च

इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) ने ब्रिटेन के कम्युनिकेशन नेटवर्क ‘वन वेब’ के 36 सैटेलाइट्स लॉन्च किए है। इसरो के अनुसार, इसे लो अर्थ ऑर्बिट में सफलतापूर्वक स्थापित कर दिया गया है। ये सभी सैटेलाइट्स सबसे भारी रॉकेट GSLV-Mk III के जरिए लॉन्च किया गया है। इसकी लॉन्चिंग आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से की गई। यह इसरो का पूरी तरह कॉमर्शियल मिशन है।

इसरो ने ‘वन वेब’ के 36 सैटेलाइट्स किए लॉन्च 
इसरो ने ‘वन वेब’ के 36 सैटेलाइट्स किए लॉन्च

राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन होगा 12 नवम्बर को

नेशनल लीगल सर्विस अथॉरिटी के आदेशानुसार डिस्ट्रिक लीगल सर्विस अथॉरिटी एटा 12 नवम्बर को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन होगा। लोक अदालत में मोटर दुर्घटना प्रतिकर मामला, दाण्डिक मामला धारा 138 एनआई एक्ट, बैंक रिकवरी मामला, श्रमिक मामला, जल एवं गृहकर मामला, विद्युत बिल मामला, वैवाहिक मामला, भूमि अधिग्रहण मामला, दीवानी मामला, राजस्व मामले के साथ-साथ ई-चलानों से जुड़े मामले का भी निस्तारण सुलह-समझौंते और संस्वीकृत के आधार पर किया जाएगा।

अब रेलवे का नहीं उठाना पड़ेगा अधिक नुकसान

एटा-बरहन रेल खंड पर 8 अक्तूबर से गुड्स और 13 अक्तूबर से इलेक्ट्रिकली पावर्ड पैसेंजर ट्रेनों का संचालन शुरु कर दिया गया है। बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों के कारण पहले रेलवे को 99% तक नुकसान उठाना पड़ता था।

अब रेलवे का नहीं उठाना पड़ेगा अधिक नुकसान
अब रेलवे का नहीं उठाना पड़ेगा अधिक नुकसान

टूंडला से एटा तक 73 किमी दूरी को तय करने में डीजल इंजन 52,560 रुपये का डीजल लगता था। दोनों तरफ की बात की जाए तो यह ट्रेन एक लाख 5120 रुपये का डीजल खपत करती थी। लेकिन अब इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेन आ जाने के कारण एक तरफ से कुल 5,256 रुपये की बिजली खपत करेगी। दोनों तरफ से यह ट्रेन केवल 10512 रुपये की बिजली खर्च करेगी। जो कि रेलवे के लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाली है। साथ ही पर्यावरण को भी काफी लाभ होगा।

उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में भीषण सड़क हादसा

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर डबल डेकर बस आगे चल रहे कंटेनर से टकरा गई। दर्दनाक हादसे में चार यात्रियों की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि 42 यात्री घायल हो गए। घायलों को एम्बुलेंस से सैफई मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ये हादसा रात तकरीबन 2 बजे हुआ। ये प्राइवेट बस गोरखपुर से अजमेर जा रही थी। हादसा इतना भीषण था कि तीन घंटे की कड़ी मेहनत के बाद तीन क्रेनों की मदद से बस में फंसे घायलों को निकाला गया। बस में कुल 60 लोग सवार थे।

उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में भीषण सड़क हादसा
उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में भीषण सड़क हादसा

खेल समाचार

T-20 वर्ल्ड कप में आज भारत और पाकिस्तान की टीम के बीच होगा मुकाबला। T-20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 6 मैच खेले जा चुके हैं। जिसमें से भारत ने 6 में से 5 मुकाबले जीते हैं जबकि पाकिस्तान ने सिर्फ एक मुकाबले में जीत हासिल की है। इस मुकाबले में बारिश की भी संभावना जताई जा रही है।

मौसम का हाल

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में 24 घंटों का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शनिवार को 265 अंक के साथ खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम है। आईएमडी के अनुसार दिन के समय आसमान साफ रहने की संभावना है। अधिकतम तापमान 32 डिग्री के आसपास रहने के आसार हैं। दिल्ली में सुबह साढ़े आठ बजे रिलेटिव ह्यूमिडिटी 83% दर्ज की गई।

ओडिशा और बंगाल के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है। झारखंड में 25 से 27 तक राज्य में फिर से बारिश हो सकती है। आज ओडिशा, पश्चिम बंगाल सहित 12 राज्यों में तेज हवा के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। कुछ राज्यों में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है।

कुछ काम की ख़बरें

1. ओडिशा जेल भर्ती बोर्ड ने कुल 5 जेल सर्कलों के लिए जेल वार्डर के 403 पदों पर भर्ती निकाली है। इसमें चौद्वार, बरहामपुर, संबलपुर, बारीपदा और कोरापुट सर्कल शामिल हैं। अगर कोई भी इन पदों में इंट्रेस्टेड हो तो उम्मीदवार संबंधित सर्कल के लिए opbrecruitment.in पर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अन्तिम तिथि 13 नवंबर 2022 है।

2. बैंगलोर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कंपनी लिमिटेड द्वारा ग्रेजुएट और डिप्लोमा अप्रेंटिस की भर्ती निकाली गई है। इसमें 325 वैकेंसी ग्रेजुएट अप्रेंटिस और 75 वैकेंसी डिप्लोमा अप्रेंटिस के लिए भर्ती निकाली है। आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2022 है। जो भी इच्छुक उम्मीदवार है वह इसकी ऑफिशियल वेबसाइट bescom.karnataka.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED