SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

पढ़ें 27 अक्टूबर 2022 से जुड़े मुख्य और महत्वपूर्ण समाचार, सिर्फ Siwan Express News पर

अहम और महत्वपूर्ण खबरें, सिर्फ Siwan Express News पर
Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

पढ़ें 27 अक्टूबर 2022 से जुड़े मुख्य और महत्वपूर्ण समाचार, सिर्फ Siwan Express News पर, पढ़ें देश-दुनिया की महत्वपूर्ण खबरें, मनोरंजन, खेल जगत, बाजार, आदि से जुड़ी खबरें एक साथ सिर्फ यहाँ। 

https://siwanexpress.com/da-inrement-table__-%e0%a4%ae%e0%a5%82%e0%a4%b2-%e0%a4%b5%e0%a5%87%e0%a4%a4%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%85%e0%a4%a8%e0%a5%81%e0%a4%b8%e0%a4%be%e0%a4%b0-%e0%a4%85%e0%a4%aa%e0%a4%a8%e0%a5%87/

शशि थरूर को स्टीयरिंग कमेटी में नहीं मिली जगह

कांग्रेस पार्टी के नए अध्यक्ष बने मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस वर्किंग कमेटी के स्थान पर कांग्रेस स्टीयरिंग कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी में गांधी परिवार के सदस्यों के संग पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के साथ- साथ कुल 47 सीनियर लीडर्स  को शामिल किया गया है।

पढ़ें 27 अक्टूबर 2022 से जुड़े मुख्य और महत्वपूर्ण समाचार, सिर्फ Siwan Express News पर

यह नई कांग्रेस स्टीयरिंग कमेटी कांग्रेस वर्किंग कमेटी के स्थान पर काम करेगी। उधर, चर्चा है कि स्टीयरिंग कमेटी में शशि थरूर और उनके कैंपेन में लगे नेताओं को अनदेखा किया गया है, जिसे लेकर थरूर ग्रुप में नाराजगी है।

डॉलर के मुकाबले 67 पैसे बढ़कर 82.14 पर आया रुपये

भारतीय करेंसी के लिए आज का दिन थोड़ा राहत भरा साबित होगा, क्योंकि डॉलर के मुकाबले रुपये में आज करीब 67 पैसे की बढ़त देखने को मिला। 67 पैसे की बढ़त के साथ आज कारोबार मे तेजी देखा जा रहा है। कल (बुधवार) को करेंसी मार्केट बंद रहे थे। 

डॉलर के मुकाबले 67 पैसे बढ़कर 82.14 पर आया रुपये
डॉलर के मुकाबले 67 पैसे बढ़कर 82.14 पर आया रुपये

भारतीय करेंसी में लगातार आ रही गिरावट मे आज कुछ रिकवरी देखी जा रही है। पिछले ट्रेडिंग सेशन यानी मंगलवार को जहां रुपया डॉलर के सामने 7 पैसे की तेजी के साथ बंद हुआ था वहीं आज इसमें जोरदार उछाल देखने को मिला है। आज 1 अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय करन्सी में 67 पैसे का उछाल देखने को मिला है और ये 82.14 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया है। डॉलर की कीमत में गिरावट के कारण रुपया आज चढ़कर कारोबार कर रहा है। 

UAE के मंत्री द्वारा भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की तारीफ

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के एक मंत्री द्वारा भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर की तारीफ करते सुना गया। UAE के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस राज्य मंत्री उमर सुल्तान अल ओलमा ने कहा- ‘मैं एस जयशंकर के कुछ भाषण देखता हूं। उनकी साफगोई और दूरदर्शिता एक दम हमारी सोच से मिलती है। संयुक्त अरब अमीरात और भारत दोनों के लिए एक बात बहुत साफ है कि हमें किसी भी पक्ष को चुनने की जरूरत नहीं है।’ उन्होंने आगे बात करते हुए कहा कि जहां दुनियाभर के देशों में खींचतान का माहौल है। वहीं, भारत की विदेश नीति एकदम साफ और प्रभावित करने वाली है।

ईरान में शिया पवित्र स्थल पर हुई फायरिंग मे 15 की मौत

ईरान के दक्षिणी शहर शिराज में 26 अक्टूबर को कुछ बंदूकधारियों एक प्रमुख शिया पवित्र स्थल पर गोलियां चलाईं। इस हादसे में तकरीबन 15 लोगों की मौत हो गई साथ ही,  कई लोग घायल हो गए हैं। स्थानीय मीडिया के अनुसार, हमले के पीछे ‘तकफिरियों’ का हाथ है। दरअसल, ‘तकफिरियों’ शब्द का उपयोग सुन्नी मुस्लिम चरमपंथियों के लिए किया जाता है जिन्होंने बीते समय में देश के शिया बहुमत को अपना निशाना बनाया है।

ईरान में शिया पवित्र स्थल पर हुई फायरिंग मे 15 की मौत
 शिया पवित्र स्थल पर हुई फायरिंग मे 15 की मौत

ट्विटर के 75% एंप्लाईज को बाहर नहीं निकाला जाएगा, कल दी गई ये राहत की खबर

छंटनी के डर से डरे हुए ट्विटर के एंप्लाइज को मिली एक राहत की खबर।  एलन मस्क ने ट्विटर के हेड्कॉर्टर की अपनी विजिट में कर्मचारियों को एक खुशखबरी सुनाते हुए  कहा कि वो उन्हें नौकरी से नहीं निकालने वाले हैं। 

ट्विटर के 75% एंप्लाईज को बाहर नहीं निकाला जाएगा, कल दी गई ये राहत की खबर
ट्विटर के 75% एंप्लाईज को बाहर नहीं निकाला जाएग

एलन मस्क कल ट्विटर के सैन फ्रांसिस्को मे स्थित हेडक्वॉर्टर मे पहुंच गए। जहां उन्होंने ट्विटर के ऑफिस की विजिट में इसके कर्मचारियों को एक बड़ी राहत की खबर देते हुए कहा है कि वो ट्विटर को टेकओवर करने के बाद इसके 75% एंप्लाईज को नौकरी से नहीं निकालने वाले है। इस संबंध से जुड़े लोगों से मिली जानकारी के आधार पर ये खबर आई है। इस खबर से पहले कुछ दिनों से ये चर्चा चल रही है कि ट्विटर का अधिग्रहण पूरा होने के बाद इसके 75% एंप्लाईज को निकाल देंगे। 

TRS  के 4 विधायकों को खरीदने की कोशिश

तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) के 4 विधायकों को खरीदने की कोशिश, पुलिस द्वारा किया गया खुलासा। साइबराबाद पुलिस द्वारा दावा किया गया है कि एक फार्म हाउस की तलाशी के दौरान इस मामले मे  3 लोगों को अरेस्ट किया गया है। ये तीनों KCR की पार्टी TRS के विधायकों को खरीदने आए थे। इनके पास से नकदी और चेक बरामद किया गया हैं। TRS ने इस पूरे मामले का जिम्मेदार BJP को ठहराया है।

कुछ काम की खबरें

1. मेडिकल काउंसलिंग कमेटी द्वारा दूसरे राउंड के लिए NEET PG Counseling 2022 की रिपोर्टिंग के लिए समय सीमा को बढ़ा दिया गया है। अब NEET PG मे दूसरे राउंड की  काउंसलिंग 2022 में सभी चुने गए उम्मीदवार 28 अक्टूबर को शाम 5 बजे तक मेडिकल कॉलेज में रिपोर्ट कर सकते हैं। कैंडिडेट्स को अलॉट किए गए मेडिकल या डेंटल कॉलेज में अपनी ओरिजिनल डॉक्यूमेंट्स और उसकी सेल्फ वेरिफाइड फोटोकॉपी के साथ सेंटर पर पहुंचना होगा, और रिपोर्ट करना होगा। 

2. राजस्थान लोक सेवा आयोग की तरफ से हैल्थ डिपार्टमेन्ट में फूड सेफ्टी ऑफिसर के कुल 200 पदों पर निकाली गई भर्ती। 1 नवम्बर 2022 से आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा उपलब्ध ऑनलाइन वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in पर क्लिक करना है या एस.एस.ओ. की वेबसाइट https://sso.rajasthan.gov.in पर लॉग- इन करना होगा। अप्लाई करने की आखिरी  तिथि 30 नवंबर 2022 है। इसके बाद ऑनलाइन आवेदन बंद कर दिया जाएगा। 

मौसम से जुड़े हाल 

अरुणाचल प्रदेश, कोंकण, केरल, आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, पश्चिमी हिमालय में तेज बारिश होने के आसार जताए जा रहे हैं । वहीं, ओडिशा, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, छत्तीसगढ़, दक्षिण तेलंगाना में हल्की बारिश होने की संभावना है।

खेल समाचार

ऑस्ट्रेलिया में हो रहे ICC T-20 वर्ल्ड कप 2022 के आज का मुकाबले ग्रुप बी में इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच खेला जाएगा, और दिन का दूसरा मुकाबला न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच होगा।

पर्थ स्टेडियम में खेले गए ICC T-20 विश्व कप 2022 के अपने दूसरे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 7 विकेट से हरा कर मुकाबले को अपने नाम किया है। मार्कस स्टोयनिस की धमाकेदार 50 रन की बदौलत मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने 16.3 ओवरों में तीन विकेट गवाकर अपने लक्ष्य को हासिल कर लिया। स्टोयनिस ने सिर्फ 17 गेंदों मे अपने 50 रन पूरे कर लिए थे।

प्रो कबड्डी लीग 2022 के 9वें सीजन में आज दो मुकाबले खेले जाएंगे। जिसमे पहला मुकाबला गुजरात जायंट्स और यू मुम्बा के बीच खेला जाएगा, जबकि एक दुसरे मुकाबले में दबंग दिल्ली और बंगाल वारियर्स आमने-सामने होंगे।

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED