SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

पढ़े आज 22 अक्टूबर के मुख्य और महत्वपूर्ण खबरें सिर्फ Siwan Express News पर

अहम और महत्वपूर्ण खबरें, सिर्फ Siwan Express News पर
Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

पढ़े आज 22 अक्टूबर के मुख्य और महत्वपूर्ण खबरें सिर्फ Siwan Express News पर , पढ़ें देश-दुनिया की महत्वपूर्ण खबरें, मनोरंजन, खेल जगत, बाजार, आदि से जुड़ी खबरें एक साथ सिर्फ यहाँ।

हेट स्पीच पर सुप्रीम कोर्ट हुआ सख्त, सरकारों को नोटिस किया जारी किया

हेट स्पीच पर सुप्रीम कोर्ट हुआ सख्त और की सख्त टिप्पणी। सरकारों से कहा- या तो कार्रवाई कीजिए, नहीं तो तिरस्कार के लिए तैयार रहिए। दिल्ली, यूपी और उत्तराखंड की पुलिस को सुप्रीम कोर्ट द्वारा नोटिस जारी किया गया है। अदालत ने पूछा कि, हेट स्पीच में मिले हुए लोगों के खिलाफ अब तक क्या कार्रवाई की गई है?

पढ़े आज 22 अक्टूबर के मुख्य और महत्वपूर्ण खबरें सिर्फ Siwan Express News पर

 

 

 

 

 

 

 

सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा, कि एक धर्मनिरपेक्ष देश के लिए यह समय सबसे ज्यादा चौंकाने वाला है। अदालत के रूप में ऐसे हालात पहले कभी नहीं देखे। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि राष्ट्र को धर्मनिरपेक्ष बनाए रखने के लिए नफरत फैलाने वाले भाषण देने वालों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई होनी चाहिए। भले ही आरोपी किसी भी धर्म से जुड़ा हुआ हो।

https://siwanexpress.com/upsssc-ne-clerk-ke-1600-se-adhik-pado/

गूगल ने 1,337.76 करोड़ के जुर्माने पर दी अपनी सफाई

कॉम्पिटिशन कमिशन ऑफ इंडिया (CCI) ने अमेरिकी इंटरनेट सर्च कंपनी गूगल पर कुल 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था, जिसके बाद आज गूगल ने आधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा कि यह कार्रवाई भारतीय ग्राहकों के लिए बड़ा झटका साबित होगी।

गूगल ने 1,337.76 करोड़ के जुर्माने पर दी अपनी सफाई
गूगल ने 1,337.76 करोड़ के जुर्माने पर दी अपनी सफाई

इस मामले पर गूगल ने अपनी सफाई पेश करते हुए कहा कि, हम Anti-competitive practices के लिए 1,338 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने वाले CCI के आदेश की समीक्षा करेंगे। 20 अक्तूबर 2022 को कॉम्पिटिशन कमिशन ऑफ इंडिया के एक आदेश में गूगल को जुर्माना देने के साथ अनुचित कारोबारी गतिविधियों को बंद करने के निर्देश भी दिए गए थे।

पूर्व CM महबूबा मुफ्ती को सरकारी बंगला खाली करने का दिया गया नोटिस

PDP चीफ और जम्मू-कश्मीर की पूर्व CM महबूबा मुफ्ती को सरकारी बंगला खाली करने का नोटिस जारी कर दिया गया है। श्रीनगर के फेयरव्यू रेसिडेंस को खाली करने के नोटिस पर महबूबा मुफ्ती ने कहा कि मेरे पास ऐसी कोई जगह नहीं है, जहां मैं रह सकूं। साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि नोटिस में लिखा गया है कि ये बंगला जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री के लिए है, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है, क्योंकि मेरे पिता को यह बंगला सीएम पद से हटने के बाद दिया गया था।

AIIMS में जारी SOP वापस लिया गया

डॉक्टरों के भारी विरोध के कारण दिल्ली AIIMS ने सांसदों के इलाज के लिए जारी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (SOP) को वापस ले लिया है। 17 अक्टूबर को AIIMS के डायरेक्टर ने एक SOP जारी की थी, जिसके मुताबिक सांसदों के VIP ट्रीटमेंट के लिए कई गाइडलाइन जारी की गई थीं। जिसका विरोध डॉक्टर्स कर रहे थे। डॉक्टरों का कहना था कि एक तरफ देश VIP कल्चर के खिलाफ लड़ रहा हैं। वही, दूसरी तरफ सांसदों के इलाज के लिए विशेष नियम बनाए जा रहे हैं।

AIIMS में जारी SOP वापस लिया गया
AIIMS में जारी SOP वापस लिया गया

इमरान खान की संसद की सदस्यता रद्द कर दी गई

पाकिस्तानी चुनाव आयोग ने पूर्व प्रधानमंत्री और PTI के नेता इमरान खान की संसद की सदस्यता को रद्द कर दिया है। वह अगले 5 साल तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। इमरान पर यह कार्रवाई तोशखाना मामले में हुई है। इमरान खान पर तोशखाने में जमा गिफ्ट्स को सस्ते में खरीदने और महंगे दामों में बेचने का आरोप लगाया गया है। इस फैसले के खिलाफ इमरान खान के समर्थकों ने चुनाव आयोग के बाहर भरी प्रदर्शन भी किया।

सफाई न होने का कारण पूछने पर सफाईकर्मी का चढ़ा पारा

आजमगढ़ में सफाई व्यवस्था का हाल जानने पहुंचे एडीओ पंचायत से एक सफाई कर्मचारी उलझ गया। एडीओ और सफाई कर्मचारी के बीच कई मिनट तक बहस होती रही। इसी बीच किसी ने इसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया है, जो तेजी से वायरल हो रहा है।

सफाई न होने का कारण पूछने पर सफाईकर्मी का चढ़ा पारा
सफाई न होने का कारण पूछने पर सफाईकर्मी का चढ़ा पारा

गांवों में डेंगू, मलेरिया और अन्य संक्रामक बीमारियां को मद्देनजर रखते हुए सफाई कर्मचारियों को गांवों में सफाई करने को कहा गया है। इसकी जांच करने के लिए एडीओ गांव में पहुंचे। सफाई कर्मी की लापरवाही पर एडीओ पंचायत ने उसे जानकारी मांगी तो वह अपना आपा खो बैठा और वह उनसे भिड़ गया।

FATF की ग्रे लिस्ट से बाहर हुआ पाकिस्तान

दुनियाभर में आतंकी फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग पर रोक लगाने वाली संस्था फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने पाकिस्तान को अपनी ग्रे लिस्ट से बाहर कर दिया है। पूरे 4 साल बाद पाकिस्तान का नाम इस लिस्ट से हटाया गया है। मॉनिटरिंग एजेंसी द्वारा दावा किया गया है कि पाकिस्तान द्वारा टेरर फंडिंग और मनी लॉन्ड्रिंग की अपनी समस्या में सुधार किया गया है। उधर, भारत ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि FATF की कार्रवाई के दबाव के कारण पाकिस्तान को कुख्यात आतंकियों के खिलाफ कुछ कदम उठाने पड़े।

कुछ काम की खबरें

1.सरकारी स्कूलों में 5,546 पदों पर आयोजित किया गया शारीरिक शिक्षक (PTI) भर्ती की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इस रिजल्ट को उम्मीदवार राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSSB) की ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर देख सकते हैं। बोर्ड द्वारा कुल पदों से दोगुना 11 हजार 92 उम्मीदवारों को पास किया गया है। जिनका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करने के बाद मेरिट के आधार पर पोस्टिंग दी जाएगी।

2. राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जिसके अनुसार NIC में वैज्ञानिको के 127 पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों के लिए उम्मीदवार इनकी ऑफिशियल वेबसाइट www.calicut.nielit.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 नवम्बर 2022 है।

आज के मौसम का हाल

अरुणाचल प्रदेश, कोंकण, केरल, आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, पश्चिमी हिमालय में तेज बारिश होने के आसार है।

वहीं, ओडिशा, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, छत्तीसगढ़, दक्षिण तेलंगाना में हल्की- फुल्की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

खेल समाचार

ऑस्ट्रेलिया विकेटकीपर और बल्लेबाज जोश इंगलिस के चोटिल होने के बाद अब T20 विश्व कप की 15-सदस्यीय स्क्वॉड में कैमरन ग्रीन को शामिल किया गया है।

भारत और पाकिस्तान के बीच 23 अक्टूबर 2022 को ICC टी20 विश्व कप के ग्रुप-2 का मैच खेला जाएगा।

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED