SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

पटना यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव के नोटिफ़िकेशन जारी ,19 नवंबर को होगी वोटिंग

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

पटना यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव के नोटिफ़िकेशन जारी ,19 नवंबर को होगी वोटिंग। इसके लिए नॉमिनेशन फॉर्म 3 नवंबर को दिए जाएंगे।

https://siwanexpress.com/padhe-19-october…vpurn-aur-mukhya/

 छात्र संघ के चुनाव के लिए पटना यूनिवर्सिटी में नोटिफ़िकेशन जारी कर दिए गए है।  18 अक्टूबर को एकेडमिक काउंसिल में आयोजित प्रेस कॉनफ्रेन्स में छात्र संघ चुनाव की नोटिफ़िकेशन जारी करते हुए पीयू वाइस चैन्स्लर प्रो. गिरीश कुमार चौधरी ने कहा कि पीयू छात्र संघ की वोटिंग 19 नवंबर को होगी। पूरे 3 साल बाद कैंपस में चुनाव की घोषणा की गई है। 

इससे पहले 2019 में चुनाव किए गए थे

इससे पहले ये चुनाव 7 दिसंबर 2019 को हुआ था। उस समय कोरोना महामारी के कारण छात्र संघ के चुनाव नहीं हो पाए थे। कोरोना महामारी के खत्म होने के बाद इस चुनाव की घोषणा की गई है। इस बार भी सेंट्रल पैनल में अध्यक्ष समेत कुल 5 पदों पर चुनाव होंगे। वहीं, हर 1,000 छात्र पर एक कॉलेज काउंसेलर या फिर फैकल्टी काउंसेलर का भी चुनाव किया जाएगा। कॉलेज काउंसेलर और फैकल्टी मिलाकर कुल 32 सीटों पर चुनाव किए जाएंगे। 

3 नवंबर से नॉमिनेशन फॉर्म खरीदे जा सकेंगे

छात्र 3 से 5 नवंबर तक नॉमिनेशन फॉर्म खरीद सकते है, जिसकी कीमत 10 रुपये है। ये नॉमिनेशन फॉर्म DSW ऑफिस से खरीद सकते है। इसे 7, 9 और 10 नवंबर की शाम 3 बजे तक सीनेट हॉल में जमा करा सकते हैं। इसके बाद 11 नवंबर को 11 बजे से स्क्रूटनी की जाएगी। उम्मीदवारों की लिस्ट 11 नवंबर शाम 5 बजे जारी की जायेगी। वहीं, 12 नवंबर शाम 3:30 बजे तक ग्रीवांस रिडरेशन सेल की बैठक होगी। सेल से डिससेटिसफाइड रहने पर उम्मीदवार वाइस चैन्स्लर ऑफिस में  अपनी आपत्ति 12 नवंबर की शाम 6 बजे तक दर्ज करा सकते हैं। 

पटना यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव के नोटिफ़िकेशन जारी ,19 नवंबर को होगी वोटिंग

मानविकी से 1,000 छात्रों पर एक कॉमन काउंसेलर, सोशल साइंस से 1,000 छात्रों पर एक कॉमन काउंसेलर का चुनाव किया जाएगा। अगर 1,000 से एक छात्र भी अधिक होता है तो कॉलेज काउंसेलर का पद दो हो जायेगा। 

छात्र संघ में चुनाव को लेकर खुशी की लहर

छात्र संघ चुनाव के नोटिफ़िकेशन जारी होते ही छात्रों में खुशी की लहर दौड़ उठी है। खासकर, छात्र संगठनों ने चुनाव की घोषणा होते ही बैठके करने भी शुरू कर दिए है। इस घोषणा के होते ही विवि कैंपस में ही अलग- अलग छात्र संगठनों ने खुशी को व्यक्त किया। 

चुनाव की महत्वपूर्ण तिथियां

वोटर लिस्ट पर आपत्ति दर्ज-  20 और  21 अक्टूबर दोपहर 3 बजे तक 

नॉमिनेशन फॉर्म- 3 से 5 नवंबर 

नामांकन दर्ज- 7,9 और 10 नवंबर को व्हीलर सीनेट हॉल

स्क्रूटनी- 11 नवंबर

उम्मीदवारों की लिस्ट जारी- 11 नवंबर शाम 5 बजे

नाम वापिस ले सकते है – 14 नवंबर शाम 3:30 बजे तक

फाइनल लिस्ट- 14 नवंबर शाम 6-7 बजे तक जारी

प्रेसेडेंसियल डिबेट- 17 नवंबर को 2 बजे से 

काउंटिंग और रिजल्ट का प्रकाशन-19 नवंबर (सुबह 8 से 2 बजे तक) मतदान, 4 बजे काउंटिंग और देर शाम रिजल्ट का प्रकाशन। 

ग्रेजुएशन में पढ़ने वाले छात्र संघ चुनाव लड़ सकते है

पीयू में सितंबर के मध्य तक प्रेसीडेंट, वाइस प्रेसीडेंट, सेक्रेटरी, जनरल सेक्रेटरी, ट्रेज़रर के चुनाव होंगे। ग्रेजुएशन में पढ़ाई करने वाले भी इस चुनाव को लड़ सकते हैं। लेकिन चुनाव लड़ने के लिए उनकी उम्र 22 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। PG में पढ़ रहे स्टूडेंट्स को चुनाव लड़ने के लिए 25 वर्ष, LLB के स्टूडेंट्स के लिए 25 वर्ष, LLM के स्टूडेंट्स के लिए 27 वर्ष और रिसर्च स्टूडेंट्स(PHD) के स्टूडेंट्स के लिए 28 साल उम्र निर्धारित की गई है। इससे ज्यादा उम्र वाले चुनाव नहीं लड़ सकते। साथ ही, किसी एक पेपर में भी फेल हुआ स्टूडेंट भी उम्मीदवार नहीं बन सकते। 

इन नियमों के साथ होगा चुनाव

कैन्डीडेट बनने की योग्यता – ग्रेजुएशन स्तर के लिए 22 वर्ष, पीजी के लिए 25 वर्ष और शोधार्थियों के लिए 28 वर्ष होनी चाहिए। 

कैन्डीडेट के लिए कक्षाओं में न्यूनतम 75% उपस्थिति अनिवार्य है।  

आपराधिक रिकॉर्ड, मुकदमा, सजा या अनुशासनात्मक कार्यवाही जैसे रिकार्ड होने पर छात्र कैन्डीडेट नहीं बनेंगे। 

कैन्डीडेट विवि या कॉलेज का रेगुलर छात्र होना चाहिए।  किसी भी विषय में फेल छात्र चुनाव नहीं लड़ेगा।  DDE के स्टूडेंट्स चुनाव नहीं लड़ेंगे। 

चुनाव में अधिकतम एक कैन्डीडेट 5,000 रुपये खर्च कर सकता है। 

व्यय या दूसरे नियमों के उल्लंघन पर उम्मीदवारी निरस्त कर दी जाएगी। 

प्रिंटेड पोस्टर, पंपलेट या प्रचार सामग्री के प्रयोग की अनुमति नहीं होगी। 

प्रचार के लिए लाउडस्पीकर, वाहन एवं जानवरों के प्रयोग की अनुमति नहीं होगी। 

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED