SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

पढें 18 नवंबर से जुड़ी तमाम मुख्य और महत्वपूर्ण खबरें, सिर्फ Siwan Express News पर

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

पढें 18 नवंबर से जुड़ी तमाम मुख्य और महत्वपूर्ण खबरें सिर्फ Siwan Express News पर, पढ़ें देश-दुनिया की महत्वपूर्ण खबरें, मनोरंजन, खेल जगत, बाजार, आदि से जुड़ी खबरें एक साथ सिर्फ यहाँ।

https://siwanexpress.com/all-main-important-news-country-world/

रूस द्वारा यूक्रेन में एक और मिसाइल हमला

यूक्रेन पर रूस ने एक बार फिर हमला किया। जहां, यूक्रेन के निप्रो शहर का एक दिल दहला देने वाला वीडियो सामने आया है, जिसमें सड़क पर कुछ कारें चलती हुई नजर आ रही हैं और तभी अचानक एक मिसाइल आकर गिर जाती है और चारों तरफ अफरा-तफरी मच जाती है।

 

ये वीडियो गुरुवार का है। इस वीडियो को यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के ट्विटर हैंडल द्वारा शेयर किया गया है। बृहस्पतिवार को ही रूस ने अपनी कैलिब्र क्रूज मिसाइल को कीव पर दागा था, जिसे यूक्रेन की धरातल से हवा में मार करने वाली मिसाइल ने अवरोधन किया था।

‘शिवलिंग’ की पूजा को लेकर 2 दिसंबर से सुनवाई, मुस्लिम पक्ष द्वारा दी गई अर्जी खारिज

वाराणसी की फास्ट ट्रैक कोर्ट द्वारा ज्ञानवापी परिसर में मुस्लिमों के प्रवेश पर बैन और कथित ‘शिवलिंग’ की पूजा की इजाजत देने वाली याचिका को सुनवाई योग्य माना है।

शिवलिंग' की पूजा को लेकर 2 दिसंबर से सुनवाई
शिवलिंग’ की पूजा को लेकर 2 दिसंबर से सुनवाई

कोर्ट द्वारा कहा गया है कि यह मामला 1991 के पूजा स्थल कानून, वक्फ एक्ट और 1936 के दीन मोहम्मद केस के अंडर नहीं है। इस मामले की सुनवाई 2 दिसंबर से शुरू की जाएगी। हिंदू पक्ष द्वारा ‘शिवलिंग’ की पूजा की मांग की गई थी। जिस बात पर मुस्लिम पक्ष द्वारा आपत्ति जताई गई थी।

साकेट कोर्ट में पेश किया गया श्रद्धा का कातिल आफताब

महरौली में हुए श्रद्धा मर्डर केस के आरोपी आफताब को दिल्ली की साकेत कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट द्वारा आफताब की पुलिस कस्टडी को 5 दिन बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा, उसके नार्को टेस्ट की परमिशन कोर्ट द्वारा दे दी गई है।

पढें 18 नवंबर से जुड़ी तमाम मुख्य और महत्वपूर्ण खबरें सिर्फ Siwan Express News पर
साकेत कोर्ट में पेश किया गया श्रद्धा का कातिल

जिसके बाद आफताब ने भी कहा कि वह नार्को टेस्ट करवाने के लिए तैयार है। विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उसे अदालत में पेश किया गया था। पुलिस की पूछताछ के दौरान आफताब ने कुबूल किया है कि उसने श्रद्धा की पहचान छिपाने के लिए श्रद्धा का चेहरा जला दिया था।

कल बैंकों में रहेगी हड़ताल, कामकाज पर होगा ऐसा असर

ऑल इंडिया बैंक एम्पलाइज असोसिएशन (AIBEA) द्वारा शनिवार को देश भर के बैंको में हड़ताल बुलाई है। ये हड़ताल नौकरियों की आउटसोर्सिंग के विरोध में की जाएगी। हड़ताल से पब्लिक सेक्टर के बैंकों के कामकाज प्रभावित हो सकते है।

कल बैंकों में रहेगी हड़ताल
कल बैंकों में रहेगी हड़ताल

हालांकि, इससे प्राइवेट सेक्टर के बैंको पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। पब्लिक बैंकों के अधिकारी वर्ग इस हड़ताल में शामिल नहीं होंगे। फिर भी, इससे बैंकों में जमा, निकासी, चेक से संबंधित कामकाज प्रभावित हो सकते है।

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा केंद्र राजीव गांधी हत्याकांड के मामले में

राजीव गांधी हत्याकांड के छह आरोपियों की समय से पहले रिहाई मिलने के आदेश पर दोबारा विचार करने के लिए केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। केंद्र सरकार द्वारा दिए गए पुनर्विचार याचिका में कहा गया है कि हमें अपना पक्ष रखने का पूरा मौका नहीं दिया गया है।

राजीव गांधी हत्याकांड के मामले में केंद्र पहुंचा SC 
राजीव गांधी हत्याकांड के मामले में केंद्र पहुंचा SC

आरोपियों ने केंद्र सरकार को याचिका में पार्टी नहीं बनाया। याचिकाकर्ताओं की इस गलती के कारण इस मामले की सुनवाई में भारत सरकार द्वारा अपना पक्ष नहीं रखा गया है। इससे नैचुरल जस्टिस के सिद्धांतों का उल्लंघन हुआ है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा बीते 11 नवंबर को राजीव गांधी की हत्या के छह आरोपियों को समय से पहले रिहा करने का आदेश दिया गया था।

आतंकी फंडिंग पर रोक लगाने के लिए इंटरनैशनल कॉन्फ्रेंस आज से शुरू

आज 18 नवंबर से आतंकी फंडिंग पर रोक लगाने के लिए दिल्ली में दो दिन की इंटरनैशनल कॉन्फ्रेंस शुरू हो रही है। जिसमे 72 देश हिस्सा लेंगे। भारत ने चीन को भी आमंत्रित किया है। लेकिन, अभी उसके आने की कोई पुष्टि नहीं हुई है। पाकिस्तान और अफगानिस्तान को आमंत्रित नहीं किया गया है। कॉन्फ्रेंस की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जायेगा।

आतंकी फंडिंग पर रोक लगाने के लिए इंटरनैशनल कॉन्फ्रेंस आज से शुरू आतंकी फंडिंग पर रोक लगाने के लिए इंटरनैशनल कॉन्फ्रेंस आज से शुरू

संध्या देवनाथन को मेटा इंडिया का वाइस प्रेसिडेंट नियुक्त किया गया

सोशल मीडिया के दिग्गज मेटा द्वारा संध्या देवनाथन को मेटा इंडिया का वाइस प्रेसिडेंट नियुक्त किया गया। कंपनी द्वारा जानकारी दी गई है कि वह अजीत मोहन की जगह लेंगी। अजित मोहन द्वारा इस महीने की शुरुआत में मेटा से इस्तीफा दे दिया गया था। जिसके बाद अब संध्या देवनाथन को उनकी जगह नियुक्त किया जा रहा है। वह अगले साल 1 जनवरी 2023  को अपने इस पद को ज्वाइन करेंगी।

संध्या देवनाथन को मेटा इंडिया का वाइस प्रेसिडेंट नियुक्त किया गया
संध्या देवनाथन को मेटा इंडिया का वाइस प्रेसिडेंट नियुक्त किया गया

कुछ काम की ख़बरें

1.अब भारतीय नागरिकों को सऊदी अरब जाने के लिए उसका वीजा लेने के लिए पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट (PCC) की कोई आवश्यकता नहीं होगी। सऊदी अरब एम्बेसी द्वारा कहा गया कि यह फैसला दोनों देशों के मजबूत रिश्तों को देखते हुए लिया गया है।

2. जल्द ही रसोई गैस सिलिंडर (एलपीजी) QR कोड के साथ आएंगे। सरकार द्वारा इस फैसले का लेने का कारण इन सिलिंडरों की चोरी रोकने  की कोशिश है। QR कोड के जरिए कंस्यूमर सब कुछ जान पाएंगे। सिलिंडर की रिफिलिंग, उसका वजन, गैस चोरी तो नहीं हुआ है जैसी कई महत्वपूर्ण जानकारी ग्राहकों को QR कोड के जरिए मिल पाएगी। सरकार द्वारा आने वाले 3 महीनों के अंदर सभी गैस सिलेंडरों पर QR कोड लगा दिया जाएगा।

RRB NTPC result dates 2022

रेलवे एनटीपीसी लेवल 2, 3, 4, 5 रिज़ल्ट की तारीख का इंतजार कर रहे कैंडिडेट्स के लिए यह अहम जानकारी है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने नॉन टेक्निकल पॉप्युलर कैटेगिरी (Non-Technical Popular Categories, NTPC 2019) के अलग अलग लेवल की भर्ती परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा के साथ-साथ डीवी राउंड की डेट्स भी कल, 17 नवंबर 2022 को जारी कर दी है। नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी के अनुसार, RRB NTPC लेवल 5 के रिजल्ट नवंबर के तीसरे हफ्ते में घोषित कर दिए जाएंगे। वहीं, लेवल 3 और 4 के रिजल्ट  जनवरी 2023 के दूसरे और चौथे हफ्ते में घोषित होंगे। इसके अलावा, लेवल 2 के नतीजे 2 फरवरी 2023 को जारी कर दिए जाएंगे।

जो भी कैंडिडेट्स परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे वह इसकी आधिकारिक वेबसाइट rrbcdg.gov.in पर जाकर इसकी नोटिफिकेशन देख सकते हैं। रेलवे NTPC लेवल 5 के तहत 17393 पदों, लेवल 4 के तहत 161 पदों और लेवल 2 के लिए 5662 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। RRB NTPC परीक्षा के नोटिफिकेशन 28 फरवरी 2019 को जारी की गई थी। कैंडिडेट्स को सालाह दी जाती है कि वे भर्ती प्रक्रिया पर लेटेस्ट अपडेट के लिए केवल RRB की ऑफिशियल वेबसाइट का ही इस्तेमाल करे।

जानिए मौसम का ताज़ा हाल

मौसम विभाग के अनुसार आज पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बादल छाए रहने के आसार है। जिससे, ठंड बढ़ेगा। वहीं, केरल, अरुणाचल प्रदेश, तमिलनाडु, ओडिशा, छत्तीसगढ़,आंध्र प्रदेश, दक्षिण तेलंगाना, पश्चिमी हिमालय में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है।

शेयर बाज़ार के ताज़ा ख़बर

आज भी लाल निशान के साथ एशियाई बाजार खुले। वहीं, यूरोपीय मार्केट्स में भी नरमी छाई रही। वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सेंसेक्स और निफ्टी गिरावट के साथ बंद हुए थे।

खेल समाचार

बहुप्रतिक्षित बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए साल 2023 में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच मैच खेली जाएगी। इसके लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत दौरे पर आएगी। इस दौरे पर ऑस्ट्रेलिया की टीम 4 टेस्ट मैच खेलेगी। इस दौरे में दिल्ली को करीब 5 साल बाद टेस्ट मैच की मेजबानी मिल सकती है। इसके अलावा बाकी के तीन मैच अहमदाबाद, धर्मशाला और नागपुर या चेन्नई में खेली जाएगी।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज 18 नवंबर से द्विपक्षीय श्रृंखला की शुरुआत हो रही है। न्यूजीलैंड की मेजबानी में खेली जा रही इस सीरीज में सबसे पहले तीन T-20 मैच खेल जाएंगे और इसका पहला T-20 मैच वेलिंगटन स्टेडियम में खेला जायेगा।

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED