SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

पढ़ें 29 नवंबर से जुड़े तमाम मुख्य और महत्वपूर्ण खबरें, सिर्फ Siwan Express News पर

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

पढ़ें 29 नवंबर से जुड़े तमाम मुख्य और महत्वपूर्ण खबरें, सिर्फ Siwan Express News पर, पढ़ें देश-दुनिया की महत्वपूर्ण खबरें, मनोरंजन, खेल जगत, बाजार, आदि से जुड़ी खबरें एक साथ सिर्फ यहाँ।

https://siwanexpress.com/childern-intoxicated-madhya-pradesh/

AIIMS का सर्वर हैक करने वाले हैकर ने 200 करोड़ की मांग की

दिल्ली में AIIMS का सर्वर हैक करने वाले हैकर्स ने 200 करोड़ रुपए की मांग की है। जब से सर्वर हैक हुआ है तब से अस्पताल की OPD और IPD में आने वाले मरीजों का इलाज के दौरान काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा, ऑनलाइन अपॉइंटमेंट और टेली कंसल्टेशन जैसी डिजिटल सेवाएं भी इस कारण बहुत प्रभावित हो रही हैं।

पढ़ें 29 नवंबर से जुड़े तमाम मुख्य और महत्वपूर्ण खबरें, सिर्फ Siwan Express News पर
AIIMS के सर्वर हैक करने वाले ने मांगे 200 करोड़

AIIMS के 50 में से 20 सर्वर की स्कैनिंग का काम पूरा किया जा चुका है। वहीं, एक्सपर्ट्स की टीम बाकी के सर्वर के सैनिटाइजेशन के काम 24 घंटे करने में लगी हुई है। कंप्लीट सैनिटाइजेशन में करीब 5 दिन का समय और लग सकता हैं। इसके बाद ही ई-हॉस्पिटल सर्विसेस को शुरू किया जा सकता है। इस समय OPD, इमरजेंसी, इन पेशेंट लेबोरेटरी आदि सेवाओं को मैनुअल मोड पर जारी रखा गया है।

हत्या के बाद शव के 10 टुकड़े करने का खुलासा

दिल्ली में हुए श्रद्धा मर्डर केस जैसा ही एक और मामला सामने आया है। जिसमे, एक व्यक्ति को उसकी ही पत्नी और बेटे ने मौत के घाट उतारा। ये मामला पाडंव नगर में रहने वाले अंजन दास की हत्या का है। जिनकी हत्या इसी साल जून में कर दी गई थी। हत्या करने के बाद उनके शव के टुकड़े कर के घर के फ्रिज में ही रख दिया गया था।

हत्या के बाद शव के 10 टुकड़े करने का खुलासा
हत्या के बाद शव के 10 टुकड़े करने का खुलासा

शव को ठिकाने लगाने का एक सीसीटीवी फुटेज भी सामने आया है। जिसमे, लाश के टुकड़े-टुकड़े करने की वजह अपनों का गुस्सा, नफरत और बदले की भावना बताई जा रही है। इस कत्ल के आरोपी पत्नी और बेटे को पुलिस द्वारा हिरासत में ले लिया गया है।

 ‘कश्मीर फाइल्स’ को इजरायली फिल्म मेकर ने कहा अश्लील और दुष्प्रचार

विवेक अग्निहोत्री की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को इजरायल के फिल्म मेकर नदाव लैपिड ने वल्गर और प्रोपेगेंडा वाली फिल्म बताया है। गोवा में आयोजित किए गए 53वें फिल्म फेस्टिवल इंटरनैशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI) के आज अंतिम दिन भी ‘द कश्मीर फाइल’ फिल्म चर्चा में रही।

कश्मीर फाइल्स' को इजरायली फिल्म मेकर ने कहा अश्लील और दुष्प्रचार
कश्मीर फाइल्स’ को इजरायली फिल्म मेकर ने कहा अश्लील और दुष्प्रचार

इस फेस्टिवल की क्लोजिंग सेरेमनी के समय लैपिड द्वारा यह बात कही गई। इस क्लोजिंग सेरेमनी के दौरान केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर भी वहां मौजूद थे।

कानून मंत्री द्वारा कॉलेजियम पर दिए बयान पर सुप्रीम कोर्ट ने दी प्रतिक्रिया

सुप्रीम कोर्ट द्वारा जजों की नियुक्ति को लेकर दोबारा सिफारिश भेजे जाने के बाद केंद्र सरकार की तरफ से की जा रही देरी पर नाराजगी जाहिर की गई है। कोर्ट द्वारा कहा गया है कि यह नियुक्ति के सही तरीके को गलत कर देता है।

कानून मंत्री द्वारा कॉलेजियम पर दिए बयान पर सुप्रीम कोर्ट ने दी प्रतिक्रिया
कानून मंत्री द्वारा कॉलेजियम पर दिए बयान पर सुप्रीम कोर्ट ने दी प्रतिक्रिया

सुप्रीम कोर्ट द्वारा कानून मंत्री किरण रिजिजू के पिछले दिनों दिए बयानो पर भी निराशा जताई गई और कहा गया है कि उन्हें ऐसा नहीं कहना चाहिए था। कानून मंत्री द्वारा हाल में कॉलेजियम सिस्टम की आलोचना की गई थी।

जबरन धर्म परिवर्तन पर सख्त कदम उठाए जाएंगे

केंद्र सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दाखिल किया गया है जिसमे, कहा गया है कि जबरन धर्म परिवर्तन करवाना एक गंभीर विषय है। धर्म की स्वतंत्रता के अधिकार में लोगों को किसी भी खास धर्म में परिवर्तन करने का कोई मौलिक अधिकार शामिल नहीं है।

जबरन धर्म परिवर्तन पर सख्त कदम उठाए जाएंगे 
जबरन धर्म परिवर्तन पर सख्त कदम उठाए जाएंगे

देश के कुछ राज्य जैसे मध्यप्रदेश, उड़ीसा, गुजरात, छत्तीसगढ़, झारखंड और हरियाणा द्वारा पहले ही जबरन धर्म परिवर्तन के खिलाफ कानून बनाए जा चुके हैं। केंद्र सरकार ने आगे कहा कि जबरन धर्म परिवर्तन के खिलाफ सख्त से सख्त कदम उठाए जाएंगे। कोर्ट द्वारा कहा गया था कि जबरन धर्म परिवर्तन एक गंभीर मामला है। इससे देश की सुरक्षा भी प्रभावित हो सकती है।

आरोपी आफताब पर हुआ हमला, पुलिस ने संभाला

श्रद्धा मर्डर केस के आरोपी आफताब को पॉलीग्राफ टेस्ट के बाद ले जा रही वैन पर तलवारों से हमले की कोशिश की गई। उस समय आरोपी आफताब को फोरेंसिक साइंस लैब ले जाया जा रहा था, तभी कुछ लोगों ने आफताब का पीछा करना शुरू कर दिया और वैन पर तलवारें चलाने लगे।

आरोपी आफताब पर हुआ हमला, पुलिस ने संभाला
आरोपी आफताब पर हुआ हमला, पुलिस ने संभाला

अपने हाथों में तलवार लेकर एक युवक बार-बार खुद को एक संगठन का कार्यकर्ता कह रहा था। और  चिल्ला चिल्लाकर के रहा था कि जब हमारी बहन बेटियां सुरक्षित नहीं हैं, तो हम जीकर क्या करेंगे। जिसके बाद, पुलिस ने दो हमलावरों को हिरासत में ले लिया है। हमलावरों की पहचान कुलदीप ठाकुर और निगम गुर्जर के रूप की गई है।

कुछ काम की खबरें

1. अब दुनिया भर में मंकीपॉक्स बीमारी का नाम बदल दिया गया है और इसका नाम एमपॉक्स कर दिया गया है। दुनिया भर के एक्सपर्ट्स से विचार विमर्श करने के बाद वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) द्वारा यह निर्णय लिया गया है। WHO ने यह कहा कि तकरीबन एक साल तक दोनों नामों का उपयोग किया जाएगा फिर मंकीपॉक्स नाम को पूरी तरह से हटा दिया जाएगा।

2. IIT कानपुर द्वारा गेट परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। जिसके अनुसार, यह परीक्षा 4 फरवरी 2023 से शुरू होनी है और 12 फरवरी 2023 तक चलेगी। इस परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में किया जाएगा। कैंडिडेट्स इसकी ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर पूरा शेड्यूल डाउनलोड कर सकते हैं। IIT कानपुर द्वारा उम्मीदवारों के लिए ब्रांच वाइस एग्‍जाम शेड्यूल इसके आधिकारिक वेबसाइट gate.iitk.ac.in पर जारी कर दिया गया है। उम्‍मीदवार इसकी वेबसाइट पर जाकर एग्जाम की अलग-अलग डेट्स चेक कर सकते हैं।

शेयर बाज़ार के ताज़ा हाल

आज एशियाई बाजार लाल निशान के साथ खुले। वहीं, यूरोपीय मार्केट्स में तेजी देखने को मिला। साथ ही, पिछले कारोबारी सैशन में सेंसेक्स और निफ्टी कुछ बढ़त के साथ बंद हुए थे।

आज के मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार, तमिलनाडु, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी हिमालय, हरियाणा, केरल और आंध्र प्रदेश में आज सुबह के समय कोहरा छाया रहेगा। वहीं, पंजाब, ओडिशा, छत्तीसगढ़, राजस्थान, अरुणाचल प्रदेश, दिल्ली, दक्षिण तेलंगाना में भी सुबह के समय कोहरा छाए रहने के आसार है और ठंड भी बढ़ेगी। इससे पहले, सोमवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

खेल समाचार

मिली जानकारी के अनुसार, पीटी उषा को भारतीय ओलंपिक संघ का अध्यक्ष बनाना तकरीबन तय हो चुका है। Indian Olympic Association का चुनाव 10 दिसंबर को होने वाला है, लेकिन पीटी उषा इस पद को एकमात्र कैंडिडेट हैं। वह Indian Olympic Association की पहली महिला अध्यक्ष होंगी।

ओडिशा सरकार ने जनवरी 2023 में FIH पुरुष हॉकी विश्व कप का आयोजन करने का निर्णय लिया है। मिली जानकारी के अनुसार, ओडिशा सरकार द्वारा करीब 1,100 करोड़ रुपये खर्च करने का अनुमान लगाया जा रहा है।

फीफा वर्ल्ड कप 2022 में कल सोमवार को ब्राजील और स्विटजरलैंड की टीम के बीच एक जोरदार मुकाबला खेला गया। जिसमें ब्राजील ने स्विट्जरलैंड को 1-0 से हराकर ये मुकाबला अपने नाम किया। फीफा रैंकिंग के अनुसार ब्राजील इस समय पहले नंबर पर बनी हुई है, वहीं स्विट्जरलैंड की टीम 15वें नंबर पर है। साथ ही, ब्राजील की टीम ने स्विट्जरलैंड को हराकर राउंड ऑफ-16 के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED