SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

पढ़ें 2 नवंबर से जुड़े अहम और महत्वपूर्ण खबरें, सिर्फ Siwan Express News पर

अहम और महत्वपूर्ण खबरें, सिर्फ Siwan Express News पर
Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

पढ़ें 2 नवंबर से जुड़े अहम और महत्वपूर्ण खबरें, सिर्फ Siwan Express News पर, पढ़ें देश-दुनिया की महत्वपूर्ण खबरें, मनोरंजन, खेल जगत, बाजार, आदि से जुड़ी खबरें एक साथ सिर्फ यहाँ।

https://siwanexpress.com/some-rules-have-changed-november-1/

नॉर्थ कोरिया ने दक्षिण कोरिया की तरफ तीन मिसाइले दागी

उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया की तरफ 3 मिसाइलें दागीं है। इसमें से एक मिसाइल प्रमुख पर्यटन केंद्र सोकचो से सिर्फ 57 किमी पहले पानी में जा गिरा। नॉर्थ कोरिया की तरफ से मिसाइल दागे जाने के पश्चात दक्षिण कोरिया ने देश में एयर रेड अलर्ट जारी किया है।

पढ़ें 2 नवंबर से जुड़े अहम और महत्वपूर्ण खबरें, सिर्फ Siwan Express News पर
नॉर्थ कोरिया ने दक्षिण कोरिया में दागी 3 मिसाइलें

मोदी और गहलोत एक दूसरे की करी तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को आदिवासियों की शहीद स्थली राजस्थान के मानगढ़ धाम पहुंचे। सीएम अशोक गहलोत ने ‘मानगढ़ धाम की गौरव गाथा’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी की तारीफ की। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी को पूरी दुनिया भर में सम्मान मिलता रहा है, क्योंकि वह ऐसे देश के प्रधानमंत्री है।

मोदी और गहलोत एक दूसरे की करी तारीफ
मोदी और गहलोत एक दूसरे की करी तारीफ

जहां लोकतंत्र की जड़ें बहुत मजबूत हैं और जो महात्मा गांधी का देश है। इस दौरान पीएम मोदी ने भी गहलोत की मौजूदगी की तारीफ की और उन्हें सबसे वरिष्ठ मुख्यमंत्रियों में एक बताया।

पीएम मोदी ने मोरबी हादसे का लिया जायजा, जाना लोगों का हाल

गुजरात में हुए ब्रिज हादसे के लेकर दो दिन बाद मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मोरबी पहुंचे। जहां उन्होंने सबसे पहले घटनास्थल पर पहुंचकर मच्छू नदी पर टूटे पुल का जायजा लिया। वहां तलाशी और बचाव अभियान की समीक्षा भी की।

पीएम मोदी ने मोरबी हादसे का लिया जायजा, जाना लोगों का हाल
पीएम मोदी ने मोरबी हादसे का लिया जायजा, जाना लोगों का हाल

साथ ही, सिविल अस्पताल में घायलों से मिलकर उनका हाल भी जाना। 30 अक्टूबर को केबल ब्रिज के टूटने से अब तक 135 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, सुप्रीम कोर्ट से पुल हादसे को लेकर न्यायिक जांच की मांग की गई है। इस पर अदालत में 14 नवंबर को सुनवाई की जाएगी।

अक्टूबर माह में GST कलेक्शन में हुआ इजाफा

इस साल अक्टूबर के महीने में GST कलेक्शन 1.5 लाख करोड़ को पार कर गया है। यह अब तक का दूसरी बार है जब GST ने 1.5 लाख करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है। GST कलेक्शन अक्टूबर में साढ़े 16 % बढ़कर 1.52 लाख करोड़ रुपये हो गया। इससे पहले अप्रैल 2022 में GST कलेक्शन 1.68 लाख करोड़ रहा था। इसके बढ़ने के पीछे की सबसे बड़ी वजह फेस्टिव सीजन माना जा रहा है।

एलन मस्क के ट्विटर में लगा है सऊदी प्रिंस संग कई बड़े इन्वेस्टर्स का पैसा

टेस्ला के मालिक एलन मस्क ने वॉल स्ट्रीट बैंक लोन और शेयरहोल्डर्स की मदद से हाल ही में सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीदा। इस डील में कई ऐसे लोग भी शामिल हुए हैं जिन्होंने कंपनी में हिस्सेदारी लेने में दिलचस्पी दिखाई थी।

एलन मस्क के ट्विटर में लगा है सऊदी प्रिंस संग कई बड़े इन्वेस्टर्स का पैसा
एलन मस्क के ट्विटर में लगा है सऊदी प्रिंस संग कई बड़े इन्वेस्टर्स का पैसा

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सऊदी प्रिंस अलवलीद बिन तलाल को किंगडम होल्डिंग कंपनी के जरिए ट्विटर के लगभग 35 मिलियन शेयर ट्रांसफर हुए हैं, जिसकी कीमत 1.9 बिलियन डॉलर के करीब है।

ट्विटर के को-फाउंडर जैक डोरसी ने 18 मिलियन से ज्यादा के शेयर लिए हैं जिनकी कीमत 978 मिलियन डॉलर के करीब है। वहीं, कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी ने ट्विटर के शेयर्स के बदले में 375 मिलियन डॉलर चुकाए हैं।

ब्यूटी पार्लर की नौकरी से निकालना पति-पत्नी और मेड को पड़ा महंगा

पश्चिमी दिल्ली के हरिनगर इलाके में एक कारोबारी और उसकी पत्नी द्वारा एक युवक और उसकी प्रेमिका को ब्यूटीपॉर्लर की नौकरी से बाहर निकालना जानलेवा साबित हुआ। मंगलवार को बिजनेसमैन समीर आहूजा, उनकी पत्नी शालू और मेड सपना की हत्या कर दी गई। पुलिस के अनुसार, बिजनेसमैन की पत्नी शालू ग्राउंड फ्लोर पर सैलून चलाती थीं।

मुख्य आरोपी अपनी गर्लफ्रेंड के साथ वहां जॉब किया करता था। दोनों को करीब दस दिन पहले उनकी जॉब से निकाल दिया गया था। दावा किया जा रहा है कि बिजनेसमैन समीर आहूजा ने युवक को उसकी गर्लफ्रेंड के सामने बुरी तरह डांटा था। जिस कारण वह अपने आप को अपमानित महसूस करने लगा और बदला लेने की इरादे से तीन लोगों की जान ले ली।

पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी हुए घायल

पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री और पीटीआई नेता शाह महमूद कुरैशी बुरी तरह हो गए है घायल। महमूद कुरैशी पार्टी के लॉन्ग मार्च के दौरान एक कंटेनर पर थे तभी वह फ्लाईओवर से टकरा गए और घायल हो गए। उन्हें इलाज के लिए तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया। कंटेनरनुमा ट्रक एक फ्लाईओवर के नीचे से गुजर रहा था, तभी उनके सिर में चोट लग गई।

पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी हुए घायल
पाकिस्तानी पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी

मौसम का ताज़ा हाल

केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, दक्षिण तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पश्चिमी हिमालय में बारिश होने की संभावना है। वहीं, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, कोंकण, लक्षद्वीप, मध्य महाराष्ट्र में हल्की बारिश होने के आसार हैं।

वहीं, दिल्ली- एनसीआर में प्रदूषण भी एक खतरनाक लेवल पर पहुंच चुका है। दिल्ली का औसतन AQI आज (बुधवार) की सुूबह तकरीबन 6 बजे 373 दर्ज किया गया है। वहीं, आज  2 नवंबर को  न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है।

शेयर बाज़ार का हाल

हरे निशान में एशियाई बाजार खुले। वहीं, यूरोपीय मार्केट्स में भी तेजी छाई रही। साथ हीं, पिछले कारोबारी सैशन में बढ़त के साथ सेंसेक्स और निफ्टी बंद हुए थे।

खेल से जुड़े खबरें

T-20 विश्व कप का कल 32वां मुकाबला अफगानिस्तान और श्रीलंका के बीच ब्रिस्बेन में हुआ। जहां अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 144 रन बनाए। जहां जवाब में श्रीलंका ने 18.3 ओवर में 4 विकेट गवाकर 148 रन बनाकर मैच जीत लिया।

T-20 वर्ल्ड कप 2022 में आज का मुकाबला टीम इंडिया और बांग्लादेश के बीच है। यह मुकाबला दोपहर 1.30 बजे एडिलेड में खेला जाएगा। इससे पहले इन दोनों टीमों के बीच 11 मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिनमें 10 मैचों में टीम इंडिया की जीत हुई है। बांग्लादेश के हिस्से में केवल एक जीत ही आयी है।

कुछ काम की खबरें

1. LPG  उपभोक्ताओं को राहत देते हुए सरकार ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों को घटाया है। कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमतों में एक नवंबर से 115 रुपये तक घटाया गया है। वहीं, घरेलू सिलेंडर के दामों में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है। इंडियन ऑयल की तरफ से 1 नवंबर को LPG के नए रेट जारी किए गए है।

2. आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय द्वारा जूनियर असिस्टेंट समेत 3,673 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है। जो भी उम्मीदवार इच्छुक है वह आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय की ऑफिशियल वेबसाइट  hc.ap.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 15 नवंबर 2022 है।

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED