SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

पढ़ें 29 अक्टूबर 2022 से जुड़े मुख्य और महत्वपूर्ण खबरें, सिर्फ Siwan Express News पर

अहम और महत्वपूर्ण खबरें, सिर्फ Siwan Express News पर
Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

पढ़ें 29 अक्टूबर 2022 से जुड़े मुख्य और महत्वपूर्ण खबरें, सिर्फ Siwan Express News पर, पढ़ें देश-दुनिया की महत्वपूर्ण खबरें, मनोरंजन, खेल जगत, बाजार, आदि से जुड़ी खबरें एक साथ सिर्फ यहाँ।

https://siwanexpress.com/kai-shampoo-aur-sabun-par-laga-pratibandh/

LG और AAP आई आमने-सामने

छठ पूजा के बारे में LG और आम आदमी पार्टी (AAP) आमने-सामने आई हैं। एलजी ने शुक्रवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को लिखकर छठ घाटों पर सभी जरूरी इंतजाम के बारे में चिट्ठी लिखी। इस पर आम आदमी पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज ने कहा कि एलजी आए दिन अखबार में छपवाने के लिए सीएम को पत्र लिखते हैं। उधर, एलजी ने 30 अक्टूबर को छठ पर्व के अवसर पर दिल्ली में ड्राई-डे की घोषणा की है। दिल्ली में पहली बार छठ पूजा पर ड्राई डे घोषित किया गया है।

पढ़ें 29 अक्टूबर 2022 से जुड़े मुख्य और महत्वपूर्ण खबरें, सिर्फ Siwan Express News पर
छठ पूजा में एलजी और आप आमने सामने

कोरोना के दो नए वेरिएंट की पहचान हो गई है

ब्रिटेन में कोरोना के दो नए वेरिएंट की पहचान हो गई है। इनका नाम XBB और BQ.1 हैं। न्यूज एजेंसी द इंडिपेंडेंट ने कहा है कि इस नए वेरिएंट से अब तक पूरे देशभर में 700 से भी ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और वैज्ञानिकों का कहना है कि XBB और BQ.1 इम्यून सिस्टम पर सीधा असर डाल रहा हैं और संभावित रूप से इन दोनों वेरिएंट पर अभी तक आए किसी भी टीकों का कोई प्रभाव नहीं दिख रहा है।

आजम खान की विधानसभा सदस्यता को किया गया रद्द

भड़काऊ भाषण देने के मामले में दोषी करार दिए गए समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान की विधानसभा सदस्यता को रद्द कर दिया गया है। उन्हें तीन साल की सजा सुनाई गई है। मुख्य चुनाव अधिकारी ने इस मामले की जानकारी विधानसभा सचिवालय को भेजी थी। इस मामले के बाद रामपुर शहर सीट को खाली घोषित कर दिया गया है। आजम खान जब तक इस मामले में सेशन कोर्ट या हाईकोर्ट से बरी नहीं हो जाते तब तक चुनाव नहीं लड़ पाएंगे।

आजम खान की विधानसभा सदस्यता को किया गया रद्द
आजम खान की विधानसभा सदस्यता को किया गया रद्द

गुजरात में कांग्रेस 31 अक्टूबर से ‘परिवर्तन संकल्प यात्रा’ निकालेगी

गुजरात के विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी 31 अक्टूबर से राज्य में ‘परिवर्तन संकल्प यात्रा’ निकालेगी। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और कमलनाथ, वरिष्ठ नेता मुकुल वासनिक पांच अलग-अलग शहरों में इस यात्रा को निकलेंगे।

एस जयशंकर ने कहा कि 26/11 के गुनहगारों का हिसाब बाकी

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि 26/11 हमले के गुनहगारों का हिसाब अभी बाकी है। आतंकवाद के मुद्दे पर UNSC की एक बैठक के दौरान उन्होंने चीन और पाकिस्तान को तिरछे हाथ लिया।

एस जयशंकर ने कहा कि 26/11 के गुनहगारों का हिसाब बाकी
एस जयशंकर ने कहा कि 26/11 के गुनहगारों का हिसाब बाकी

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि जब आतंकवादियों पर प्रतिबंध लगाने की बात आती है तो सुरक्षा परिषद राजनीतिक वजहों से कार्रवाई करने में अशक्त रहता है। इससे हमारे सामूहिक हित कमजोर होते हैं। उन्होंने कहा कि 2008 का अटैक सिर्फ मुंबई पर ही नहीं बल्कि पूरे अंतरराष्ट्रीय समुदाय पर आतंकी हमला हुआ था।

सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म की शिकायत के लिए अपीलीय पैनल बनाएगी सरकार

सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर मौजूद कंटेंट को लेकर दर्ज शिकायतों के निपटारे के लिए सरकार ने अपीलीय पैनल बनाने का फैसला लिया है। पैनल का गठन तीन महीनों के अंदर कर दिया जाएगा। इसके लिए सरकार ने आईटी नियमों में बदलाव किए है। सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म के शिकायत अधिकारी के फैसले से अगर कोई शख्स सहमत नहीं है तो वह 30 दिनों के अंदर इस पैनल के पास अपील कर सकता है। इसके बाद अपीलीय पैनल को 30 दिनों के भीतर शिकायत का निपटारा करना होगा।

पीएम मोदी ने ‘वन नेशन, वन यूनिफॉर्म’ का दिया सुझाव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यों के पुलिसकर्मियों के लिए ‘वन नेशन, वन यूनिफॉर्म’ का सुझाव दिया है। यह बातें पीएम मोदी ने गृह मंत्रियों के चिंतन शिविर में कही। उन्होंने कहा कि पुलिस के लिए ‘वन नेशन, वन यूनिफॉर्म’ केवल मेरा एक विचार है। मैं इसे आप पर या किसी थोपने की कोशिश नहीं कर रहा हूं। लेकिन हमें इसके बारे में विचार करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सीमा से परे अपराधी तकनीक का दुरुपयोग कर रहे हैं। सभी राज्यों की एजेंसियों के और केंद्रीय और राज्य एजेंसियों के बीच कोऑर्डिनेशन जरूरी है।

पीएम मोदी ने 'वन नेशन, वन यूनिफॉर्म' का दिया सुझाव
पीएम मोदी ने ‘वन नेशन, वन यूनिफॉर्म’ का दिया सुझाव

मौसम के ताज़ा हाल

अरुणाचल प्रदेश, कोंकण, केरल, आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, पश्चिमी हिमालय में बारिश होने की आशंका है। वहीं, ओडिशा, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, छत्तीसगढ़, दक्षिण तेलंगाना में भी हल्की- फुल्की बारिश हो सकती है।

दिल्ली में हवाओं की रफ्तार कम होने के कारण प्रदूषण बढ़ेगा। साथ ही, यहां का अधिकतम तापमान लगभग 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 15 डिग्री सेल्सियस रहेगा, सुबह के समय सर्दी और अधिक बढ़ेगी।

कुछ काम की ख़बरें

1. दिल्ली में ऑटो और काली-पीली टैक्सी का सफर अब महंगा होने जा रहा है। ऑटो और टैक्सी चालकों को राहत देने के लिए दिल्ली सरकार ने किराया बढ़ाने को लेकर परिवहन विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। ऑटो का मीटर अब 25 की जगह 30 रुपये से डाउन होगा। उसके बाद साढ़े 9 की जगह 11 रुपये प्रति कि.मी के हिसाब से किराया लगेगा। नाइट चार्जेज, वेटिंग चार्जेज में बदलाव नहीं किया गया है।

2. आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय द्वारा जूनियर असिस्टेंट समेत 3,673 पदों के लिए वैकेंसी निकाली है। इच्छुक उम्मीदवार आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय की ऑफिशियल वेबसाइट  hc.ap.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 15 नवंबर 2022 है।

3. स्‍टाफ सेलेक्‍शन कमीशन (SSC) ने SSC कांस्‍टेबल (GD) ने सेंट्रल आर्म्‍ड पुलिस फोर्सेस जैसे CAPF, SSF, असम राइफल और नार्कोटिक्‍स कंट्रोल ब्‍यूरो सिपाही भर्ती के लिए नोट‍िफिकेशन जारी कर दिया गया है। जो भी इच्छुक उम्‍मीदवार SSC भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर नोटिफिकेशन चेक करके अप्‍लाई कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान के तहत SSC ने कुल 24,369 पदों पर भर्ती निकाली है, जिसके लिए महिला और पुरुष दोनों ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि जारी रिक्तियों की संख्‍या अभी अनिश्चित है और इनमें बदलाव भी हो सकता है।

खेल से जुडी ख़बर

T-20 विश्व कप में आयरलैंड और अफगानिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले को बारिश के कारण रद्द कर दिया गया है। ये मुकाबला मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होने वाला था। ऐसे में दोनों टीमों को 1-1 पॉइंट दिया गया है। साथ ही, ग्रुप 1 में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीम भी मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में एक दूसरे के खिलाफ आमने-सामने होने वाली थी, लेकिन बारिश होने के कारण उनका मैच भी रद्द करना पड़ गया। इन दोनों टीमों को भी 1-1 पॉइंट दिया गया है।

t-20 वर्ल्ड कप में आज एक महत्वपूर्ण मुकाबला श्रीलंका और न्यूजीलैंड के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला जायेगा।

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED