SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

खुफिया विभाग में 1671 पदों पर भर्ती, आवेदन 5 नवंबर से शुरू, जाने चयन प्रक्रिया

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

खुफिया विभाग में 1671 पदों पर भर्ती, आवेदन 5 नवंबर से शुरू, जाने चयन प्रक्रिया। केंद्रीय गृह मंत्रालय के खुफिया विभाग द्वारा 1671 पदों पर भर्ती निकाली गई है। शनिवार 5 नवंबर से इन पदों पर आवेदन किए जा सकेंगे। इन पदों पर 10वीं पास जिनकी अधिकतम आयु 27 वर्ष तक है वह उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। 

https://siwanexpress.com/read-all-main-important-news-related-4-nov/

Intelligence Bureau Recruitment 2022: अगर आप 10वीं पास हैं और सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के अधीन इंटेलीजेंस ब्यूरो में कुल 1671 पदों पर भर्ती निकली है जिसमें सिक्यूरिटी असिस्टेंट / एग्जीक्यूटिव और मल्टी टास्किंग स्टाफ/जनरल (एमटीएस/जनरल) के लिए अधिसूचना जारी की गई है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत शनिवार, 5 नवंबर होने जा रही है। आवेदन की अंतिम तिथि 25 नवंबर 2022 तक निर्धारित की गई है।

जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए योग्य और इच्छुक है वह इसकी आधिकारिक वेबसाइट, mha.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म को भरकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने का शुल्क 500 रुपये है, जिसका भुगतान उम्मीदवार ऑनलाइन माध्यमों से कर सकते है।

खुफिया विभाग (आइबी) में भर्ती के लिए योग्यता मानदंड

खुफिया विभाग में सिक्यूरिटी असिस्टेंट / एग्जीक्यूटिव और मल्टी टास्किंग स्टाफ/जनरल (एमटीएस/जनरल) के लिए आवेदन के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं की परीक्षा में पास होना चाहिए। आवेदको को उसी राज्य का डोमिसाइल भी जमा कराना होगा, जहां के लिए वह आवेदन कर रहे हैं।

खुफिया विभाग में 1671 पदों पर भर्ती, आवेदन 5 नवंबर से शुरू, जाने चयन प्रक्रिया
इंटेलीजेंस ब्यूरो में 1671 पदों पर भर्ती

साथ ही, उसी राज्य की किसी एक स्थानीय भाषा/बोली का भी ज्ञान होना अनिवार्य है। उम्मीदवारों की आयु आवेदन की अंतिम तिथि 25 नवंबर को 27 वर्ष होनी चाहिए उससे अधिक नहीं होनी चाहिए। SC/ ST उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष और OBC के लिए 3 वर्ष की छूट दी गई है। इसके अलावा कई अन्य वर्गों के लिए भी आयु सीमा में छूट का प्रावधान किया गया है। इसकी और अधिक जानकारी के लिए आइबी की भर्ती अधिसूचना देखें।

खुफिया विभाग भर्ती 2022 की अधिसूचना PDF डाउनलोड करने के लिए लिंक

इंटेलीजेंस ब्यूरो में भर्ती की चयन प्रक्रिया

इंटेलीजेंस ब्यूरो में सिक्यूरिटी असिस्टेंट /एग्जीक्यूटिव और एमटीएस के पदों के लिए उम्मीदवारों का चुनाव तीन चरणों – TIER 1, TIER 2 और TIER 3 की प्रक्रिया के माध्यम से किया जा रहा है।

TIER 1 में दोनो ही पदों के लिए एक जैसी ही होगी। इस परीक्षा की अवधि 1 घंटा की होगी और ये परीक्षा अधिकतम 100 अंक का होगा।

इसमें जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, न्यूमेरिकल एबिलिटी/लॉजिकल एबिलिटी एण्ड रीजनिंग, अंग्रेजी भाषा और सामान्य ज्ञान विषयों से 20-20 सवाल पूछे जाएंगे।

प्रत्येक सही जवाब के लिए 1- 1 अंक दिए जायेंगे और हर गलत जवाब पर 0.25 अंक काटे जाएंगे।

TIER 1 में पास होने के बाद उम्मीदवारों को अगले चरण में TIER 2 के लिए बुलाया जाएगा, जो कि विस्तृत उत्तरीय होगा और अंतिम में TIER 3 में इंटरव्यू/पर्सनालिटी टेस्ट किया जाएगा। जिसके आधार पर उम्मीदवारों को उनके पदों पर भरा जाएगा।

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED