SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

सिवान एक्स्प्रेस न्यूज: 10 अक्टूबर के मुख्य और ताजा समाचार

अहम और महत्वपूर्ण खबरें, सिर्फ Siwan Express News पर
Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

सिवान एक्स्प्रेस न्यूज :10 अक्टूबर के मुख्य और ताजा समाचार:  यहां पढ़िए अर्थव्यवस्था राजनीति मनोरंजन क्रिकेट का रोमांच और तमाम अंतरराष्ट्रीय मुद्दों से जुड़ी महत्वपूर्ण बड़ी खबरें।

मुलायम सिंह यादव नहीं रहे, जम्मू कश्मीर मे आतंकी हमला दो आतंकवादी मारे गए , दिल्ली मे बारिश ने तोड़ 15 साल का रिकार्ड यूपी समेत 23 राज्यों मे भारी बरसात के अलर्ट जारी।

यूक्रेन में एयर अलर्ट जारी किया गया 

रूस और यूक्रेन के बीच हो रहे युद्ध के बीच रविवार 9 अक्टूबर को यूक्रेन में एयर अलर्ट जारी कर गया है। सोमवार 10 अक्टूबर को रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने सुरक्षा परिषद की एक जरूरी मीटिंग बुलाई है। इस मीटिंग के होने से पहले पूरे यूक्रेन में हवाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

अभी तक दोनों देशों के बीच कुछ इलाकों लड़ाई हो रही है, लेकिन सोमवार की बैठक में पुतिन की तरफ से कोई बड़ा एक्शन लेने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में अब पूरे यूक्रेन के लिए एयर अलर्ट जारी कर दिया गया है जो चिंता का विषय बना हुआ है।

दिल्ली में शराब की स्कैम में एक और गिरफ्तारी

दिल्ली में शराब घोटाला मामले में सीबीआई ने एक और गिरफ्तारी की है। सीबीआई ने अभिषेक बोइनपल्ली को गिरफ्तार किया है। जिसके बाद अब अभिषेक को कोर्ट में पेश किया जाएगा। सीबीआई के अधिकारियों ने बताया कि अभिषेक बोइनपल्ली दक्षिण भारत के कुछ शराब कारोबारियों के लिए काम करता था उसे रविवार को पूछताछ के लिए बुलाया गया। जिसमे उसने कुछ महत्वपूर्ण सवालों से बचने की कोशिश की जिसके बाद उसे देर रात गिरफ्तार कर लिया गया।

इस मामले में अबतक आठ आरोपियों के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर नोटिस जारी किया है। एफआईआर में कुल 9 लोग नाम है। इन सभी के देश छोड़ने पर रोक लगा दी गई है।

जम्मू कश्मीर अनंतनाग में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले में सोमवार को सुरक्षा बलों ने दो आतंकवादियों को मार गिराया। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि सुरक्षाबलों ने दक्षिण कश्मीर जिले के तंगपावा इलाके में आतंकियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद रविवार देर रात घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू किया। जिसके बाद उग्रवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलियां चला दी।

उग्रवादियों को आत्मसमर्पण के मौके भी दिए गए लेकिन वह लगातार फायरिंग करते रहे। अधिकारी ने बताया कि जिसपर जवाबी कार्यवाही करते हुए सुरक्षाबलों ने पर इलाके को सील कर दिया। सोमवार की सुबह दो आतंकवादी मारे गए। मारे गए आतंकवादियों की पहचान और वह किस समूह से जुड़े हैं इसका पता लगाया जा रहा है।

अनंतनाग जिले में 2 आतंकवादी मारे गए
अनंतनाग जिले में 2 आतंकवादी मारे गए

इससे पहले दक्षिण कश्मीर के शोपियां में 5 अक्टूबर को हुई मुठभेड़ में 4 आतंकवादी मारे गए थे। जिसमें तीन जैश ए मोहमद और चार लश्कर-ए-तैयबा के दहशतगर्द थे।

दूसरे वनडे में टीम इंडिया की जोरदार जीत, श्रेयस अय्यर और ईशान किशन रहे इस जीत के हीरो

रविवार को रांची में खेले गए तीन दिवसीय मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराया। इसके साथ ही ये सीरीज 1-1 से बराबर हो गई। अब दिल्ली में 11 अक्टूबर को इस सीरीज का फाइनल मैच खेला जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी के बाद 50 ओवर में 7 विकेट पर के नुकसान पर 278 रन बनाए थे। इसके जवाब में टीम इंडिया ने 46 ओवर में सिर्फ 3 विकेट गवाकर एक शानदार जीत दर्ज की। भारत की इस जीत के हीरो रहे श्रेयस अय्यर और इशान किशन। इस मैच में जहां 111 गेंदों में 113 रन बनाए वहीं इशान किशन ने सिर्फ 84 गेंदों में 93 रनों की शानदार पारी खेली।

निजी स्कूल के शिक्षकों को भी सरकारी स्कूलों के बराबर वेतन पाने का अधिकार

दिल्ली हाईकोर्ट ने हाल ही में कहा है कि निजी स्कूलों में काम करने वाले शिक्षकों को सरकारी स्कूलों में काम करने वाले शिक्षकों के बराबर ही वेतन मिलना चाहिए। हाई कोर्ट ने ये फैसला मौजूदा कानून के प्रावधानों को परिभाषित करते हुए लिया। देश के अधिकांश खासकर छोटे शहरों के निजी स्कूलों में शिक्षकों को ना सिर्फ कम वेतन व भत्ते पर काम कराया जाता है बल्कि उन्हें कई अन्य लाभों से वंचित रखा जाता है। शिक्षकों को ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि उन्हें अपने अधिकारों के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

ऐसे में हम यह बता रहे हैं कि निजी स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों को क्या क्या अधिकार है:

सरकारी स्कूलों के बराबर वेतन पाने का अधिकार

पीएफ का हक

ग्रैच्युटी भी पा सकते हैं

मेडिकल का लाभ

नौकरी से निकालने से पहले जांच जरूरी

फिल्म आदिपुरुष की रिलीज पर विवाद, दिल्ली तीस हजारी कोर्ट में फिल्म को लेकर याचिका दायर

बॉलीवुड एक्टर प्रभास और सैफ अली खान की आने वाली फिल्म आदि पुरुष टीजर रिलीज के बाद से ही विवादो से घिरा हुआ है। इस फिल्म में सैफ अली खान को लेकर हो रहे हैं विवाद। इस फिल्म के हनुमान के साथ सभी कैरेक्टर की भी जमकर आलोचना की जा रही है।

फिल्म आदिपुरुष पर हुआ केस दर्ज
फिल्म आदिपुरुष पर हुआ केस दर्ज

इन सब विवादों के बीच आदि पुरुष को लेकर यह मामला दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट में पहुंच गया है। दरअसल फिल्म को लेकर दिल्ली तीस हजारी कोर्ट में याचिका दायर की गई है। याचिकाकर्ता राज गौरव ने कहा कि भगवान राम और हनुमान के चरित्र को गलत तरीके से दिखाया गया है जिससे हिंदू समुदाय के धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं। इस मामले की सुनवाई 10 अक्टूबर की जाएगी।

बता दें कि प्रभास और सैफ अली खान की ये फिल्म 12 जनवरी को सिनेमाघरों में आएगी। इससे पहले फिल्म की रिलीज पर विवादों के काले बादल छा गए हैं। साधुओं के द्वारा फिल्म को बैन करने की मांग की जा चुकी है।

लियोनल मेसी ने संन्यास को लेकर किया बड़ा ऐलान

अर्जेंटीना के दिग्गज फुटबॉलर लियोनल मेसी ने अपने संन्यास को लेकर ऐलान किया है। मेसी ने कहा कि कतर 2022 में खेले जाने वाले विश्वकप उनके करियर का आखिरी बड़ा टूर्नामेंट होगा। क्योंकि मेसी कतर विश्वकप के बाद संन्यास ले लेंगे।

इंटरव्यू के दौरान मेसी से संन्यास को लेकर सवाल पूछा गया कि क्या कतर 2022 में खेले जाने वाले विश्वकप उनके करियर का आखिरी टूर्नामेंट होगा। जिस पर उन्होंने जवाब देते हुए कहा कि हां बिल्कुल आखिरी है।

मेसी अभी 39 साल के हैं। वहीं अगला विश्वकप 4 साल बाद 2026 में खेला जाएगा। लिहाजा उम्र की वजह से वह उसमे हिस्सा नहीं ले पाएंगे। अनुमान लगाया जा रहा है कि वह कतर विश्व कप के बाद संन्यास ले सकते हैं।

दिल्ली में बारिश ने तोड़ा 15 साल का रिकॉर्ड यूपी समेत 23 राज्यों में भारी बरसात के अलर्ट

दिल्ली में बारिश ने 15 साल का रिकॉर्ड तोड़ा दिया है। बीते 24 घंटे में रविवार सुबह 8:30 बजे तक 74 mm बारिश दर्ज की गई। जो 2007 के बाद से अब तक की दूसरी सबसे अधिक बारिश है।

मौसम विभाग ने बारिश को लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार और महाराष्ट्र समेत 23 राज्यों में अलर्ट जारी कर दििया है। उत्तर प्रदेश के 45 जिलों में तेज बारिश की आशंका जताई जा रही है। उत्तरप्रदेश के कई जिलों में बारिश के कारण हुए हादसों में 34 लोगों की मौत हो गई। जबकि गौतम बुद्धनगर, गाजियाबाद, बुलंदशहर, हापुड़, मेरठ और लखनऊ समेत दो दर्जन जिलों में प्रशासन ने सोमवार को स्कूल बंद करा दिए है।

मुलायम सिंह यादव का निधन, गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में ली आखरी सांस

 उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव का निधन हो गया है। उन्होंने आज सुबह 8:16 मिनट पर आखिरी सांस ली। वह 82 साल के थे।

मुलायम सिंह गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में वेंटिलेटर पर थे। उनकी हालत नाजुक बनी हुई थी। मुलायम सिंह यादव के निधन पर सपा कार्यकर्ताओं में शोक का माहौल है।

पहलवान और शिक्षक रहे मुलायम सिंह यादव ने लंबी सियासी पारी खेली है। तीन बार यूपी के मुख्यमंत्री रहे, केंद्र में रक्षा मंत्री रहे। उन्हें बेहद साहसिक सियासी फैसले के लिए भी जाना जाता है।

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और परिवार के अन्य सदस्य उनके साथ ही थे। दिल्ली से उनका शव लखनऊ ले जाया जाएगा जिसके बाद फिर इटावा ले जाया जाएगा।

https://siwanexpress.com/jija-sali-me-najayaj-sambandh/

तिरंगा स्वागत’ के लिए कैनबरा पहुंचे एस जयशंकर, द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर होगी चर्चा

विदेश मंत्री एस जयशंकर सोमवार को तिरंगा स्वागत के लिए कैनबरा पहुंचे। जिसमे वह द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने को लेकर बातचीत करेंगे। जयशंकर ने ट्वीट किया “तिरंगा स्वागत के लिए कैनबरा पहुंचा ऑस्ट्रेलिया के पुराने संसद भवन को हमारे राष्ट्रीय रंगों में देख कर बहुत खुशी हुई”। यह इस साल विदेश मंत्री की ऑस्ट्रेलिया की दूसरी यात्रा है। इससे पहले फरवरी 2022 में क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने गए थे।

तिरंगे के रंग में रंगा ऑस्ट्रेलिया का पुराना संसद भवन
तिरंगे के रंग में रंगा ऑस्ट्रेलिया का पुराना संसद भवन

अपने दौरे के दौरान जयशंकर अपने समकक्ष पेनी वोंग के साथ 13वीं विदेश मंत्रियों की रूपरेखा वार्ता में शामिल होंगे। विदेश मंत्री ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्ले से भी मुलाकात करेंगे।

इसके साथ ही वह सिडनी में लोवी इंस्टिट्यूट समेत ऑस्ट्रेलियाई नौसेना मीडिया और थिंकटैंक के साथ भी बातचीत करेंगे।

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED