SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

1 नवंबर से बदल गये हैं कुछ नियम, कुछ से मिलेगी राहत तो कुछ से जेब पर पड़ेगा बड़ा असर

Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

1 नवंबर से बदल गये हैं कुछ नियम, कुछ से मिलेगी राहत तो कुछ से जेब पर पड़ेगा बड़ा असर ।

आज नवंबर महीने की शुरुआत हो गई है और साथ ही रोजमर्रा की जरुरतों और बैंकिंग के साथ कई सरकारी नियमों में भी बदलाव किए गये हैं। मतलब नवंबर महीने की शुरुआत के साथ ही सिर्फ महीना ही नहीं, बल्कि आपके फाइनेंशियल जिंदगी से जुड़े कई नियमो में भी बदलाव हो गए हैं।

https://siwanexpress.com/ssc-cgl-final-result-released/

इनमें बीमा पॉलिसी, बैंकिंग, गैस सिलिंडर, जीएसटी, आदि से जुड़े नियम शामिल हैं। कुछ मामलों को लेकर आम जनता को राहत मिलेगी, तो वहीं कुछ नियमों का असर जेब पर भी पड़ेगा।

1 नवंबर से कौन-कौन से नियमों में बदलाव हो गये हैं

1.  LPG सिलेंडर हुआ सस्ता, OTP जरुरी

पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने की पहली तिथि को  LPG गैस सिलेंडर की कीमतों को बदलती है और नये रेट जारी करती हैं। 1 नवंबर को भारतीय पेट्रोलियम कंपनियों ने इस बार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। वहीं, कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में भारी कटौती की गई है।

1 नवंबर से बदल गये हैं कुछ नियम, कुछ से मिलेगी राहत तो कुछ से जेब पर पड़ेगा बड़ा असर
LPG सिलेंडर हुआ सस्ता

1 नवंबर से 19 किलो वाला कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 115.50 रुपये सस्ता किया गया है। पिछले महीने भी कंपनियों ने कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 25.5 रुपये की कमी की थी। साथ ही, अब घरेलू गैस सिलेंडर की बुकिंग करने पर आपके पास एक ओटीपी आएगा और डिलीवरी के समय इस ओटीपी को देना अनिवार्य होगा। तभी आपको रसोई गैस सिलेंडर डिलीवर की जाएगी।

2. बिजली सब्सिडी के लिए करना होगा रजिस्ट्रेशन

दिल्ली सरकार ने बिजली सब्सिडी को लेकर नया नियम लागू किया है, जो 1 नवंबर से शुरू हो चुकी है। बिजली सब्सिडी के नये नियम के तहत जिन लोगों ने 31 अक्टूबर 2022 तक रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, उन्हें बिजली पर सब्सिडी अब नहीं दी जाएगी। आपको बता दें कि दिल्ली के लोगों को प्रत्येक महीने 200 यूनिट फ्री बिजली मिलती है, लेकिन अब इसके लिए रजिस्ट्रशन करवाना जरूरी कर दिया गया है। ऐसे में अगर आप दिल्ली के रहने वाले है और आपने रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है, तो आपको बिजली के बिल में झटका लग सकता है।

3. बीमा पॉलिसी के लिए केवाईसी करवाना हुआ अनिवार्य

इस महीने से अगर आप किसी भी तरह की बीमा पॉलिसी लेने की सोच रहे हैं, तो इसके लिए अब KYC करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। IRDA के निर्देशानुसार, 1 नवंबर से किसी भी तरह की बीमा पॉलिसी के लिए, चाहे वो जीवन बीमा पॉलिसी हो या जनरल इंश्योरेंस, सभी ग्राहकों को KYC करवाना होगा।

अभी तक तो सिर्फ जीवन बीमा पॉलिसी के लिए ही KYC जरूरी होता था। लेकिन अब स्वास्थ्य और वाहन बीमा के लिए भी KYC करवाना होगा। वहीं अभी तक 1 लाख रुपये से ज्यादा को क्लेम करने के लिए ही कंपनियां KYC करवाती थीं, लेकिन अब ये सभी तरह के बीमा के लिए अनिवार्य हो चुका है।

4. GST रिटर्न के लिए जरूरी होगा कोड

1 नवंबर यानी आज से देश के लाखों कारोबारियों के लिए नियमों में कुछ बदलाव किए गए है। इस महीने से 5 करोड़ से कम के टर्नओवर वाले करदाताओं को भी रिटर्न भरते समय चार अंकों का HSN Code देना जरूरी होगा।

GST रिटर्न के लिए जरूरी होगा कोड
GST रिटर्न के लिए जरूरी होगा कोड

पहले ये कोड दो अंकों का होता था। इससे पहले 1 अगस्त से 5 करोड़ से ज्यादा टर्नओवर वाले टैक्स देने वालो के लिए छह अंकों का कोड डालना अनिवार्य किया गया था। लेकिन अब 5 करोड़ के कम टर्नओवर वाले कारोबारियों के लिए भी ये कोड डालना अनिवार्य कर दिया गया है।

5. पीएम किसान योजना में अनिवार्य होगा मोबाइल नंबर

केंद्र सरकार की सबसे सफल योजनाओं में से एक पीएम किसान योजना के नियमों में भी 1 नवंबर से कुछ बदलाव किए गए है। नए नियम के अनुसार अब इस योजना के लाभार्थियों को अपना मोबाइल नंबर भी रजिस्टर्ड करवाना अनिवार्य कर दिया गया है।

पीएम किसान योजना में अनिवार्य होगा मोबाइल नंबर 
पीएम किसान योजना में अनिवार्य होगा मोबाइल नंबर

मतलब, आज से पीएम किसान पोर्टल पर सिर्फ अपने आधार कार्ड के जरिये ही स्टेटस चेक नहीं किया जा सकेगा, बल्कि किसानों को अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भी देना अनिवार्य होगा।

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED