SIWAN EXPRESS NEWS

आपके काम कि हर खबर

देखें आज 16 अक्टूबर की मुख्य और महत्वपूर्ण खबरें सिर्फ Siwan Express News पर

अहम और महत्वपूर्ण खबरें, सिर्फ Siwan Express News पर
Share on facebook
Share on twitter
Share on whatsapp
Share on linkedin
Share on telegram

Insert Your Ads Here

देखें आज 16 अक्टूबर की मुख्य और महत्वपूर्ण खबरें सिर्फ Siwan Express News पर, देश-दुनिया की बड़ी खबरें, खेल जगत, बॉलीवुड, मार्केट, आदि से जुड़ी खबरें एक साथ सिर्फ यहाँ।

देखें आज 16 अक्टूबर की मुख्य और महत्वपूर्ण खबरें सिर्फ Siwan Express News पर

RSS की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की आज से होगी बैठक, मध्य प्रदेश में आज से  मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में भी शुरू होगी, मैंचेस्टर यूनाइटेड के स्टार फुटबॉलर पर रेप का आरोप, पुलिस ने किया गिरफ्तार, प्रधानमंत्री आज 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिटस का करेंगे उद्घाटन। 

https://siwanexpress.com/bihar-ke-mujaffarpur-me-lagaye-jayenge/

RSS की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की आज से होगी बैठक

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की चारदिवसिय बैठक आज से शुरू हो रही है। ये बैठक प्रयागराज से करीब 30 किमी. दूर गौहनिया इलाके में स्थित जयपुरिया स्कूल कैंपस में होगी। 4 दिनों तक चलने वाली इस बैठक का उद्देश्य मुसलमानों में संघ और बीजेपी के प्रति फैले इस भ्रम को दूर करने और उनसे सीधे तौर पर संवाद स्थापित करने और 2024 के लिए चुनावी रणनीति तैयार करना होगा। सबकी निगाहें इस बैठक पर टिकी हुई हैं। इस बैठक में संघ के प्रमुख मोहन भागवत और सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले समेत संघ के सभी प्रमुख पदाधिकारी शामिल होंगे। 

वैश्विक भुखमरी सूचकांक-2022 मे भारत की रैंकिंग को लेकर भारत सरकार ने दिया जवाब

वैश्विक भुखमरी सूचकांक-2022 को लेकर 121 देशों की रैंकिंग की सूची को जारी कर दिया गया है। जिसमें भारत को 107 वां  नंबर प्राप्त हुआ है। अब जिस पर केंद्र सरकार का जवाब सामने आया है। इस विषय पर केंद्र सरकार ने जवाब देते हुए कहा कि भारत की छवि को एक ऐसे राष्ट्र के रूप में धूमिल करने की कोशिश की जा रही है जो अपने देश की आबादी की खाद्य सुरक्षा और पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर पा रहा है। केंद्र सरकार का कहना है कि खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा कितने नए कदम उठाए गए हैं। हर साल गलत सूचना जारी करना ग्लोबल हंगर इंडेक्स की पहचान लगती है।

ग्लोबल हंगर इंडेक्स-2022 मे भारत की रैंकिंग
ग्लोबल  हंगर इंडेक्स -2022 मे भारत की रैंकिंग

मध्य प्रदेश में आज से  मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में भी शुरू होगी

मध्य प्रदेश भारत  का पहला ऐसा राज्य होगा, जहां मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में भी होगी। एनॉटामी, फिजियोलॉजी और बायोक्रेमेस्ट्री की किताबें हिंदी में तैयार की जा चुकी हैं। रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इन पुस्तकों का विमोचन करेंगे। शनिवार को एक कार्यक्रम के दौरान शिवराज सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संकल्प लिया है कि मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई हमारी मातृ-भाषा हिन्दी में होनी चाहिए। उनके इस संकल्प को पूरा करने के लिए हमारे इस प्रदेश में अब मेडिकल की पढ़ाई हिंदी में कराने का निर्णय लिया गया है। जो 16 अक्टूबर को साकार होने जा रहा है।

टी20 विश्व कप की शुरुआत आज से

आज यानि 16 अक्टूबर से टी 20 विश्वकप शुरू होने जा रहा हैं। ये विश्वकप ऑस्ट्रेलिया में आज से खेल जाएगा। ये टूर्नामेंट 29 दिनों तक चलेगा जिसमे कुल 45 मैच खेले जाएंगे। इसकी शुरुआत पहले राउंड से होगी। टूर्नामेंट का पहला मैच श्रीलंका और नामीबिया के बीच खेल जाएगा। अगर हम भारत के मैचों की बात करें तो उसका मुकाबला 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के साथ होगा।

IIT GATE 2023 के रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख को फिर आगे बढ़ाया गया 

लेट फीस के साथ आईआईटी गेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख को फिर से आगे बढ़ा दिया गया है। कैंडिडेट्स इस परीक्षा के लिए 16 अक्टूबर, 2022 तक लेट फीस के साथ आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को इस लिंक  https://gate.iitk.ac.in/  पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। और दिए गए सारे कॉलम्स मे अपनी डिटेल्स भर कर जमा करना होगा। साथ ही , आगे की जरूरत के लिए एक प्रिंटआउट भी रख ले। 

IIT GATE 2023 के रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख को फिर आगे बढ़ाया गया 

ये होगी अप्लाई करने की फीस

आईआईटी गेट परीक्षा 2023 के लिए अप्लाई करने वाली महिला और एससी / एसटी / पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को 1350 रुपये + लेट फीस आवेदन शुल्क रुपये का जमा करना होगा। वहीं, अन्य सभी उम्मीदवारों को 2200 रुपये+लेट फीस के साथ जमा करना होगा।

GATE 2023 का पूरा शेड्यूल

एडमिट कार्ड जारी होने की तारीख- 3 जनवरी 2023

परीक्षा की तारीख- 2, 4, 11, 12 फरवरी 2023

रीस्पान्स शीट जारी होने की तारीख- 15 फरवरी 2023

ऐन्सर की जारी होने की तारीख- 21 फरवरी 2023

रिजल्ट जारी होने की तारीख- 16 मार्च 2023

स्कोर कार्ड जारी होने की तारीख- 21 मार्च 2023

और अधिक जानकारी के लिए गेट के ऑफिसियल वेबसाइट का इस्तेमाल करें।

केंद्र सरकार का दिवाली गिफ्ट , कर्मचारियों के बढ़ाए गए डीए 

केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों को दिया गया दिवाली पर तोहफा। जो कर्मचारी 6वे  और 7वें वेतन आयोग के तहत सैलरी पा रहे हैं, उन कर्मचारियो का डीए बढ़ा दिया गया है। वित्त मंत्रालय के कार्यालय ज्ञापन के अनुसार छठे वेतन आयोग के तहत डीए 203% मिल रहा था, इसे बढ़ाकर 212% रहा है। ये बढ़ोतरी 1जुलाई 2022 से लागू होगी। 

जिनके 5 वें वेतन आयोग के तहत बढ़ेगा डीए

केंद्र सरकार के कर्मचारियों और केंद्रीय स्वायत्त निकायों के कर्मचारियों को 5वें वेतन आयोग के तहत सैलरी दी जाती है। उनका डीए 381% से बढ़ाकर 396% कर दिया गया है। इनका भी डीए की ये बढ़ोतरी 1 जुलाई 2022 से ही लागू की जाएगी। 

सैलरी बढ़कर होगी इतनी 

सरकारी कर्मचारियों का डी ए उनकी बेसिक सैलरी के आधार पर तय किया जाता है। केंद्र सरकार के एक कर्मचारी का मूल वेतन 43,000 रुपये प्रति माह होता है। छठे वेतन आयोग के अनुसार उन्हे सैलरी दी जा रही है। इसके अनुसार अभी डीए 203% है इसे बढ़ाकर 212% कर दिया जाएगा। यानी उनके वेतन में करीब 3,870 रुपये की बढ़ोतरी होगी। 

केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 7वें केंद्रीय वेतन आयोग के अनुसार वेतन पाने वाले पेंशनारों के लिए महंगाई भत्ता और महंगाई राहत 28 सितंबर 2022 को 34% से बढ़ाकर 38% कर दिया गया है। ये नई दरें 1 जुलाई, 2022 से लागू हो चुकी है। जो कर्मचारी और पेंशनर छठे वेतन आयोग या 5वें वेतन आयोग के अनुसार वेतन या पेंशन ले रहे थे, वे सरकार से अपने डीए या डीआर रिवाइज करने की मांग काफी समय से कर रहे थे। 

मैंचेस्टर यूनाइटेड के स्टार फुटबॉलर पर रेप का आरोप, पुलिस ने किया गिरफ्तार

मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब के फुटबॉल खिलाड़ी मेसन ग्रीनवुड पर रेप की कोशिश करने, जोर- जबरदस्ती करने और शारीरिक नुकसान करने के आरोप लगाए गए हैं। ये आरोप ब्रिटिश प्रॉसिक्यूटरस ने शनिवार को मेसन ग्रीनवुड पर लगाया है।इससे पहले मेसन ग्रीनवुड (21 वर्षीय) को जनवरी महीने में गिरफ्तार किया गया था। उस समय पीड़िता ने सोशल मीडिया पर उसके साथ हुए घटना की फोटो और वीडियो शेयर की थी, जिसके बाद मेसन ग्रीनवुड को गिरफ्तार कर लिया गया था। 

सोमवार को मेसन ग्रीनवुड की अदालत में पेशी 

फिलहाल, मेसन ग्रीनवुड को मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब से सस्पेंड कर दिया गया है।  वहीं,मेसन ग्रीनवुड ने अब तक अपने ऊपर लगे इस आरोप पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। मेसन ग्रीनवुड को सोमवार को ग्रेटर मैनचेस्टर मजिस्ट्रेट की अदालत में पेश किया जाएगा और इसपर निष्पक्ष सुनवाई की जाएगी। 

पहलवान सागर धनखड़ की हत्या के मामले में सुशील कुमार समेत 19 लोगों पर अदालत ने तय किए आरोप

पिछले साल 4 मई 2021 को दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में पहलवान सागर धनखड़ को सुशील कुमार और उनके सहयोगियों ने अपहरण कर पीट- पीटकर हत्या कर दी गई थी। जिसमे ओलंपियन सुशील कुमार का नाम सामने आया था। सुशील घटना के बाद से फरार थे लेकिन बाद में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था। अब इस मामले में सुशील कुमार पर आरोप तय हो गया है। साथ ही, इस घटना मे शामिल 19 अन्य आरोपियों पर दिल्ली की एक अदालत ने आरोप तय किए हैं। अब आरोप तय होने के बाद सुशील पर कानून का शिकंजा और भी ज्यादा कस गया है। 

सुशील कुमार फाइल फोटो
सुशील कुमार फाइल फोटो
मृतक पहलवान के परिवार की गुहार 

मृतक पहलवान की मां सविता धनखड़ ने आईएएनएस से गुहार लगाई है कि उनके बेटे के कातिल सुशील कुमार और अन्य आरोपियों को मौत की सजा दी जाए। साथ ही मृतक पहलवान के चाचा नतेंदर ने कहा कि धारा 302 के तहत आरोप तय हुए हैं और उन्हें इस बात की पूरी उम्मीद है कि आरोपियों को विशेष रूप से सुशील को फांसी दी जाएगी। अदालत ने सभी पर हत्या, हत्या के प्रयास, दंगा और अवैध गतिविधियों में शामिल होने के अपराधों के लिए आरोप तय किए हैं।

इस मामले की शुरूआती जांच स्थानीय पुलिस द्वारा की जा रही थी लेकिन बाद में इसे दिल्ली पुलिस अपराध शाखा को ट्रांसफर कर दिया गया था। फिलहाल सुशील तिहाड़ के जेल नंबर दो में बंद हैं। 

शोपियां में एक बार फिर से एक और कश्मीरी पंडित की हत्या

जम्मू- कश्मीर के एक बार फिर आतंकियों के निशाने पर हैं कश्मीरी पंडित। जम्मू कश्मीर के शोपियां जिले मे पूरन कृष्ण भट नाम के एक कश्मीरी पंडित की गोली मारकर हत्या का दी गई है। शनिवार को कथित तौर पर आतंकवादियों ने एक कश्मीरी पंडित की गोली मार दी। इस बात की जानकारी अधिकारियों द्वारा दी गई है। इस हमले की पूरी जिम्मेदारी आतंकी संगठन कश्मीर फ्रीडम फाइटर (केएफएफ) के ग्रुप ने ली है।शोपियां आतंकी हमले में मारे गए कश्मीरी पंडित का आज अंतिम संस्कार होगा, एलजी मनोज सिन्हा ने कहा कि “नहीं बचेंगे कायर”। 

प्रधानमंत्री आज 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिटस का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री आज 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिटस का करेंगे उद्घाटन

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रविवार को जम्मू-कश्मीर की 2 डिजिटल बैंकिंग यूनिटस के साथ-साथ  कुल 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिटस का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये करेंगे।

 

इन यूनिटस के जरिए, प्रधानमंत्री वित्तीय समावेशन को मजबूती देने का काम कर रहे है। इसलिए वह देश भर केअलग- अलग  बैंकों की 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिटस कोआज रविवार को राष्ट्र के नाम समर्पित करेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये इन यूनिटस का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री राष्ट्र को संबोधित भी करेंगे।

Insert Your Ads Here

FOLLOW US

POPULAR NOW

RELATED